दा इंडियन वायर » विदेश » इमरान खान कश्मीर मामले को दे रहे बढ़ावा, पीएम मोदी पर किये व्यक्तिगत हमले: अमेरिकी पूर्व राजदूत
विदेश

इमरान खान कश्मीर मामले को दे रहे बढ़ावा, पीएम मोदी पर किये व्यक्तिगत हमले: अमेरिकी पूर्व राजदूत

इमरान खान

भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत टिम रोइमर ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान पर क्षेत्र में अस्थिरता बढ़ाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका की नीतियों को भारत के साथ रणनीतिक संबंधों पर स्थिर रहना चाहिए और पाकिस्तान पर आतंकवाद विरोधी सहयोग के लिए असल परिणाम देने का दबाव डालना जारी रखना चाहिए।”

कश्मीर पर इमरान खान के परमाणु युद्ध वाले बयान पर रोइमर ने कहा कि “पाकिस्तानी पीएम कश्मीर की स्थिति को तूल दे रहे हैं और पीएम मोदी पर व्यक्तिगत हमला कर रहे हैं। इसके अलावा वह क्षेत्र में अस्थिरता बढ़ावा दे रहे हैं।” भारत और पाक के बीच जाम्मु कश्मीर के विशेष दर्जे को लेकर तनाव जारी है।

इमरान खान के न्यूयोर्क टाइम्स में लिखे लेख का जवाब अमेरिकी राजदूत ने दिया जिसमे वह कश्मीर पर भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध का असर दुनिया पर होने की धमकी दे रहे थे। उन्होंने कहा कि “पाकिस्तान के प्रधानमन्त्री कश्मीर मामले को तूल दे रहे हैं और पीएम मोदी पर निजी टिप्पणी कर रहे हैं। साथ ही इलाके में हिंसा को बढ़ावा दे रहे है। अमेरिका की नीतियों को भारत के साथ रणनीतिक संबंधों पर स्थिर रहना चाहिए।”

कुछ दिनों पहले रोइमर ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर शोक व्यक्त किया था। उन्होंने ट्वीट किया था कि हाल ही में भारत में मेरे मित्र और वित्त मंत्री अरुण जेटली का निधन हो गया है। वह शानदार वकील और क्रिकेट के बड़े प्रशंसक थे। भारत के लोग एक समर्पित समाज सेवक को याद करेंगे।”

रोइमर भारत में 2009 से 2011 के दौरान अमेरिकी राजदूत रहे थे। उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा थे। वह कई महत्वपूर्ण नीतियों को अमल में लाने की पहल की तरफ देखते थे। इसमें कोऑपरेशन, तकनीक ट्रान्सफर और रक्षा व अन्तरिक्ष उद्योग में वाणिज्यिक सेल हैं।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!