Thu. Dec 1st, 2022
    अमिताभ बच्चन ने हिंदी सिनेमा में पूरे किये 50 साल, जानिए शहंशाह के बारे में 25 दिलचस्प तथ्य

    पचास साल पहले, बॉलीवुड को प्रतिभा का शहंशाह अमिताभ बच्चन मिला। चाहे उनकी लम्बी हाइट हो या दमदार आवाज़, उन्होंने लगातार अपनी फिल्मों से दर्शकों का मनोरंजन किया है। उन्होंने जब 1969 में अपनी पहली फिल्म ‘सात हिन्दुस्तानी’ साइन की थी, तब से कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और हिंदी सिनेमा को ‘परवाना’, ‘आनंद’, ‘गुड्डी’, ‘शोले’ जैसी अनगिनत यादगार फिल्में दी।

    मगर उनके लिए हमेशा से सफ़र इतना आसान नहीं था। रास्ते में कई रुकावटें आई और एक बार तो उनका लगभग मौत से भी सामना हो गया था, मगर उन्होंने कभी हार नहीं मानी और बॉलीवुड के सबसे सफल अभिनेताओं की सूची में अपनी जगह बना ली।

    जैसा कि बच्चन के लंबे, शानदार करियर ने आज अर्धशतक बनाया है, हम सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले सुपरस्टार के बारे में 25 कम ज्ञात तथ्य तथ्यों पर एक नज़र डालते हैं।

    1. अपनी इतनी सारी प्रतिभाओं में से एक हैं उनके दोनों हाथो से लिखने की प्रतिभा।

    3. उनके पिता हरिवंश राय बच्चन ने उनका नाम ‘इन्किलाब श्रीवास्तव’ रखा था मगर उनके दोस्त के सुझाव पर, उन्होंने नाम बदलकर अमिताभ रख दिया जिसका मतलब है ‘एक ऐसी रौशनी जो कभी नहीं बुझेगी’।

    4. ‘खुदा गवाह’ (1992) की शूटिंग के दौरान, अफगानिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति ने बच्चन को उनके देश की आधी वायु सेना सुरक्षा के लिए प्रदान की थी। फिल्म अफगानिस्तान में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली भारतीय फिल्मों में से एक थी।

    5. उन्हें घड़ी और कलम इक्कट्ठा करने का बहुत शौक है। मोंट ब्लैंक उनके जन्मदिन पर हर साल उन्हें एक कलम उपहार के तौर पर देते हैं।

    6. कोलकाता में काम करते हुए, उनकी पहली कमाई 500 रूपये थी जिसमे से 300 रूपये का घर का किराया था।

    7. उन्हें अपना बंगला ‘जलसा’ उपहार में मिला था। फिल्म ‘सत्ता पे सत्ता’ में उनके प्रदर्शन के लिए निर्देशक रमेश सिप्पी ने भुगतान के तौर पर वो बंगला दिया था।

    8. जिनकी कड़क और भारी आवाज़ के लिए, पूरी दुनिया दीवानी है। उन्हें अपनी उसी आवाज़ के लिए आल इंडिया रेडियो ने नौकरी देने से मना कर दिया था। मगर उनका पहली फ़िल्मी काम ‘भुवन शोम’ के लिए आवाज़ देना था।

    9. अपनी पहली बड़ी हिट ‘ज़ंजीर’ से पहले उन्होंने लगातार 12 फ्लॉप फ़िल्में की थीं।

    10. बच्चन और जया ने 1973 में अपने पिता की जिद पर शादी की, ताकि वे ‘जंजीर’ की सफलता का जश्न मनाने के लिए विदेश यात्रा पर जा सकें।

    11. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज से साइंस और आर्ट्स में डबल मेजर किया। और उन्होंने अफसोस जताया कि उन्हें सेंट स्टीफंस कॉलेज में प्रवेश नहीं मिल पाया।

    12. बिग बी ना चाय पीते हैं और ना ही कॉफ़ी। उन्हें सिगरेट और शराब का भी शौक नहीं है।

    13. उन्हें और उनके बेटे अभिषेक बच्चन को स्ट्रीट फ़ूड का बहुत शौक है। बारिश के मौसम पर, हर साल दोनों सड़को पर भुट्टा खाने जाते हैं।

    14. सीनियर बच्चन ऐसे इकलौते अभिनेता हैं जिन्होंने फिल्म ‘पा’ में अपने सगे बेटे के बेटे का किरदार निभाया है।

    15. भारतीय कॉमिक बुक के पात्र ‘सुप्रीमो’ का चेहरा उन्ही पर आधारित है।

    16. फिल्म शोले (1975) के वक़्त, जया अपने पहले बच्चे श्वेता से गर्भवती थी और जब फिल्म रिलीज़ हुई तो उनके पेट में अभिषेक थे।

    17. जब वे छोटे थे, तो श्वेता और अभिषेक ने उन्हें स्कूल नहीं आने के लिए कहा क्योंकि उनके आने से बहुत हंगामा होता था।

    18. वह अपनी फिल्म के रीमेक में खलनायक के रूप में अभिनय करने वाले एकमात्र अभिनेता हैं, जिसमे वह नायकों में से एक थे। फिल्म ‘शोले’ है, और रीमेक ‘आग’ (2007) है।

    19. जब उन्हें काम नहीं मिल रहा था, उन्होंने निर्देशक यश चोपड़ा से काम माँगा। ऐसे ही उन्हें ‘मोहब्बतें’ (2000) मिली।

    20. 27 जुलाई 2012 को, बच्चन को लंदन के साउथवार्क में रिले के अंतिम चरण के दौरान ओलंपिक मशाल ले जाने के लिए उचित सम्मान दिया गया था।

    21. अपने हिट गाने ‘सारा ज़माना’ में वो लाइट वाले सूट का आईडिया उन्ही का था। गाने की शूटिंग के वक़्त उन्ही के हाथ में रिमोट था और वो ही उसे नियंत्रित कर रहे थे।

    22. 1978 अक्टूबर में, बच्चन ने एक ही महीने में चार सुपरहिट फिल्में दी-‘मुक़द्दर का सिकंदर’, ‘कसमे वादे’, ‘डॉन’ और ‘त्रिशूल’।

    23. जब अभिनेता पुनीत इस्सर ने उन्हें ‘कुली’ के सेट पर मुक्का मारा, तो अभिनेता ने पहले परफेक्ट शॉट दिया और फिर बाद में दर्द से कराहने लगे। इस घटना के एक दिन पहले, अभिनेत्री स्मिता पटेल ने बच्चन के बारे में एक बुरा सपना देखा था।

    24. बच्चन को एकेडमी ऑफ आर्ट्स से डॉक्टरेट की उपाधि मिली हुई है।

    25. हॉलीवुड अभिनेता ब्रूस विलिस ने प्लैनेट हॉलीवुड के उद्घाटन के समय एक बार टिप्पणी की थी, कि अमिताभ बच्चन ‘किसी भी हॉलीवुड स्टार से बड़े’ थे।

     

     

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *