सोमवार, अक्टूबर 21, 2019

अमेरिका भारत अपने संबंधों के नाजुक भागो पर वार्ता करेंगे: जयशंकर

Must Read

बिहार : स्नान करने गई 3 बच्चियों की डूबने से मौत

दरभंगा, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार के दरभंगा जिले के बिरौल थाना क्षेत्र में सोमवार को कमला नदी में स्नान...

रांची टेस्ट : जीत की हैट्रिक की ओर बढ़ता भारत (लीड-1)

रांची, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से हथियाना का...

एंड्रयू मैक्डोनाल्ड बने राजस्थान रॉयल्स के कोच

मुंबई, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले सीजन का खिताब अपने नाम करने वाली राजस्थान रॉयल्स...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

भारत और अमेरिका के बीच व्यापार मतभेद के बाबत विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि “अमेरिका और भारत अपने संबंधों के नाजुक भागो पर वार्ता करेंगे। मेरे ख्याल कुछ नाजुक हिस्सों को उठाया जा चुका है और शेष के बारे में जल्द वार्ता करेंगे।”

मंत्री ने कहा कि “दोनों देशो के बीच व्यापार मतभेद मज़बूत सम्बन्धों को दर्शाते हैं अगर आप कारोबार ही नहीं करेंगे तो आपके बीच कभी व्यापार समस्या ही नहीं होगी, यह एकमात्र तरीका है। जिन लोगो के आप सबसे अधिक नजदीक होते हैं उनके साथ कारोबारी समस्याएं होती है ल्योंकी यह उनके साथ होती है जिसके साथ सबसे ज्यादा व्यापार किया जाता है।”

जयशंकर ने कहा कि “अमेरिका के साथ भारत ने मतभेदों को सुलझाने के लिए काफी बार बातचीत की है। यह 90 फीसदी भर चुका है हालाँकि 10 प्रतिशत अभी आधा खाली है। मैं हमेशा आशावादी रहा हूँ कि एक दिन आएगा जब खासकर नौकरशाही से काफी आदान-प्रदान किया जायेगा इसे आला स्तर पर ले जाने के लिए कोशिश की जरुरत है, इसके बाद बैठे और देखे कि कहाँ हम एक कॉमन ग्राउंड तलाश सकते हैं।”

प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरी दफा सत्ता में आने के बाद 100 दिनों के पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रेस ब्रीफिंग के दौरान विदेश मंत्री ने कहा कि “दोनों देशो के बीच संबंधो को 20 वर्ष का एक लम्बा अरसा बीत चुका है, हम राजनीतिक सहूलियत, सुरक्षा सहयोग और दोनों के बीक व्यापार पर विचार करते हैं।”

हाउडी मोदी समारोह के बाबत विदेश मंत्री ने कहा कि “यह समुदाय के लिए एक महान उपलब्धि है। मैं इसे भारतीय समुदाय के लिए एक महान उपलब्धि बताता हूँ। इस समारोह में संख्या उम्दा है और जब आपके समक्ष राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जैसा कोई मौजूद हो। यह वाही प्रदर्शित करता है जहां आज समुदाय पंहुच गया है।”

उन्होंने कहा कि “अमेरिका में भारतीय समुदाय अधिक ज्यादा प्रोत्साहन, प्रभावित और एकजुट होकर खड़े हैं क्योंकि नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमन्त्री है।” हाउडी मोदी अमेरिका के टेक्सास में आयोजित एक भव्य आयोजन होगा जिसमे डोनाल्ड ट्रम्प भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिको को समबोधित करेंगे।

हॉस्टन में एनआरजी स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम के लिए 50000 लोगो ने पहले ही अपना पंजीकरण करा दिया है। इस समारोह का आयोजन टेक्सास इंडिया फोरम कर रहा है। इसकी पुष्टि कल व्हाइट हाउस ने कर दी थी। 22 सितम्बर 2019, रविवार को जारी बयान में बताया कि अमेरिका के साथ भारत और ऑस्ट्रेलिया की महत्वपूर्ण साझेदारी के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हॉस्टन, टेक्सास, वापकोनेता और ऑहियो की यात्रा करेंगे।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

बिहार : स्नान करने गई 3 बच्चियों की डूबने से मौत

दरभंगा, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार के दरभंगा जिले के बिरौल थाना क्षेत्र में सोमवार को कमला नदी में स्नान...

रांची टेस्ट : जीत की हैट्रिक की ओर बढ़ता भारत (लीड-1)

रांची, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से हथियाना का इरादा हकीकत के पास पहुंचता...

एंड्रयू मैक्डोनाल्ड बने राजस्थान रॉयल्स के कोच

मुंबई, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले सीजन का खिताब अपने नाम करने वाली राजस्थान रॉयल्स ने आस्ट्रेलिया के एंड्रयू बैरी...

इंदौर के होटल में आग, 6 लोग सुरक्षित निकाले गए

इंदौर, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की व्यापारिक नगरी इंदौर के विजयनगर क्षेत्र में स्थित गोल्डन गेट होटल में सोमवार की सुबह अचानक आग...

राजस्थान : मांडवा व खींवसर सीट पर दोपहर से पहले 25 फीसदी से अधिक मतदान

जयपुर, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। राजस्थान के विधानसभा उपचुनाव में मांडवा सीट पर सोमवार पूर्वाह्न् 11:30 बजे तक 26.97 फीसदी मतदान हुआ। वहीं इस समय...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -