Mon. Dec 5th, 2022
    आदित्य रॉय कपूर: जब एक फिल्म नहीं चलती तो वह केवल एक ही इंसान की जीत या हार नहीं होती

    अभिनेता आदित्य रॉय कपूर का कहना है कि अभिनय का पेशा एक अनिश्चित जगह है रहने के लिए क्योंकि कोई भी कलाकार कामयाबी का रोड मैप नहीं तैयार कर सकता। उन्होंने कहा कि एक बार फिल्म पूरी हो जाए, अभिनेता के पास नौकरी नहीं रहती।

    आदित्य ने एक VJ के तौर पर अपनी शुरुआत की थी, फिर उन्होंने कई फिल्मो में सहायक भूमिकाएं निभाई जब तक उन्हें ‘आशिक़ी 2’ में मुख्य किरदार नहीं मिला। फिल्म ने उन्हें मशहूर कर दिया।

    पीटीआई को दिए इंटरव्यू में, उन्होंने कहा-“एक अभिनेता होने के नाते, जब आप फिल्म से बाहर हो जाते हैं आप नौकरी से बाहर हो जाते हैं। एक अभिनेता नौकरी से नौकरी में जाता है। अभिनय एक अनिश्चित व्यवसाय है। आप आमतौर पर एक अभिनेता के रूप में रोड मैप नहीं रख सकते।”

    https://www.instagram.com/p/BwCyORgnGGz/?utm_source=ig_web_copy_link

    “ये फैसला लेना असंभव है कि आप अगले पांच साल में कहा होंगे। मुझे ये नहीं पता कि मैं अगले पांच महीने में कहाँ होऊंगा। और मैं मानता हूँ कि यही हमे उत्साहित रखता है।”

    नाकामयाबी के बाद, फिर मौका मिलना मुश्किल होता है लेकिन आदित्य का कहना है कि किसी अभिनेता को एक स्पॉट पर रखना गलत है क्योंकि फिल्ममेकिंग पूरी टीम का प्रयास होता है।

    उनके मुताबिक, “अगर कोई फिल्म नहीं चलती तो ऐसा एक पीरियड होता है जब आप उदास महसूस करते हो। ये आप पर असर करता है क्योंकि आप इतनी मेहनत करते हैं। टीम में हर कोई बहुत ऊर्जा डालता है। लेकिन हां, फिल्म एक सामूहिक प्रक्रिया होती है। ये केवल एक ही इंसान की जीत या एक ही इंसान की हार नहीं होती। इसे ध्यान में रखना जरुरी है।”

    उनकी पिछली दोनों फिल्में ‘फितूर’ और ‘ओके जानू’ दर्शको पर अपना जादू चलाने से चूक गयी। आदित्य ने कहा-“इसे फिर से करने की इच्छा ही मुझे चलते रहने देती है। मुझे अभिनय करना पसंद है। फिल्म की नाकामयाबी अभिनय के लिए मेरे प्यार को कम नहीं कर देगी। एक नए निर्देशक और नयी स्क्रिप्ट के साथ काम करने का अवसर मुझे उत्साहित रखता है।”

    आदित्य इन दिनों फिल्म ‘कलंक‘ के प्रचार में व्यस्त हैं। आदित्य ने बताया कि उन्होंने देव का किरदार इसलिए लिया क्योंकि उन्होंने कभी पीरियड-ड्रामा फिल्म में काम नहीं किया था।

    उनके मुताबिक, “फिल्म की सेटिंग उनसे काफी अलग थी जो मैंने अतीत में की है। मैं बहुत उत्साहित था लेकिन डर भी रहा था क्योंकि शुरआत में मुझे पता नहीं था कि इस तरह की सेटिंग में मुझे किरदार में क्या लाने की जरुरत है। खुद को एक ऐसे इंसान के रूप में कल्पना करना जो एक अलग ही युग में पैदा हुआ है, बहुत चुनौतीपूर्ण था। देव ने मुझे एक किरदार की तरह ये महसूस करवाया कि मैं एक निर्जन क्षेत्र में था जो एक अभिनेता के लिए अच्छा है। फिल्म के लिए अनिश्चित होना अच्छा लग रहा था।”

    अभिनेता फ़िलहाल मोहित सूरी निर्देशित फिल्म ‘मलंग‘ की शूटिंग कर रहे हैं और इसके बाद अनुराग बसु निर्देशित फिल्म की शूटिंग शुरू कर देंगे।

    https://www.instagram.com/p/Buk3faDHfC4/?utm_source=ig_web_copy_link

    https://www.instagram.com/p/Bt8ZqL6nMkQ/?utm_source=ig_web_copy_link

    आदित्य ने बताया-“मैंने कभी इतने काम की बौछार की योजना नहीं बनाई थी। मैं बस उस अवस्था में था जहाँ ये फिल्में मेरे पास आई। मैं उन कामों के लिए बहुत उत्साहित हूँ जो मैं अब कर रहा हूँ। मैं उन निर्देशक के साथ काम कर रहा हूँ जिन्हे मैं पसंद करता हूँ। इसलिए इन फिल्मो को हां बोलने में ज्यादा दिमाग नहीं लगाना पड़ा।”

    आदित्य ने महेश भट्ट निर्देशित फिल्म ‘सड़क 2‘ भी साइन कर ली है जिसमे उनके ‘कलंक’ सह-कलाकार आलिया भट्ट और संजय दत्त भी नज़र आएंगे। फिल्म से पूजा भट्ट भी अभिनय में वापसी कर रही हैं।

    https://www.instagram.com/p/Bn7v5fxDaua/?utm_source=ig_web_copy_link

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *