दा इंडियन वायर » लोग » असिन थोट्टूमकल की जीवनी
लोग

असिन थोट्टूमकल की जीवनी

asin biography in hindi

असिन थोट्टुमकल जिन्हे असिन के नाम से ज़्यादा जाना जाता है, वह एक पूर्व भारतीय अभिनेत्री है। असिन को ज्यादातर तमिल फिल्मों में दिखा गया है। उन्होंने तमिल के साथ साथ हिंदी, तेलुगु और मलयालम फिल्मों में भी प्रमुख भूमिकाओं को दर्शाया है। असिन ने एक प्रशिक्षित भरतनाट्यम डांस सीखा है। उन्होंने हिंदी फिल्मो में ‘गजनी’, ‘रेडी’, ‘हाउसफुल 2’, ‘बोल बच्चन’, ‘खिलाडी 786’ जैसी बड़ी बड़ी फिल्मो में अभिनय किया है।

असिन अभिनेत्री से पहले एक मॉडल के रूप में जानी जाती थी। इसी के साथ उन्हें एक बेहतरीन डांसर के रूप में भी जाना जाता है। असिन ने अपने अभिनय की वजह से कई अवार्ड्स को अपने नाम किया है। असिन कॉलीवूड की पहली अभिनेत्री हैं जिन्होंने बॉलीवुड के दो बड़े अभिनेता सलमान खान और आमिर खान, दोनों के साथ फिल्मो में मुख्य किरदारों को दर्शाया है।

असिन को आखरी बार साल 2015 में फिल्म ‘आल इस वेल’ में देखा था। शादी के बाद असिन ने अभी तक फिल्मो में अभिनय नहीं किया है।

असिन थोट्टूमकल का प्रारंभिक जीवन

असिन थोट्टूमकल का जन्म 26 अक्टूबर 1985 को कोच्ची, केरला में हुआ था। असिन ने एक मलयाली सिरो-मालाबार कैथोलिक परिवार में जन्म लिया था। असिन के पिता का नाम ‘जोसेफ थोट्टुमकल’ है जो पेशे से एक पूर्व सीबीआई अधिकारी रह चुके हैं और बाद में उन्होंने एक बिज़नस मैन के रूप में अपना नाम बनाया था। असिन की माँ का नाम ‘सेलीन थोट्टुमकल’ है पेशे से एक सर्जन है।

असिन की माँ ने अपनी बेटी के साथ रहने के लिए कोच्चि से चेन्नई और फिर मुंबई में भी रहने का फैसला लिया था। रिवाजों के अनुसार असिन का नाम ‘मैरी’ के नाम पर, यानी उनकी नानी के नाम पर रखा जाना था। हालांकि असिन के पिता ने उसका नाम असिन रखा था, जिसका एक सुंदर अर्थ था जो की ‘शुद्ध और बिना दोष के’ कहा जाता है।

असिन ने अपने एलकेजी से लेकर दसवीं तक की पढाई ‘नेवल पब्लिक स्कूल’ से पूरी की थी। उसके बाद उन्होंने ‘सेंट टेरेसा स्कूल’ से अपने आगे की स्कूल की पढाई पूरी की थी। असिन ने ‘एमजी विश्वविद्यालय’ से अपनी ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की थी और अंग्रेजी साहित्य की डिग्री प्राप्त की थी।

असिन थोट्टूमकल का व्यवसायिक जीवन

असिन थोट्टूमकल का फिल्मो का शुरुआती दौर

असिन थोट्टूमकल का पहला अभिनय का काम ‘बीपीएल मोबाइल’ का विज्ञापन था। उन्होंने साल 2001 में मलयालम फिल्म ‘नरेंद्रन माकन जयकांतन वाका’ के साथ डेब्यू किया था। उस समय असिन सिर्फ 15 साल की ही थी। असिन ने इस फिल्म के बाद अपनी पढाई खत्म करने का फैसला लिया था और बाद में असिन ने तमिल फिल्म ‘अम्मा नन्ना ओ तमिला अमाययी’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में असिन ने अभिनेत ‘रवि तेजा’ के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म में अभिनय करने बाद उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए तेलुगु फिल्मफेयर अवार्ड द्वारा अवार्ड दिया गया था।

