Wed. Feb 28th, 2024
    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

    यूक्रेन विवाद पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चेतावनी दी थी कि यदि इसका समाधान नहीं निकला गया तो रुसी राष्ट्रपति के साथ होने की वाली आगामी बैठक को वह रद्द कर देंगे। डोनाल्ड ट्रम्प आगामी जी-20 की बैठक में रुसी राष्ट्रपति व्लामिदिर पुतिन के साथ मुलाकात करने वाले थे। अमेरिका की ख़बरों के मुताबिक अब यह बैठक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की घटना की रिपोर्ट बाद तय ओने वाली थी।

    राष्ट्रपति ट्रम्प ने रुसी समकक्षी व्लामिदिर पुतिन के साथ जी-20 के सम्मेलन के इतर होने वाली आधिकारिक बैठक को निरस्त कर दिया है। डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट कर कहा कि अमेरिक समर्थित यूक्रेन को उनके नाविक और जहाज अभी तक वापिस नहीं किये गए हैं।  उन्होंने कहा कि सभी के चिंतित होने के कारण मैंने निर्णय लिया है कि व्लामिदिर पुतिन के साथ जी-20 की बैठक को रद्द का दिया जाए। मैं इस पूर्व नियोजित मुलाकात को रद्द करता हूँ।

    https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1068181367857397760

    डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि इस विवाद के जल्द से जल्द सुलझने के बाद मैं एक सार्थक सम्मेलन की आशा करता हूँ। उन्होंने कहा कि हालांकि जी-20 के सम्मेलन में रूशी राष्ट्रपति के साथ इस बैठक को मैं रद्द करता हूँ।

    रूस ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अमेरिकी राष्ट्रपति और रुसी राष्ट्रपति के मध्य मुलाकात संभव होगी। रुसी राष्ट्रपति के विदेश नीति सलाहकार ने कहा कि यह मुलाकात दोनों देशों के ल्लिये जरुरी है। यूक्रेन ने अपने जहाजों और नाविकों को लौटाने की मांग की है। यूक्रेन के पीएम ने कहा कि हम इस बर्बरता का सबूत देंगे और अपने नाविकों को वापस लाने के प्रयास में कई गुना वृद्धि करेंगे।

    रूस ने रविवार को ऐलान किया कि उन्होंने क्रीमियाई प्राद्विप के निकट तीन यूक्रेनी नौसैन्य जहाजों को बलपूर्वक अपने कब्जे में ले किया था। यूक्रेन के नौसेना ने रूस पर आरोप लगाते हुए कहा कि रूस ने कर्च संकरे जलमार्ग पर अचानक युक्रेन के जहाजों पर गोलीबारी शुरू कर दी थी, यह अजोव सागर तक पहुँचने के लिए संकरा गलियारा है जिसका इस्तेमाल रूस और यूक्रेन दोनों करते हैं।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *