Wed. Oct 5th, 2022
    ileana d'cruz biography in hindi

    इलियाना डि’क्रूज़ भारतीय फिल्मो की अभिनेत्री हैं। उन्होंने हिंदी फिल्मो के अलावा तेलुगु और तमिल फिल्मो में भी अभिनय किया है। इलियाना ने अपने व्यवसाय जीवन की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी और फिर उन्होंने अभिनय करने की शुरुआत की थी। इलियाना ने ‘पोकिरी’, ‘जलसा’, ‘किक’, ‘जुलाई’, ‘केडी’, ‘ननबान’, ‘बर्फी’, ‘मैं तेरा हीरो’, ‘रुस्तम’, ‘रेड’, ‘फटा पोस्टर निकला हीरो’ जैसी फिल्मो में अभिनय किया है।

    इलियाना ना केवल तेलुगु फिल्मो की ही मशहूर अभिनेत्री हैं बल्कि अब इन्हे हिंदी फिल्मो में भी मशहूर अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल किया जाने लगा है। इलियाना डि’क्रूज़ ने अपने अभिनय की वजह से कई सारे अवार्ड्स को अपने नाम किया है।

    इलियाना डी’क्रूज़ का प्रारंभिक जीवन

    इलियाना डि’क्रूज़ का जन्म 1 नवंबर 1986 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने एक क्रिस्चन परिवार में जन्म लिया था। इलियाना के पिता का नाम ‘रोनाल्ड डि’क्रूज़’ है और पेशे से वह मैकेनिकल ड्राफ्टमैन हैं। उनकी माँ का नाम ‘समीरा डि’क्रूज़’ है और वह घर परिवार को सम्हालने का काम करती हैं। इलियाना की 2 बहने और एक भाई है। उनकी बड़ी बहन के नाम ‘फर्रह डि’क्रूज़’ है और छोटी बहन का नाम ‘एलीन डि’क्रूज़’ है।

    इलियाना के भाई का नाम ‘रिस डि’क्रूज़’ है। इलियाना ने अपने स्कूल की पढाई ‘सट सवियर्स हायर सेकेंडरी स्कूल एंड कॉलेज’, मापुसा, गोआ से पूरी की थी। उन्होंने ‘मुंबई विशवविधायल’, मुंबई से अपने ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की थी। उन्होंने अपनी पढाई पूरी करने के बाद मॉडलिंग के व्यवसाय को शुरू किया था।

    इलियाना डी’क्रूज़ का व्यवसायिक जीवन

    इलियाना डि’क्रूज़ का शुरुआती व्यावसायिक जीवन

    अपनी पढाई पूरी करने के दौरान इलियाना की मां जिस होटल में काम कर रही थी, उसके मैनेजर ने उन्हें सुझाव दिया था कि इलियाना की मुस्कान बहुत अच्छी है और उन्हें मॉडलिंग शुरू कर देनी चाहिए और ‘मार्क रॉबिन्सन’ के साथ एक मीटिंग तय करनी चाहिए। इलियाना ने पहले तो इस बात पर ज़्यादा गौर नहीं किया था और उन्हें मना कर दिया था लेकिन बाद में उन्होंने अपना पहला पोर्टफोलियो जनवरी 2003 में बनाया था।

    इस पोर्टफोलियो को इलियाना ने ‘डिजास्टर’ कहा था। इसके बाद इलियाना ने फोटो शूट और रैंप शो के माध्यम से मॉडलिंग की जानकारी प्राप्त की थी और अगले साल अपना दूसरा पोर्टफोलियो बनाकर तैयार किया था। इस पोर्टफोलियो की वजह से इलियाना ने तीन विज्ञापन ‘इलेक्ट्रोलक्स’, ‘इमामी टैल्क’ और ‘फेयर एंड लवली’ में अभिनय किया था। इनमे काम करने के बाद इलियाना को फिल्मो के लिए भी प्रस्ताव आना शुरू हो गए थे।

    इलियाना डी’क्रूज़ का शुरुआती फिल्मो का सफर

    साल 2005 में इलियाना को निर्देशक ‘तेजा’ ने अपनी फिल्म के ऑडिशन के लिए बुलाया था लेकिन कुछ कारणों की वजह से यह फिल्म बन नहीं पाई थी। इसके बाद साल 2006 में इलियाना को फिल्म ‘देवदासु’ में देखा गया था, जिसके निर्देशक ‘वाई. वि. सी. चौधरी’ थे। इस फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुल 140 मिलियन की कमाई के साथ अपना नाम हिट फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था।

    इसके बाद इलियाना को उसी साल फिल्म ‘पोकिरी’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म में इलियाना ने एक एरोबिक टीचर का किरदार अभिनय किया था। फिल्म को क्रिटिक्स और दर्शक, दोनों ने ही बहुत पसंद किया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में भी अच्छी कमाई की थी और अपना नाम सफल फिल्म के रूप में दर्ज किया था। साल 2006 में इलियाना ने अपना डेब्यू तमिल फिल्मो में भी किया था। उनकी पहली तमिल फिल्म का नाम ‘केडी’ था, जिसकी निर्देशक ‘ज्योति कृष्णा’ थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुछ खास कमाई नहीं की थी और फिल्म फ्लॉप लिस्ट में दर्ज जो गई थी।

    इलियाना ने इसके बाद फिल्म ‘खतरनाक’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उनके अलावा मुख्य किरदार को अभिनेता ‘रवि तेजा’ ने निभाया था। इलियाना की यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस में कुछ खास कमाई करने में विफल रही थी। इसके बाद उन्होंने लगतार दो फिल्मो में अभिनय किया था जिनमे से एक ‘राखी’ थी और दूसरी साल 2007 में आई फिल्म ‘मुन्ना’ थी। उनकी यह दोनों फिल्मो ने ही बॉक्स ऑफिस में बेहतरीन कमाई के साथ अपना नाम उस साल की हिट फिल्मो की लिस्ट में दर्ज किया था।

    साल 2007 में इलियाना ने अपने अभिनय के लिए थोड़ी बहुत तारीफ पाना शुरू किया था। उस साल उन्होंने फिल्म ‘मुन्ना’ के बाद, फिल्म ‘आता’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में इलियाना ने एक कॉलेज की विध्यार्थी का किरदार दर्शाया था, जिसे क्रिटिक द्वारा सराह गया था। इस फिल्म के बाद साल 2008 में इलियाना ने फिल्म ‘जलसा’ में अभिनय किया था, जिसके निर्देशक ‘त्रिविकर्म श्रीनिवास’ थे। इस फिल्म में अभिनय करने के बाद इलियाना ने कई सारी तारीफ बटोरी थी। साल 2009 में इलियाना की पहली फिल्म का नाम ‘किक’ था।

    इस फिल्म को क्रिटिक्स ने बहुत पसंद किया था और साथ ही दर्शको को भी यह फिल्म बहुत पसंद आई थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में बेहतरीन कमाई के साथ अपना नाम ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। इसके बाद एक बार फिर इलियाना की 2 फिल्मो को लगातार फ्लॉप लिस्ट में शामिल होना पड़ा था, जिनका नाम ‘रचिपों’ और ‘सलीम’ था। साल 2011 में इलियाना को फिल्म ‘शक्ति’ में देखा गया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में अच्छी कमाई की थी और फिल्म को टॉप हिट लिस्ट में शामिल किया गया था।

    उसी साल उन्होंने अपनी दूसरी फिल्म में भी अभिनय किया था जिसका नाम ‘नेनु ना राक्षशी’ था। इस फिल्म में इलियाना ने अभिनेता ‘राणा डुग्गुबाती’ के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में बहुत ख़राब प्रदर्शन किया था, लेकिन इलियाना के अभिनय की क्रिटिक्स द्वारा बहुत सराहना की गई थी।

    इलियाना का फिल्मो का सफल सफर

    साल 2012 में इलियाना ने तमिल फिल्म ‘ननबन’ में अभिनय किया था। इस फिल्म को हिंदी फिल्म ‘3 इडियट’ का रीमेक बताया जाता है। इस फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था और एक बार फिर इलियाना की फिल्म बॉक्स ऑफिस में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म की लिस्ट में दर्ज हो गई थी। इसके बाद इलियाना को फिल्म ‘जुलाई’ में देखा गया था, जिसके निर्देशक ‘त्रिविक्रम श्रीनिवास’ थे। इस फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था और इसी के साथ, फिल्म उस साल की तीसरी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म के रूप में दर्ज हुई थी।

    इसके बाद इलियाना ने ‘पूरी जगन्नाथ’ द्वारा निर्देशित कॉमेडी फिल्म ‘देवुदू चेसिना मनुशुलु’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में इलियाना ने एक टैक्सी ड्राइवर का किरदार अभिनय किया था। फिल्म ने ना तो क्रिटिक्स का दिल जीता था और नाही दर्शको का प्यार पाया था। इलियाना ने साल 2012 में अपना डेब्यू हिंदी फिल्मो में भी किया था। उन्होंने अनुराग बासु द्वारा निर्देशित फिल्म ‘बर्फी!’ में अभिनय किया था।

    इस फिल्म में इलियाना के साथ रनबीर कपूर और प्रियंका चोपड़ा ने अभिनय किया था। इस फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था और क्रिटिक्स द्वारा भी फिल्म को बहुत अच्छी टिप्पड़ियां मिल रही थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुल 1.75 बिलियन की कमाई के साथ अपना नाम ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट शामिल किया था। इस फिल्म के बाद इलियाना बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में भी बहुत मशहूर होने लगी थी।

    साल 2013 में इलियाना ने राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित कॉमेडी फिल्म ‘फटा पोस्टर निकला हीरो’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में मुख्य किरदार को इलियाना के अलावा शाहिद कपूर ने निभाया था। इस फिल्म को दर्शकों ने बिलकुल पसंद नहीं किया था, और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में ख़राब प्रदर्शन के बाद अपना नाम फ्लॉप लिस्ट में शामिल किया था।

    साल 2014 में इलियाना डि’क्रूज़ को डेविड धवन द्वारा निर्देशित हिंदी रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘मैं तेरा हीरो’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म में इलियाना ने वरुण धवन और नरगिस फाखरी के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म को दर्शको ने पसंद किया था और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में अपना नाम हिट फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। इसी साल इलियाना ने एक और हिंदी फिल्म में अभिनय किया था जिसका नाम ‘हैप्पी एंडिंग’ था।

    इस फिल्म में इलियाना ने अभिनेता सैफ अली खान, गोविंदा और कल्कि कोएचिन के साथ मुख्य किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा नापसंद किया गया था और साथ ही दर्शको को भी फिल्म कुछ खास नहीं लगी थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में ख़राब प्रदर्शन किया था और अपना नाम फ्लॉप फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। इसके बाद साल

    2016 में इलियाना डि’क्रूज़ ने हिंदी फिल्म ‘रुस्तम’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘टीनू सुरेश देसाई’ थे। फिल्म में इलियाना ने अभिनेता अक्षय कुमार की पत्नी का किरदार अभिनय किया था। फिल्म को क्रिटिक्स ने बहुत अच्छी टिप्पड़ियां दी थी और दर्शको को भी फिल्म बहुत पसंद आई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुल 210.32 करोड़ की कमाई के साथ अपना नाम ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था।

    साल 2017 में इलियाना ने फिल्म ‘मुबारखा’ में अभिनय किया था। फिल्म में इलियाना ने अनिल कपूर, अर्जुन कपूर और अथिया शेट्टी ने अभिनय किया था।  इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘बादशाओ’ में अभिनेता अजय देवगन के साथ अभिनय किया था। साल 2019 में एक बार फिर अजय के साथ इलियाना को फिल्म ‘रेड’ में देखा गया था।

    पुरस्कार और उपलब्धियां

    • 2007, फिल्म ‘देवदासु’ के लिए ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’ का अवार्ड मिला था।
    • 2009, फिल्म ‘जलसा’ के लिए दो बार ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।
    • 2012, वोग ब्यूटी अवार्ड्स’ द्वारा ‘फ्रेश फेस’ का अवार्ड मिला था।
    • 2012 और 2013, फिल्म ‘बर्फी’ के लिए ‘मोस्ट प्रॉफिटेबल डेब्यू (फीमेल)’, चार बार ‘बेट डेब्यू एक्ट्रेस’ और ‘मोस्ट प्रोमिसिंग न्यूकमर – फीमेल’ का अवार्ड मिला था।
    • 2014, फिल्म ‘मैं तेरा हीरो’ के लिए ‘लाइफ ओके वॉव परफॉरमेंस’ का अवार्ड मिला था।

    इलियाना डी’क्रूज़ का निजी जीवन

    इलियाना डि’क्रूज़ के निजी जीवन के बारे में बात करे तो उन्होंने सबसे पहले तमिल और तेलुगु फिल्मो के अभिनेता ‘प्रभास’ को डेट किया था। इन दोनों ने कभी अपने इस रिश्ते को मीडिया के सामने क़ुबूल नहीं किया था। इसके बाद इलियाना ने ऑट्रेलियन फोटोग्राफर ‘एंड्रू कनेबोने’ के साथ अपनी लव लाइफ शुरू की थी।

    मीडिया में एक बार कुछ ऐसी खबरे भी उड़ने लगी थी की दोनों ने शादी कर ली है लेकिन बाद में साल 2019 में इलियाना ने बताया की उन दोनों का रिश्ता टूट चूका है। इलियाना डि’क्रूज़ के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो उन्हें खाने में बिरयानी, चाइनीज़ और इटैलियन खाना पसंद है।

    इलियाना के पसंदीदा अभिनेता ह्रितिक रोशन और सैफ अली खान है। पसंदीदा अभिनेत्रियों में उन्हें काजोल, कैटरीना कैफ, दीपिका पादुकोण और सलमा हायेक पसंद हैं। इलियाना का पसंदीदा रंग सफ़ेद, हरा और काला है।

    आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

    [ratemypost]

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.