उत्तर कोरिया कर रहा रॉकेट लांच साइट की मरम्मत, दक्षिण कोरिया और अमेरिका रख रहे निगरानी

उत्तर कोरिया

दक्षिण कोरिया के ब्ल्यू हाउस ने सोमवार को कहा कि हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद् और अमेरिका उत्तर कोरिया द्वारा रॉकेट लांच साइट की मरम्मत की खबरों पर करीबी से कार्य कर रही है।

एबीसी के साथ इंटरव्यू में अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बॉल्टन ने कहा था कि वह सोमवार को अपने दक्षिण कोरिया के समकक्ष से सोमवार को बातचीत करेंगे। हाल ही में उत्तर कोरिया की मिसाइल साइट पर गतिविधियों तस्वीरें जारी हुई थी।

दक्षिण कोरिया के रक्षा सलाहकार चुंग युई योंग की सोमवार दोपहर को बातचीत होगी। सीओल स्पाई एजेंसी और दो अमेरिकी थिंक टैंक के कई रिपोर्ट्स के मुताबिक पियोंगयांग डोंगचांग-री में स्थित लॉन्ग रेंज मिसाइल साइट की मरम्मत में जुटा हुआ है।

बीते सप्ताह दक्षिण कोरिया के प्रमुख परमाणु राजदूत ली दू हून ने वांशिगटन की यात्रा की थी और उत्तर कोरिया की गतिविधियों से सम्बंधित बातचीत की थी। साथ ही कोरियाई पेनिनसुला में परमाणु निरस्त्रीकरण के प्रयासों के बाबत बातचीत की जाएगी।

सीएनएन के मुताबिक 6 मार्च को ली गयी तस्वीरों के मुताबिक साइट पर संचालन किया जा रहा है। लॉन्चिंग पैड से क्रेन को हटा दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार साइट के निर्माण और अन्य गतिविधियों से सामान्य ऑपरेशनल स्टेटस की वापसी का अनुमान लगाया जा रहा है।

डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग उन के मध्य ऐतिहासिक मुलाकात बीते वर्ष जून में सिंगापुर में हुई थी, जहां उत्तर ककोरा के शासक ने परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए प्रतिबद्धता दिखाई थी। दोनों नेताओं के बीच बीते माह हनोई में दूसरा शिखर सम्मेलन आयोजित हुआ था।

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक डोनाल्ड ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा कि “मुझे महसूस होता है कि उत्तर कोरिया और किम जोंग उन के साथ मेरे सम्बन्ध बेहद सौहार्दपूर्ण है। मेरे ख्याल से यह हमेशा ऐसे ही बानी रहेगी। यह एक आपदा थी, मुझे यह गड़बड़ विरासत में मिली है। हम वहां अच्छा कर रहे थे। इस समय में उत्तर कोरिया कोई मिसाइल परिक्षण नहीं कर रहा है।”

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here