Thu. Feb 9th, 2023
    उत्तर कोरिया मिसाइल परीक्षण

    उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन लगातार परमाणु व मिसाइल परीक्षण कार्यक्रमों को बढ़ावा दे रहे है। इसी क्रम में मंगलवार को किम जोंग ने कसम खाई है कि वो ज्यादा परमाणु हथियारों को विकसित करेंगे।

    किम जोंग ने कहा कि वो परमाणु व मिसाइल योजना को अधिक विस्तारित करेंगे। इसके अलावा किम जोंग ने उन्न्त मिसाइल बनाने में सहयोग करने वाले वैज्ञानिकों को सम्मानित भी किया और उनसे अधिक संख्या में इसकी बढ़ोतरी करने को कहा।

    गौरतलब है कि हाल ही में 29 नवंबर को उत्तर कोरिया ने सबसे उन्नत बैलिस्टिक मिसाइल हवासोंग-15 को लॉन्च किया था। उत्तर कोरिया का कहना था कि ये मिसाइल अमेरिका तक पहुंचने में सक्षम है। कई विश्लेषकों ने भी इसका समर्थन किया था।

    लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि उत्तर कोरिया को परमाणु प्रक्षेपित मिसाइल विकसित करने के अपने लक्ष्य को पूर्ण करने से पहले कुछ तकनीकी बिंदुओं पर ध्यान देकर उसे सुधारने की जरूरत है।

    वैज्ञानिकों व कार्यकर्ताओं को किया प्रोत्साहित

    उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी के मुताबिक तानाशाह किम जोंग-उन ने मंगलवार को कहा कि हमारे वैज्ञानिक व कार्यकर्ता भविष्य में अधिक नवीनतम हथियारों और उपकरणों का निर्माण करना जारी रखेंगे।

    साथ ही परमाणु मिसाइलों में गुणवत्ता और मात्रा को बढ़ाया जाएगा। दरअसल हवासोंग-15 मिसाइल लॉन्च के जश्न को मनाने के लिए दो दिवसीय युद्धपोतों के सम्मेलन में बोल रहा था। किम ने कहा कि उत्तर कोरिया को अधिक विविध हथियारों का विकास व निर्माण करना चाहिए।

    किम जोंग ने उन रक्षा वैज्ञानिकों व अधिकारियों को पदक से सम्मानित किया जिन्होंने अधिक ईमानदारी व मेहनत से उत्तर कोरिया मिसाइल निर्माण में पूरा सहयोग किया था। किम जोंग ने कई तरह के पदक दिए।

    जिसमें ऑर्डर ऑफ किम द्वितीय सुंग और ऑर्डर ऑफ किम जोंग द्वितीय आदि महत्वपूर्ण थे। उत्तर कोरियाई नेता के दादाजी और पिता के नाम से उभरी हुई घड़ियों को भी पदक के अलावा उन्हें दिया गया।