आईआईटी ने बनाई पानी-एल्युमीनियम से चलने वाली कार

आईआईटी रूढ़की

देश एक ओर जहां तेल के बढ़ते दामों से परेशान है, सरकार द्वारा तमाम तरह की कोशिशों के बावजूद किसी भी तरह का हल नहीं निकाला जा सका है, ऐसे में आईआईटी रूढ़की ने कमाल की खोज की है, यह ऐसी खोज है, जिसका इंतज़ार विश्व का हर व्यक्ति कर रहा है।

आईआईटी रूढ़की के क्षत्रों ने ऐसी कार का निर्माण किया है, जो महज 1 लीटर पानी के साथ 300 किलोमीटर की दूसरी तय करगी। इसके लिए आईआईटी रूढ़की ने एक नए तरह की इलैक्ट्रिक कार के प्रोटोटाइप को विकसित किया है।

इस प्रोटोटाइप के तहत कार को किसी भी तरह के ईंधन या बिजली की भी आवश्यकता नहीं होगी। कार को शक्ति प्रदान करने के लिए एल्युमिनियम और पानी का उपयोग किया जाएगा।

तेल के दामों में वृद्धि इस समय भारत में सबसे बड़ा चर्चा का विषय बना हुआ है, इसी के साथ पेट्रोल और डीजल की वजह से पर्यावरण को होने वाले नुकसान से मुक्ति दिलाने में आईआईटी रूढ़की का ये आविष्कार बेहद कामगार सिद्ध हो सकता है।

रिसर्च के मुताबिक आईआईटी के छात्रों ने एक ‘लॉग 9’ नाम का पदार्थ विकसित किया है, जिसके तहत इलैक्ट्रिक कार को ऊर्जा उपलब्ध करवाने के लिए पानी और एल्युमिनियम की ही आवश्यकता होगी।

इसके पीछे की तकनीक को स्पष्ट करते हुए बताया गया है कि यह कार इलेक्ट्रोकेमिकल रिएक्शन के तहत ऊर्जा उत्पन्न करेगी। इसके तहत उत्पन्न ऊर्जा का उपयोग कार की इलैक्ट्रिक मोटर को चालू करने में किया गया है।

आईआईटी का मानना है कि यह तकनीक लंबे समय के लिए कारगर साबित होगी तथा इसके चलते कई समस्याएँ जैसे ईंधन की बढ़ती कीमत, प्रदूषण और इसके कारण पर्यावरण को होने वाले नुकसान से एक साथ निजात मिल सकती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here