Tue. Apr 16th, 2024
    सुरेश रैना

    सुरेश रैना ने इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास की पुस्तकों में अपना नाम चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज के साथ दर्ज किया और शनिवार को 5000 आईपीएल रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए।

    रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ मैच से पहले उन्हे अपने 5000 आईपीएल रन पूरे करने के लिए केवल 15 रन चाहिए थे। उन्होने चेन्नई के एम.ए चिदंबरम स्टेडियम में फाइन-लेग की ओर सिंगल लेकर यह मुकाम हासिल किया है।

    अपने 5000 रन पूरे करने के दो गेंद बाद सुरेश रैना मोईन अली की गेंद में लोंंग-ऑन की तरफ शार्ट लगाकर शिवम दुवे को कैच थमा बैठे। रैना ने अपनी 21 गेंदो में 19 रन की पारी में 3 चौके लगाए।

    चेन्नई के इस बाए-हाथ के बल्लेबाज के नाम 177 मैचो में 1 शतक और 35 अर्धशतक है। जब सीएसके की टीम को दो साल के लिए आईपीएल से निलंबित कर दिया था। उस दौरान 2016 और 2017 में रैना नें गुजरात लायंस की टीम का नेतृत्व किया था। लेकिन वह लायंस की टीम से उस अंदाज में नजर नही आए जैसे वह चेन्नई के लिए खेलते नजर आते है। वह गुजरात लायंस के लिए दो साल में केवल 841 रन ही बना पाए।

    रैना ने तीन मौकों पर आईपीएल के एकल संस्करण में 500 रन का आंकड़ा पार किया है। 2013 अब तक का उनका सर्वश्रेष्ठ सत्र रहा, जिसमें 548 रन बने। यह वह सीजन भी था जिसमें उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपना पहला आईपीएल शतक लगाया था।

    अगर शनिवार रात आरसीबी और सीएसके के मैच की बात करे तो चेन्नई की पिच पर यह मैच बहुत कम स्कोर वाला मैच था। जहां पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी की टीम केवल 70 रनो पर ढेर हो गई। जिसमे सीएसके के गेंदबाजो ने शानदार प्ररदर्शन किया। हरभजन सिंह और इमरान ताहिर ने 3-3 विकेट चटकाए। हरभजन सिंह को शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच भी दिया गया। 71 रनो के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीएसके की टीम ने 3 विकेट के नुकसान में लक्ष्य हासिल कर 7 विकेट से जीत दर्ज कर ली। चेन्नई की टीम अब अपना अगला मैच दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 26 मार्च को खेलेगी।

    https://www.youtube.com/watch?v=RUTfZNX104I

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *