Wed. Feb 1st, 2023
    डोनाल्ड ट्रम्प

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि “उत्तर कोरिया की यात्रा करने के यह अभी सही वक्त नहीं है।” डोनाल्ड ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों को यह बयान दिया था।”

    डोनाल्ड ट्रम्प ने 13 सितम्बर को कहा कि “वह इस वर्ष किसी भी मौके पर उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ मुलाकात करने के इच्छुक है।” उत्तर कोरिया की राज्य मीडिया ने बुधवार को कहा कि “उन्होंने सुपर लार्ज मल्टीप्ल राकेट को नेता किम जोंग उन के निरिक्षण में लांच किया है।”

    हनोई में किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच दूसरा शिखर सम्मेलन बगैर किसी समझौते के रद्द कर दिया गया था और इसमें दोनों पक्षों के बीच प्रतिबंधों में रियायत देने के बाबत सहमती नहीं बनी थी। इसके बाद से प्योंगयांग ने सिलसिलेवार कई मिसाइलों का परिक्षण किया है।

    यह परिक्षण प्योंगयांग की तरफ से निराशा को दर्शाते हैं। इस महीने के अंत में संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में डोनाल्ड ट्रम्प दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन से मुलाकात कर सकते हैं। वह उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम को तबाह करने के लिए वार्ता को बहला करना चाहते है।

    जून में दोनों कोरियाई मुल्को के बीच सेना रहित इलाके में मुलाकात की थी और वर्किंग स्तर की वार्ता को बहाल करने पर रजामंदी जाहिर की थी। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को अगस्त में एक खत भेजा था और प्योंगयांग की यात्रा का निमंत्रण भी दिया था।

    डोनाल्ड ट्रम्प ने निरंतर कहा है कि इस वर्ष कुछ मौको पर वह किम के साथ मुलाकात करने के इच्छुक है। ट्रम्प ने 9 अगस्त को कहा कि “उन्हें किम की तरफ से तीन पन्नो का खुबसूरत खत मिला है और उनकी किम के साथ एक और मुलाकात हो सकती है।”

     

     

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *