दा इंडियन वायर » खानपान » अमरुद के पत्ते के फायदे, नुकसान, गुण, उपयोग
खानपान

अमरुद के पत्ते के फायदे, नुकसान, गुण, उपयोग

अमरुद के पत्तों के फायदे

हम सभी अमरुद के कई लाभों से भली भाँती परिचित हैं लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि अमरुद के पत्ते भी अत्यधिक लाभकारी होते हैं।

दवाइयों और दवाओं के उपयोग से होने वाले दुष्प्रभाव के कारण, विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए हर्बल पौधों को तेजी से माना जा रहा है और अमरूद का पत्ता उनमें से एक है।

इसके औषधीय गुणों के कारण, अमरूद के पत्ते की खुराक आजकल कैप्सूल और अमरूद के पत्ते की चाय के रूप में उपलब्ध हैं। आइये इनके स्वास्थ्य सम्बन्धी लाभ आपको बताते हैं।

विषय-सूचि

अमरुद के पत्ते के फायदे

अमरुद के पत्ते कई प्रकार से शरीर के लिए फायदेमंद हैं।

इस लेख में हमनें अमरुद के पत्ते के फायदे स्वास्थ्य के लिए, त्वचा के लिए और बालों के लिए बताये हैं।

स्वास्थ्य के लिए अमरुद के पत्ते के फायदे

1. अमरुद के पत्ते वज़न कम करने में उपयोगी

जटिल स्टार्च को शक्कर में परिवर्तित होने से रोककर अमरुद के पत्ते वजन घटाने में मदद करता है। इस उद्देश्य के लिए, शरीर द्वारा उपयोग के लिए यकृत में कार्बोस को तोड़ा जाना चाहिए और अमरूद के पत्ते कार्बोहाइड्रेट को प्रयोग करने योग्य यौगिकों में संक्रमण को रोकते हैं।

2. मधुमेह के रोगियों के लिए लाभकारी

जापान में याकल्ट सेंट्रल इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए शोध के अनुसार, अमरूद के पत्ते की चाय अल्फा-ग्लूकोसाइडेज एंजाइम गतिविधि को कम करके मधुमेह में रक्त के ग्लूकोज को प्रभावी ढंग से कम कर सकती है। इसके अलावा, यह शरीर द्वारा सुक्रोज और माल्टोस के अवशोषण को रोकता है, जिससे रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है। 12 सप्ताह के लिए अमरूद पत्ती चाय पीने से इंसुलिन उत्पादन में वृद्धि के बिना रक्त शर्करा के स्तर को कम किया जा सकता है।

3. कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है

शोध ने साबित कर दिया है कि 3 महीने के लिए अमरूद के पत्ते की चाय पीने से एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स में अच्छा कोलेस्ट्रॉल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा, अमरूद के पत्ते एक अच्छे लिवर टॉनिक होते हैं।

4. डायरिया और खसरा से निजात दिलाये

अमरूद के पत्तों दस्त और खसरा के लिए हर्बल उपचार होते हैं। दस्त के इलाज के लिए, 1-2 ग्राम चावल के आटे के साथ 30 ग्राम अमरूद के पत्तों को उबालें और दिन में दो बार इस संकोचन को पीएं।

डाइसेंटरी के मामले में, जवा संयंत्र की जड़ें और पत्तियों को काटिये और उन्हें 90 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर 20 मिनट तक उबालें। पानी से बचें और राहत मिलने तक कम ही पीएं।

5. अमरुद के पत्ते पाचन में सहयोगी

पाचन एंजाइम उत्पादन को उत्तेजित करके पाचन में अमरूद के पत्ती की चाय सहायक होती है। शक्तिशाली जीवाणुरोधी एजेंट आंत की परत में बैक्टीरिया को मारते हैं और जीवाणुओं द्वारा विषाक्त एंजाइमों के प्रसार को रोकते हैं।

खाद्य विषाक्तता के साथ-साथ उल्टी और मतली के मामले में अमरुद की पत्तियां विशेष रूप से फायदेमंद होती हैं।

पेट में दर्द से छुटकारा पाने के लिए 1.5 लीटर पानी में अमरूद के पत्तों के 8 टुकड़े उबालें और दिन में तीन बार पीएं।

6. अमरुद के पत्ते ब्रोंकाइटिस का करें इलाज

अमरुद की पत्तियों की चाय फेफड़ों को खोलकर, श्लेष्म को ढीला और खांसी में आराम देकर ब्रोंकाइटिस के इलाज में प्रभावी होती है।

7. अमरुद के पत्ते दांत के दर्द और मसूड़ों की परेशानी से निजात दिलाएं

उनके एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, ताजा अमरूद के पत्तों से दांत के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं, गम और मुंह के घावों को ठीक कर सकते हैं और गार्गल के लिए इस्तेमाल करके गले में दर्द का इलाज कर सकते हैं।

इन पत्तियों में जीवाणुरोधी एजेंट होते हैं जो दांतों और मसूड़ों की रक्षा करते हैं और इसलिए, अमरुद की पत्तियों को टूथपेस्ट और मौत फ्रेशनर में एक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है।

दांतों और मसूड़ों को ब्रश करने के लिए अमरुद की पत्तियों से घर पर प्राकृतिक पेस्ट भी बनाया जा सकता है।

8. अमरुद के पत्ते के गुण डेंगू बुखार में उपयोगी

अमरुद की पत्तियों को डेंगू बुखार के लिए प्राकृतिक उपचार माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अमरूद के पत्ते के एक्सट्रेक्ट से रक्त में प्लेटलेट की संख्या बढ़ सकती है और यह बिल्कुल जहरीली नहीं होती है।

इस वजह से अमरुद की 9 पत्तियों को 5 कप पानी में उबाला जाना चाहिए जब तक कि 3 कप पानी नहीं बचे।

छानने और ठंडा करने के बाद, इस संकोचन का एक कप मरीज को एक दिन में तीन बार दिया जाना चाहिए।

9. अमरुद के पत्ते प्रोस्टेट कैंसर में

अमरुद की पत्तियां प्रोस्टेट कैंसर का इलाज करने में भी अत्यधिक लाभकारी साबित होती हैं।

10. अमरुद के पत्ते एलर्जी कम करे

अमरूद की पत्तियां हिस्टामाइन की रिलीज़ को रोकती हैं। इसके अलावा, अमरूद के पत्तों में पाए गए यौगिक सभी एलर्जी प्रतिक्रियाओं को अवरुद्ध करने में प्रभावी होते हैं।

11. अमरुद के पत्ते शुक्राणु उत्पादन करे

अमरूद के पत्ते की चाय की खपत शुक्राणु उत्पादन में वृद्धि करने के लिए प्रभावी साबित हुई है जिससे गर्भधारण में मदद मिलती है।

12. अमरुद का पत्ता घाव और संक्रमण का इलाज करे

अमरूद के पत्तों में बहुत अच्छे उपचार गुण होते हैं जो घावों, प्रभाव घर्षण इत्यादि जैसे घावों का इलाज कर सकते हैं। जीवाणुरोधी एजेंट संक्रमण को रोकते हैं और गर्भाशय की सूजन को कम करते हैं। अमरुद की पत्तियों की चाय कान के संक्रमण को ठीक करने में भी मदद कर सकती है।

त्वचा के लिए अमरुद के पत्ते के फायदे

1. अमरुद के पत्ते मुंहासे और काले धब्बों से निजात दिलाये

मुँहासे और काले धब्बे काफी परेशान करते हैं क्योंकि वे आपकी त्वचा की बनावट को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करते हैं। अमरुद की पत्तियां त्वचा से मुँहासे और काले धब्बे को खत्म करने में प्रभावी होती हैं।

उनमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार सकता है।

इस उद्देश्य के लिए, कुछ अमरूद के पत्तों को मैश करें और इसे मुँहासे और काले धब्बे पर लगायें। कुछ समय बाद पानी से धो लें। यह तब तक किया जाना चाहिए जब तक कि त्वचा स्पष्ट न हो जाए।

2. ब्लैकहैड को हटाये

ब्लैकहेड के इलाज के लिए, अमरूद के पत्तों को थोड़ा से पानी के साथ पीस लें और ब्लैकहेड को हटाने के लिए अपनी नाक पर स्क्रब के रूप में इसका इस्तेमाल करें।

3. एंटी एजिंग लाभ

अमरूद के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल को नष्ट करते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं, इस प्रकार आपकी त्वचा को एजिंग से बचाने के साथ-साथ त्वचा टोन हो जाती है और बनावट में सुधार होता है।

परिपक्व अमरूद के पत्तों का काढ़ा त्वचा को कसने के लिए लगाया जा सकता है।

4. खुजली से छुटकारा

यदि तुरंत इलाज नहीं किया जाता है तो त्वचा की खुजली गंभीर समस्या का कारण बन सकती है। अमरुद की पत्तियां खुजली से छुटकारा पाने के लिए तत्काल इलाज होती हैं क्योंकि उनमें एलर्जी अवरोधक यौगिक होते हैं।

बालों के लिए अमरुद के पत्ते के फायदे

1. बालों के झड़ने के लिए प्राकृतिक समाधान

बालों के झड़ने को रोकने के लिए, लगभग 20 मिनट तक पानी के एक लीटर में कुछ हद तक अमरूद के पत्तों को उबालें।

ठंडा होने के बाद, इसे अपने बालों की जड़ों में लगायें और मालिश करें।

(अमरुद की पत्तियों के फायदे बालों के लिए)

About the author

दिव्या

3 Comments

Click here to post a comment

    • अमरुद के पत्ते का रस खाली पेट बहुत फायदेमंद होता है। आप इसे चाय की जगह भी पी सकते हैं।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]