इंटरव्यू कैसे देना चाहिए? जरूरी टिप्स और पूछे गए सवाल

interview tips and tricks in hindi इंटरव्यू टिप्स

सफल होने के लिए अनेक संघर्षों से होकर गुज़रना पड़ता है और जो इन संघर्षों से न घबरा कर अपने पथ पर आगे की ओर बढ़ता रहता है वो ही सफल होता है। जब हम स्कूल से कॉलेज में आतें हैं तो सर्वप्रथम हमें नए वातावरण में संघर्ष करना पड़ता है और अंततः हम कॉलेज में पढ़ाई पूरी करके जब नौकरी के लिए जातें हैं तो हमें इंटरव्यू यानी साक्षात्कार का सामना करना होता है।

हम कह सकतें हैं कि यह जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पड़ाव होता है क्योंकि यह हमारी क़ाबिलियत को दर्शाता है और आने वाले जीवन का निर्धारण भी करता है। यदि हम यह सोचे कि इंटरव्यू को रट कर पास किया जा सकता है तो हम पूर्णत: ग़लत होते हैं क्योंकि इंटरव्यू में सामान्य प्रश्नों पर असामान्य बुद्धि का परिचय लिया जाता है।

आज-कल ज्यादातर इंटरव्यू अंग्रेजी भाषा में होते हैं। ऐसे में आपको थोड़ी-बहुत अंग्रेजी तो आनी ही चाहिए। हालाँकि, यदि आप अंग्रेजी नहीं भी जानते हैं, तो भी आप हिंदी में इंटरव्यू दे सकते हैं। लेकिन, यह बेहतर होगा कि आप इंग्लिश बोलना सीखें

अब बात आती है कि इन प्रश्नों का बुद्धिमानी पूर्वक उत्तर कैसे दिया जाए? यदि आप इस विषय के बारे में सोच रहें हैं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आपको इंटरव्यू में सफल होने के सर्वोत्तम उपाय बतायेंग किंतु उससे पहले इंटरव्यू के लिए आवश्यक वस्तुओं पर चर्चा करतें हैं।

विषय-सूचि

इंटरव्यू टिप्स (interview tips and tricks in hindi)

1. आत्म विश्वास जगायें

यदि आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो सर्वप्रथम आपको अपने आत्म-विश्वास के स्तर को जाँचना चाहिए। आपको यह निश्चित कर लेना चाहिए कि आप इंटरव्यू में पूछे गए सभी प्रश्नों के उत्तर दृढ़ता पूर्वक देंगें।

यहाँ तक कि आपको अपना हर मत मज़बूती से रखना चाहिए क्योंकि इंटरव्यू में यह देखा जाता है कि आप अपनी बात पर कितना अटल हैं।

2. सत्य बोलें

इंटर्व्यू का पड़ाव है और वेतन अच्छा है तो कुछ लोग किसी भी प्रकार से नौकरी हासिल करना ही चाहतें हैं और अधिकतर यह देखा गया है कि वह इंटर्व्यू में झूठ बोलतें हैं किंतु यह अनुचित हैं।

यह बात हम केवल सभ्यता अथवा धर्म की वजह से नहीं कह रहे बल्कि यह हम भविष्य के अनुसार कह रहे हैं। मान लीजिए कि कोई व्यक्ति झूठ बोलकर नौकरी हासिल भी कर लेता है किंतु जब वह काम पर जाता है तो उसे हमेशा इस बात का डर सताया करता है कि कहीं उसका झूठ पकड़ ना लिया जाए और उसे नौकरी छोड़नी पड़े।

इस चीज़ से हमें बचने की कोशिश करनी चाहिए ताकि हम किसी भी कार्य को ईमानदारी से कर सकें।

3. नौकरी का प्रकार व प्रारूप देखें

हमें सिर्फ़ इसी बात की चिंता नहीं करनी चाहिए कि इंटर्व्यू में हमारा चयन होगा अथवा नहीं बल्कि हमें किसी भी इंटर्व्यू में जाने से पूर्व उस कंपनी के विषय में सम्पूर्ण जानकारी ले लेनी चाहिए। हमें यह अवश्य देख लेना चाहिए कि नौकरी हमारी योग्यताओं के अनुरूप है या नहीं क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि नौकरी हमारी योग्यताओं के अनूकुल नहीं होती है और इसलिए हम उसकी कसौटी पर खरे नहीं उतर पाते हैं।

4. स्वच्छ व्यक्तित्व दर्शाएँ

जब भी आप इंटर्व्यू देने जाएँ तो अपना व्यक्तित्व आकर्षक रूप से दर्शाएँ। कहतें हैं कि “पहला प्रभाव ही अंतिम प्रभाव होता है” और व्यक्तित्व से ही पहला प्रभाव पड़ता है तो अपना व्यक्तित्व एक गम्भीर व्यक्ति के रूप में दर्शाएँ क्योंकि इंटर्व्यू में देखा जाता है कि आप काम को लेकर कितना गम्भीर रहेंगें। इस प्रकार आपको एक आकर्षक और स्वच्छ व्यक्तित्व पेश करना चाहिए।

5. सवालों के सही जवाब दें

हम सभी मनुष्य हैं और ऐसा हो ही नहीं सकता कि हमें सभी वस्तुओं का सम्पूर्ण ज्ञान हो। इंटर्व्यू में पूछे गए कई प्रश्नों के उत्तर हो सकता है कि हमें ना आ रहें हों तो हमें क्या करना चाहिए? यदि कभी इस प्रकार की स्थिति आपके सामने आती है तो आपको अपना आत्म विश्वास न खोते हुए साधारण रूप से यह स्वीकार कर लेना चाहिए कि आपको उसका उत्तर नहीं आता है।

किंतु कभी कभी ऐसा कहने के बाद भी आपसे आपका मत माँगा जाता है तो ऐसी स्थिति में आपको अपने विचारों को दृढ़ता पूर्वक बताना चाहिए। उस समय यह बिल्कुल ना सोचें कि आप ग़लत हैं या सही। बस इस बात का ध्यान रखें कि आप जो भी बताएँ, अटलतापूर्वक ही बताएँ।

6. योग्यताओं का सही विवरण दें

आपको सदा अपनी योग्यताओं का विवरण सत्यतापूर्वक ही देना चाहिए। आपको यह अवश्य सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप सीवी में अपनी उन्हीं योग्यताओं को दर्शा रहें हैं जो वास्तव में आपके अंदर विद्यमान हैं। आप नौकरी को किसी भी तरह से पाना ही चाहतें हैं और इसके लिए आप उन योग्यताओं को सीवी में लिख रहें हैं जो कम्पनी के लिए आवश्यक हैं किंतु आपमें नहीं हैं, तो आप निश्चित रूप से बहुत बड़ा ख़तरा मोल ले रहें है जो आपको झूठा साबित करके आपके कैरियर को बर्बाद कर सकता है।

7. वाद विवाद से बचें

कभी कभी ऐसा होता है कि इंटर्व्यू के दौरान कोई ऐसा प्रश्न पूछा जाता है जिसका आप सही उत्तर देतें हैं किंतु फिर भी आपसे कहा जाता है कि आप सही नहीं हैं। इस पक्ष में सही उत्तर के स्थान पर ग़लत उत्तर आपको बताया जाता है और कहा जाता कि यही सही है तो ऐसी स्थिति में आपको अपना मत शांतिपूर्वक रखना चाहिए।

आपको धीरे धीरे समझाना चाहिए कि वास्तव में अपका उत्तर ही सही है। हो सके तो अपने उत्तर के पक्ष में कुछ सबूत या आँकड़े भी पेश करें लेकिन वाद विवाद से बिलकुल बचें। इंटर्व्यू लेने वालों को पता होता है कि आपका उत्तर सही है किंतु वो आपको ग़लत बता कर आपकी सहनशीलता व व्यवहार देखना चाहतें हैं।

8. ईमानदारी दिखाएं

किसी भी प्रश्न का उत्तर इस प्रकार दें कि आपके व्यक्तित्व में ईमानदारी और लचीलेपन को साफ़ रूप से देखा जा सके। आपको अपना सर्वस्व सत्यतापूर्वक पेश करना चाहिए और इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप कोई भी ऐसा कार्य ना करें जो आपके व्यक्तित्व को नकारात्मक रूप से पेश करें।

महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर (important questions asked in interview in hindi)

1. अपने विषय में बताइये? (interview tips tell me about yourself in hindi)

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल में यह सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न है और आपसे यह आशा की जाती है कि आप इस प्रश्न का उत्तर सर्वोचित प्रकार से दें। जब आपसे आपके बारे में पूछा जाए कुछ भी बताने से पूर्व अपना नाम ही सर्वप्रथम बतायें। हो सकता है कि यह सवाल सबसे पहले ना पूछ कर कुछ सवालों के बाद पूछा जाये तो भी आप अपना नाम ही बतायें।

इसके बाद आप अपने पिता का नाम बता सकतें हैं या आप यदि नहीं चाहतें तो आप अपने अध्ययन के विषय में बता सकतें हैं।यह सवाल आपके सम्पूर्ण व्यक्तित्व की एक झलक पाने के लिए पूछा जाता है तो बेहतर है कि आप उचित शब्दों में उत्तर दें।

2. आपकी शक्ति क्या है? (what is your strength in hindi)

यह सवाल आपकी सहनशीलता देखने हेतु पूछा जाता है और आपको इसका संतुष्टि पूर्ण उत्तर देना चाहिए किंतु इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि आप वास्तविक उत्तर ही दें। यदि आप स्वयं को महान दर्शाने के चक्कर में झूठ बोलतें हैं तो वह आपके व्यक्तित्व का आभासी प्रतिबिम्ब परिवर्तित करता है जैसे कि यदि आप अपनी योग्यताओं को बढ़ा चढ़ा कर बयान करते हैं तो यह आपके प्रति नकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। याद रखें कि आपकी योग्यताएँ आपकी शक्ति होतीं हैं किंतु जो योग्यतायें आपमें नहीं हैं, उन्हें क़तई नहीं बताना चाहिये।

3. आपकी कमज़ोरी क्या है? (what are your weakness in hindi)

यह सवाल है तो नकारात्मक किंतु इंटर्व्यू में इसका मतलब सकारात्मक होता है। इस सवाल का जवाब आपको अत्यंत सावधानी से देना चाहिए। आप इस प्रकार इसका उत्तर दे सकतें हैं “मैं किसी भी कार्य को सदा सम्पूर्ण रूप से करना चाहता हूँ और इसलिए मुझे काफ़ी संघर्ष भी करना पड़ता है। मैं किसी भी कार्य को सदा सर्वोचित रूप से ही करना चाहता हूँ और इसके लिए मुझे अक्सर अपना आवश्यकता से अधिक समय समर्पित करना पड़ता है।” वास्तव में यह उत्तर आपकी मजबूरी को दिखाता है किंतु इसका अन्य लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

4. हम आपका चयन क्यों करें? (why should we hire you?)

इस सवाल से बिलकुल भी ना घबरायें बल्कि आप उनको विश्वास दिलायें कि आपने नौकरी की आवश्यकताओं को ध्यान में रख कर ही आवेदन किया था और आपमें वह सभी योग्यताएँ हैं जोकि इस नौकरी के लिए आवश्यक हैं।

5. वेतन के लिए आप क्या आशा करतें है? (what are your salary expectations?)

जब आपसे यह सवाल पूछा जाए तो आप अपनी आवश्यकता से अधिक क़ीमत ना लगाएँ बल्कि यह कहें कि आपको उस वेतन की आशा है जोकि इस नौकरी के लिए सर्वोत्तम है।आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप कोई भी ऐसी बात ना करें जिससे कि आपका नकारात्मक प्रभाव दूसरों पर पड़े।

6. आप यह नौकरी क्यों करना चाहतें हैं? (why do you need this job?)

इसका सर्वोत्तम उत्तर यह है कि आप उन्हें यह विश्वास दिलायें कि आप अपनी योग्यताओं का उचित प्रयोग करना चाहतें हैं और साथ साथ आप यह आशा भी रखतें हैं कि आप अपने ज्ञान और अनुभव के सागर का विस्तार भी करेंगें।

7. आप किसी भी समस्या का सामना कैसे करेंगे? (how will you face any situation?)

जब भी आपसे यह सवाल पूछा जाए तो आप अपना कोई पुराना अनुभव बता सकतें हैं कि किस प्रकार आपने समस्याओं का सामना दृढ़तापूर्वक किया साथ ही आप यह भी विश्वास दिलायें कि आप किसी भी समस्या का समाधान सहनशीलता से करतें हैं।

8. आपका कोई सवाल है? (do you have any question?)

यह सवाल मौक़ा देता है कि आप अपनी शंकाओ का उचित समाधान कर लें। आप नौकरी या कम्पनी के विषय में किसी भी प्रकार की दुविधा के विषय में पूछ सकतें हैं।

इंटरव्यू में जाने से पहले आपको इन बिंदुओं का बारीकी से अध्ययन करना चाहिए ताकि आप इंटरव्यू को सफलतापूर्वक पास कर सकें।

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here