दा इंडियन वायर » मनोरंजन » बर्थडे बॉय अभिषेक बच्चन के पांच सबसे जानदार और शानदार प्रदर्शन
मनोरंजन

बर्थडे बॉय अभिषेक बच्चन के पांच सबसे जानदार और शानदार प्रदर्शन

abhishek bachchan

अभिषेक बच्चन बॉलीवुड के वो अभिनेता हैं जिनके ऊपर इतना काम का बोझ नहीं है जितना अपने सरनेम का है। महानायक अमिताभ बच्चन के बेटे होने के नाते, उन्हें करियर के हर पड़ाव पर आलोचना का सामना करना पड़ा कि वे अपने पिता जितना मशहूर नहीं हो पाए, अपनी पत्नी ऐश्वर्या राय बच्चन जितनी हिट फिल्में नहीं दे पाए। मगर फिर भी एक चीज़ जो जूनियर बच्चन को इन सब से अलग बनाती है, वो है काम के प्रति उनका समर्पण और सच्चाई। उन्होंने कई फिल्मों से अपनी प्रतिभा को साबित किया है और अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीता है। तो आज जब अभिषेक का जन्मदिन है, आइये देखते हैं उनके पांच सबसे अच्छे प्रदर्शन-

 1. युवा (2004)

मणि रत्नम को पता है कि उन्हें अपने किरदारों का कैसे प्रयोग करना है और इसलिए उन्होंने अभिषेक को गुस्सैल लल्लन सिंह का किरदार दिया जो आज भी दर्शकों के दिलों में जिन्दा है। इस फिल्म से बॉलीवुड को एक नया एंग्री यंग मैन मिल गया। दुष्ट, महत्वकांशी और निर्मम जूनियर बच्चन के ये अभिनय का ही जादू था कि उन्हें उस साल सर्वोच्च सहायक अभिनेता के लिए ‘फिल्मफेयर अवार्ड’ से नवाज़ा गया।

2. बंटी और बबली (2005)

शाद अली की फिल्म से अभिषेक ने बता दिया कि वे जितना अच्छा डरा सकते हैं, उतना अच्छा हँसा भी सकते हैं। उन्होंने इस फिल्म में, एक छोटे कस्बे के एक आलसी इंसान का किरदार निभाया था जिसके बड़े बड़े सपने होते हैं। इस फिल्म में, पहली बार वे अपने पिता अमिताभ के साथ नज़र आये और इनकी ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री बस धमाल मचा रही थी। और संजोग से उनकी पत्नी ऐश्वर्या, (उस वक़्त उनकी शादी नहीं हुई थी) ने जब ‘कजरा रे’ से दोनों बाप-बेटे के साथ कदम से कदम मिलाया, तो ये साल का सबसे हिट गाना बन गया।

3. गुरु (2007)

जब मणि रत्नम जैसे निर्देशक दोबारा अभिषेक के साथ काम कर सकते हैं तो आप समझ जाइये कि बच्चन में क्या प्रतिभा होगी। इस फिल्म में, अभिषेक ने गुरुकांत देसाई नाम के आदमी का किरदार निभाया था जो अपनी मेहनत से गरीबी को लांघ कर अमीर बन जाता है। अभिनेता ने फिल्म को अपना बना लिया और उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें काफी सराहना और अवार्ड्स मिले। उन्हें समीक्षकों और दर्शकों, दोनों से भरपूर प्यार मिला।

 4. दोस्ताना (2008)

अभिषेक बच्चन ने एक बार फिर, एक गे फिल्म से सभी का दिल जीत लिया। इस फिल्म में उन्होंने जॉन अब्राहम के साथ मिलकर गे बनने का नाटक किया और साथ ही प्रियंका चोपड़ा को पटाने की कोशिश की। लोगो को फिल्म इतनी पसंद आई कि ये साल के सबसे बड़ी हिट फिल्मों की सूची में शामिल हो गयी और अभिषेक को उस साल फिल्मफेयर अवार्ड्स में सर्वोच्च अभिनेता का नॉमिनेशन मिला था।

5. मनमर्ज़ियाँ (2018)

फिल्मों से कुछ समय बाद लौटने पर, किसी ने नहीं सोचा था कि अभिषेक इतनी शानदार एंट्री मारेंगे और सभी को एक बार फिर अपने अभिनय से प्रभावित कर देंगे। इस बार उन्होंने निर्देशक अनुराग कश्यप के साथ मिलकर रोब्बी भाटिया नाम के किरदार में जान फूंकी। उनकी आँखे, उनकी तीव्रता जबकि वो जानते हैं कि जिस लड़की से वे प्यार करते हैं, वो किसी और के साथ है, बच्चन ने इस रोमांटिक-ड्रामा में अपनी एक नयी जगह बना ली। अभिषेक कितने परफेक्ट थे इस किरदार में, इस बात का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब शहंशाह अमिताभ बच्चन ने ये फिल्म देखी तो वे अपने आंसू नहीं रोक पाए।

जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं, अभिषेक।

About the author

साक्षी बंसल

पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]