Wed. Jul 24th, 2024
    पाकिस्तान के पीएम इमरान खान

    अमेरिका के राष्ट्रपति ने पाकिस्तान पर आरोप लगाते हुए कहा था कि उन्होंने अमेरका से रूपए वसूलने के आलावा कोई भी कार्य नहीं किया है। अमेरिकी विभाग पेंटागन ने सोमवार को कहा कि वांशिगटन की दक्षिण एशिया की रणनीति में पाकिस्तान एक महत्वपूर्ण किरदार है।

    रविवार को एक चैनल को दिए इंटरव्यू में डोनाल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तान को दी जाने वाली सैन्य सहायता को रोकने का बचाव किया था और कहा कि पाकिस्तान ने अल कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन को छिपा कर रखा था, उसे पनाह दी थी। ओसामा बिन लादेन को अमेरिकी नेवी सील ने अब्बोट्टाबाद में पाकिस्तान की सैन्य छावनी के बगल वाले घर में मार दिया था।

    कर्नल रॉब मन्निंग ने कहा कि अमेरिका और पाकिस्तान का इस क्षेत्र में साझा हित है। उन्होंने कहा कि सभी जानते हैं कि पाकिस्तान दक्षिण एशियाई रणनीति में एक महत्वपूर्ण भाग है और अफगानिस्तान में स्थिरता और शांति के लिए भी पाकिस्तान का साथ होना जरुरी है।

    कर्नल मन्निंग ने कहा कि दक्षिण एशिया की रणनीति में पाकिस्तान महत्वपूर्ण है और अमेरिका के पाकिस्तान की सेना   साथ संबंधों में कोई परिवर्तन संभव नहीं है। हाल ही में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्वीट कर पाकिस्तान आतंकवाद के मसले पर फटकारा था जिसका पलटवार पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने किया था।

    पेंटागन के विचार अमेरिका के राष्ट्रपति से भिन्न होने के सावन पर कर्नल मन्निंग ने बताया कि पाकिस्तान की सेना के साथ अमेरिका के सेना के संबंधों में परिवर्तन के बाबत कोई ऐलान नहीं किया जायेगा। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने ट्वीट कर अमेरिकी राष्ट्रपति को जवाब दिया कि अगर हम आतंकवादियों के पनाहगार है तो हमने चरमपंथ के खिलाफ लड़ने में अमेरिका का साथ दिया था।

    उन्होंने कहा था कि इस अमेरिका का सहयोग करने का भुगतान आज तक पाकिस्तान की आवाम और आदिवासी भुगत रहे हैं। इस दौरान पाकिस्तान को 123 बिलियन डॉलर का आर्थिक नुकसान हुआ था उअर अमेरिका ने मात्र 20 बिल्लिओब डॉलर दिए थे।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *