दा इंडियन वायर » विदेश » अमेरिकी-चीनी व्यापार वार्ता अगले हफ्ते होगी आयोजित
विदेश

अमेरिकी-चीनी व्यापार वार्ता अगले हफ्ते होगी आयोजित

अमेरिका के ट्रेज़री सेक्रेटरी स्टीवन मनुचिन ने ऐलान किया कि “अमेरिका और चीन की आगामी सप्ताह व्यापार समझौते के बाबत संभावित मुलाकात आयोजित होगी।” बीजिंग में पूरे दिन की रचनात्मक बातचीत के बाद अमेरिका ने यह ऐलान किया है।

स्टीवन मनुचिन ने ट्वीट कर कहा कि “मैंने बीजिंग में रचनात्मक व्यापार वार्ता का समापन किया है। मैं चीन के उप प्रधानमंत्री लिउ हे का स्वागत करना चाहूंगा, ताकि अगले हफ्ते वांशिगटन में महत्वपूर्ण चर्चा जारी रह सके।”

आंठवे दौर की वार्ता में दोनों पक्षों ने समझौते के लेख पर और नयी तरक्की की उपलब्धि चर्चा की थी। चीनी स्टेट मीडिया के मुताबिक दो दिनों की बैठक के दौरान समझौते पर चर्चा की गयी थी। इसके मकसद दोनों राष्ट्रों के बीच व्यापार मतभेद को सुलझाना है।

चीन पक्ष की तरफ से उप प्रधानमंत्री लिउ हे ने प्रतिनिधित्व किया था, जबकि अमेरिका की तरफ से व्यापार प्रतिनिधि रोबर्ट लइतीज़ेर और ट्रेज़री सेक्रेटरी स्टीवन मनुचिन ने किया था।

डोनाल्ड ट्रम्प ने पूर्व में कहा था कि “चीन काफी अच्छा जा रहा है। बातचीत अच्छी चल रही है।” दोनों देश अप्रैल के अंत में फ्लोरिडा के मार ए लागों में समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। इस समयसीमा तक दोनों पक्ष समझौते पर पंहुचना चाहेंगे।

वांशिगटन चाहता है कि अमेरिका अपने बाज़ार के द्वार खोले और उद्योगिक सब्सिडी घटाकर, 375 बिलियन डॉलर के व्यापार अंतर को भरे। डोनाल्ड ट्रम्प ने चीनी उत्पादों के निर्यात पर 250 बिलियन डॉलर का अतिरिक्त शुल्क लगाया था।

हाल ही में, 1 मार्च से पूर्व बैठक के आयोजन के बाबत डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि इस तय समयसीमा से पूर्व मुलाकात नहीं हो सकती है। ट्रम्प ने कहा कि अंतिम प्रस्ताव मेरे और शी जिनपिंग के मुलाकात के बाद ही संपन्न हो पायेगा। हाल ही में डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन पर लगने वाले अतिरिक्त शुल्क को रोक दिया था।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!