उसी साल उन्होंने अपनी दूसरी तेलुगु फिल्म में अभिनय किया था जिसका नाम ‘शिवमणि’ था। इस फिल्म में असिन के साथ अभिनेता ‘अक्किनेनी नागार्जुन’ ने अभिनय किया था। असिन ने उसके बाद दो और तेलुगु फिल्मो में अभिनय किया था जिनका नाम ‘लक्ष्मी नरसिम्हा’ और ‘घराना’ था। इन दोनों ही फिल्मो में असिन को पुलिस अधिकारियों की प्रेमिका का किरदार अभिनय करते हुए देखा गया था। असिन की यह दोनों फिल्मे सफल फिल्मो की लिस्ट में शामिल की गई थी।

असिन ने साल 2004 में ही अपनी पहली तमिल फिल्म में अभिनय किया था जिसका नाम ‘मैं कुमारन सन ऑफ़ महालक्ष्मी’ था। इस फिल्म में असिन ने अभिनेता जयम रवि के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था और साथी ही फिल्म भी बॉक्स ऑफिस में एक बेहतरीन कमाई करने में सक्षम हुई थी। साल 2005 में असिन ने फिर एक तेलुगु फिल्म में अभिनय किया था, जिसका नाम ‘चक्रम’ था। इसी के साथ उन्हें फिल्म ‘उलम केतकुमे’ में भी देखा गया था। इन दोनों ही फिल्मो को बॉक्स ऑफिस में एक बेहतरीन सफलता के साथ साल की हिट फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया गया था।

फिल्म उलम केतकुमे की सफलता के बाद असिन थोट्टूमकल को कॉलीवूड की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक में गिना जाने लगा था। असिन ने इसके बाद फिल्म ‘ग़जनी’, ‘शिवकाशी’, ‘वरालारु’ और ‘पोक्किरी’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में अभिनय किया था, जिनमे से असिन के लिए सबसे अधिक सफलता प्रदान कराने वाली फिल्म का नाम ‘गजनी’ था।

इस फिल्म में उनकी भूमिका ‘कल्पना’ नाम की एक जीवंत युवा मॉडल की थी। इस फिल्म के लिए असिन को क्रिटिक्स द्वारा कई अच्छी अच्छी तारीफ़े मिली थी और फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस में कमाल की कमाई की थी।

साल 2005 में निम्नलिखित दिवाली पर असिन की दो और फिल्मे रिलीज़ हुई थी जिनका नाम ‘शिवकाशी’ और ‘माजा’ था। इन दोनों फिल्मो ने भी एक बार फिर बॉक्स ऑफिस में अपना नाम सफल फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था और साथ ही असिन की फिल्मो की लिस्ट में 2 और सफल फिल्मो के नाम जुड़ गए थे।

साल 2006 में असिन ने ‘अजिथ कुमार’ के साथ फिल्म ‘वरालारू’ में अभिनय किया था। यह फिल्म भी दर्शको को बहुत पसंद आई थी और साथ ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी बहुत अच्छी कमाई की थी। इसके बाद असिन को एक और सफल फिल्म में अभिनय करते हुए देखा गया था, जिसे ‘पवन कल्याण’ द्वारा निर्देश किया गया था। फिल्म का नाम ‘अन्नवरम’ था, जो की साल 2005 में आई फिल्म ‘थिरूपाची’ का रीमेक था।

साल 2007 में असिन ने अभिनेता ‘अजीत कुमार’ और अभिनेता ‘विजय’ के साथ दो अलग-अलग फिल्मों में अभिनय किया था। इन फिल्मो के नाम ‘अलवर’ और ‘पोक्किरी’ थे। फिल्म ‘पोक्किरी’ को बॉक्स ऑफिस में सफलता मिली थी, जबकि फिल्म ‘अलवर’ ने बॉक्स ऑफिस में ख़राब प्रदर्शन किया था।

साल 2008 में असिन ने ‘के.एस. रविकुमार’ द्वारा निर्देशित फिल्म ‘दशावतारम’ में अपनी पहली दोहरी भूमिका को निभाया था। इस फिल्म में उन्होंने अभिनेता ‘कमल हासन’ के साथ अभिनय किया था, जिन्होंने फिल्म में दस भूमिकाएँ एक साथ निभाईं थी। यह फिल्म सितंबर 2006 से निर्माणाधीन थी, लेकिन इसको बनाने में बहुत समय लगा था। इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और इसी के चलते फिल्म ने अपना नाम ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था।

.कॉलीवूड की फिल्मों में अपना नाम ऊचाइयों तक पहुंचाने के बाद, असिन ने बॉलीवुड में कदम रखने का प्रस्ताव स्वीकार किया था। असिन ने अपनी हिंदी डेब्यू फिल्म अभिनेता ‘आमिर खान’ के साथ अभिनय की थी। असिन ने उनके द्वारा अभिनय की गई कॉलीवूड की फिल्म ‘ग़जनी’ के हिंदी रीमेक में अभिनय किया था जिसका नाम भी ‘ग़जनी’ ही था। इस फिल्म में भी असिन का नाम कल्पना ही था और फिल्म में उन्होंने एक मॉडल का ही किरदार अभिनय किया था। फिल्म के रिलीज होने के बाद, क्रिटिक्स ने फिल्म की बहुत सराहन की थी और साथ ही असिन के अभिनय की भी बहुत तारीफ की थी। फिल्म को दर्शको ने भी बहुत पसंद किया था और साथ ही फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में भी शामिल किया गया था।

साल 2008 में फिल्म ‘ग़जनी’ के ब्लॉकबस्टर होने के बाद असिन को अभिनेता ‘सलमान खान’ और ‘अजय देवगन’ के साथ फिल्म ‘लंदन ड्रीम्स’ में दिखा गया था। इस फिल्म ने निर्देशक ‘विपुल शाह’ थे। इस फिल्म में असिन ने एक दक्षिण भारतीय लड़की की भूमिका निभाई थी, जिसका नाम ‘प्रिया’ था। फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा कुछ अच्छी तो वही कुछ ख़राब टिप्पड़िया मिली थी। फिल्म बॉक्स ऑफिस में भी अच्छी कमाई करने में असफल रही थी।

साल 2011 की असिन की पहली फ़िल्म ‘कावलन’ थी, जो की एक तमिल भाषा की फिल्म थी। इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस में एक बेहतरीन कमाई के साथ अपना नाम हिट फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। साल 2011 की असिन की हिंदी फिल्म ‘रेडी’ थी। इस फिल्म में असिन में एक बार फिर अभिनेता सलमान खान के साथ अभिनय किया था। फिल्म में असिन ने दो डॉन की भांजी का किरदार अभिनय किया था जिसकी जायदात के लिए दोनों ही डॉन अपनी इकलौती भांजी को अपने अपने सालों से शादी करवाना चाहते हैं। फील में वैसे असिन और सलमान खान की जोड़ी को दर्शाया गया था। असिन की यह बॉलीवुड की फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस में कमल की कमाई की थी। फिल्म ने कुल 1 बिलियन से अधिक की कमाई के साथ अपना नाम ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। क्रिटिक्स द्वारा भी फिल्म को पसंद किया गया था और साथ ही असिन के अभिनय की लोगो ने बहुत सराहना भी की थी।

साल 2012 में असिन ने साजिद खान द्वारा निर्देशित फिल्म ‘हॉउसफुल 2’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में असिन ने अभिनेता अक्षय कुमार के साथ उनकी प्रेमिका का किरदार अभिनय किया था। फिल्म को क्रिटिक्स ने पसंद किया था और असिन के अभिनय की तारीफ़ करते हुए कहा था की ‘फिल्म में सभी हीरोइनों में से असिन ने सबसे अच्छा अभिनय किया था।’ फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में भी अपना नाम एक अच्छी कमाई के साथ ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल कर लिया था।

साल 2012 में ही असिन को एक और हिंदी फिल्म में देखा गया था, जिसका नाम ‘बोल बच्चन’ था। इस फिल्म के निर्देशक ‘रोहित शेट्टी’ थे और फिल्म में अभिनेता अजय देवगन और अभिषेक बच्चन ने असिन में साथ मुख्य किरदार को दर्शाया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में अपना नाम सफल फिल्मो की लिस्ट में दर्ज किया था।

साल 2012 में ही असिन ने दूसरी बार अभिनेता अक्षय कुमार के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म का नाम ‘खिलाडी 786’ था जिसमे असिन ने अक्षय कुमार की होने वाली दुल्हन का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस में अच्छी शुरुआत की थी और अंत तक फिल्म को ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल कर दिया गया था। यह फिल्म असिन और अक्षय की दूसरी फिल्म थी और इससे पहले उन दोनों को फिल्म ‘हॉउसफुल 2’ में देखा जा चूका था।

साल 2012 के बाद लगभग 2 सालो तक असिन ने किसी भी फिल्म में अभिनय नहीं किया था। उन्होंने साल 2015 में फिल्म ‘आल इस वेल’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘उमेश शुक्ला’ थे और फिल्म में असिन के साथ अभिनेता अभिषेक बच्चन को अभिनय करते हुए देखा गया था।

पुरस्कार और उपलब्धियां

असिन थोट्टुमकल ने अभी तक कुल 34 अवार्ड्स को अपने नाम किया है जिसमे से कुछ की जानकारी नीचे मौजूद है।

  • 2003, फिल्म ‘अम्मा नैनो ओ तमिल अम्माई’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस – तेलुगु’ का अवार्ड मिला था।
  • 2005, फिल्म ‘ग़जनी’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस – तमिल’ का अवार्ड मिला था।
  • 2008, फिल्म ‘दशावतारम’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।
  • 2009, फिल्म ‘ग़जनी’ के लिए ‘बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।
  • 2009, इंडियन टेलीविज़न अकैडमी अवार्ड्स द्वारा ‘ग्रे8 वूमेन अचीवर इन सिनेमा’ का अवार्ड मिला था।
  • 2012, फिल्म ‘कावलां’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।
  • 2013, साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवार्ड्स द्वारा ‘प्राइड ऑफ़ साउथ इंडियन सिनेमा’ का अवार्ड मिला था।
  • 2014, साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवार्ड्स द्वारा ‘युथ आइकॉन ऑफ़ साउथ इंडियन सिनेमा’ का अवार्ड मिला था।
  • 2015, साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवार्ड्स द्वारा ‘मोस्ट पॉपुलर एक्ट्रेस मिडल ईस्ट’ का अवार्ड मिला था।

असिन थोट्टूमकल का निजी जीवन

असिन थोट्टुमकल के लव लाइफ की बात करे तो उन्होंने माइक्रोमैक्स के सह-संस्थापक ‘राहुल शर्मा’ को डेट किया था। इन दोनों ने कई सालो तक एक दूसरे के संग वक़्त गुजरा था और साल 2016 के जनवरी में दोनों ने शादी कर ली थी। असिन और राहुल की एक बेटी है, जिसका जन्म साल 2017 में हुआ था। बेटी का नाम असिन और राहुल ने ‘आरिन’ रखा है।

असिन फ़िलहाल मुंबई में ही रहती हैं। असिन ने मरीन ड्राइव, कोच्चि और वैगोन जैसी जगहों में मकान ख़रीदे हैं और साथ ही केरल में उनका एक फार्महाउस है, जिसकी मालकिन वो खुद हैं। असिन को आम तौर पर सात भाषाएं अच्छे से बोलनी आती हैं जो की मलयालम (उनकी मातृभाषा), तमिल, तेलुगु, संस्कृत, अंग्रेजी, हिंदी और फ्रेंच हैं। असिन ने अपनी हिंदी फिल्म ‘खिलाड़ी 786’ में एक मराठी लड़की का किरदार अभिनय किया था, जिसके लिए उन्होंने थोड़ी बहुत मराठी भाषा भी बोलनी सीखी थी।

साल 2013 में भारतीय मीडिया में उन्होंने यह बात भी बताई थी की वो अपने खली समय में ‘जर्मन’ भाषा को भी सिख रही हैं। साल 2014 की शुरुआत में असिन स्पेन गई थी, जिसके बाद उन्होंने स्पेनिश भाषा को भी सीखना शुरू किया था। असिन के मनपसंद चीज़ो की बात करे तो उन्हें खाने में केरेला का प्रॉन चावल और अप्पम खाना बहुत पसंद है। असिन के पसंदीदा अभिनेता ‘मोहनलाल’ है। असिन का पसंदीदा रंग काला और लाल है। असिन को अभिनय के अलावा पढ़ना और घूमना पसंद है और घूमने की जगहों में उन्हें केरेला सबसे अधिक पसंद है।

आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 86

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!