Thu. May 23rd, 2024
    विराट कोहली आईपीएल 2019

    गुरुवार को विराट कोहली ने आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज 5000 रन पूरे किए है। रॉयस चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के कप्तान विराट कोहली ने यह मुकाम तब हासिल किया जब वह कल चिन्नास्वामी स्टेडियम में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैदान पर खेलने उतरने। कोहली को मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच से पहले यह मुकाम हासिल करने के लिए 46 रन की जरूरत थी औऱ वह कल के मैच में 46 रन ही बना पाए। जिसके बाद वह जसप्रीत बुमराह की गेंद पर आउट हो गए।

    कोहली ने कल के मैच में 32 गेंदो में 46 रन की पारी खेली जिसमें 6 चौके शामिल थे, जिसकी बदौलत वह यह मुकाम हासिल करने में कामयाब रहे। उन्होने यह मुकाम 157 इनिंग में छुआ और अब वह सुरेश रैना के बाद आईपीएल में 5000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए है। रैना ने भी आरसीबी के खिलाफ ओपनिंग मैच में यह मुकाम हासिल किया था।

    इस समय, रैना नें नाम आईपीएल की 178 इनिंग में सबसे ज्यादा 5034 रन है। उनके पीछे कप्तान कोहली है और उनके नाम 165 इनिंग में 5000 रन बनाकर है। अब इन दोनो बल्लेबाजो के बीच यह देखने को मिलेगा कि सीजन के आखिरी तक किस बल्लेबाज के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा रन होते है। कोहली, पहला मैच जीतने में सफल नही हो पाए थे और कल मुंबई इंडियंस की मेजबानी करते हुए भी उन्हे लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा।

    जसप्रीत बुमराह के आखिरी दो ओवरो ने कल चिन्नास्वामी स्टेडियम एकदम से मैच का रुख बदल दिया। उन्होने अपने 17वे और 19वें ओवर में केवल 5 रन दिए और मलिंगा को आखिरी ओवर में 17 रन डिफेंड करने के लिए दिए। लंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की पहली गेंद पर शिवम दुवे ने छक्का लगाया जिसके बाद बैंगलोर की टीम को 5 गेंदो में 11 रन की जरूरत थी लेकिन उसके बाद टीम के बल्लेबाज कोई बड़ा हिट नही लगा पाए और आरसीबी को 6 रन से हार का सामना करना पड़ा।

    बुमराह ने अपने 4 ओवर में 20 रन देकर 3 विकेट चटकाए जिसके लिए उन्हे मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से भी नवाजा गया। उन्होने अपने 3 विकेट में कोहली, हेटमायर और डी ग्रेंडहुम जैसे तीन महत्वपूर्ण विकेट चटकाए थे। डी विलियर्स ने आरसीबी की टीम से सबसे ज्यादा 70 रन बनाए लेकिन वह टीम को जीत की रेखा पार नही करवा सके।

    https://www.youtube.com/watch?v=j1qv1TStRis

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *