Mon. Jun 24th, 2024
    World Cup Final 2023 at Ahmedabad

    ICC ODI Men’s World Cup Final 2023: एकदिवसीय विश्व कप 2023 की दो सबसे बेहतरीन टीम भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium Ahmedabad) में इस टूर्नामेंट के फाइनल में भिड़ेंगी।

    विश्वकप 2023 (World Cup 2023) की शुरुआत पिछले महीने की पाँच तारीख (05 October) को अहमदाबाद के इसी मैदान पर पिछले विश्वकप के फाइनलिस्ट टीमें इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच से हुई थी। मतलब यह कि, विश्वकप 2023 लगभग डेढ़ महीने के सफ़र के बाद अपने आखिरी मुक़ाबले के लिए वहीं आकर खत्म हो रही है जहाँ से इसकी शुरुआत हुई थी। बस फर्क यह है कि टीमें बदल गई है।

    World Cup 2023 की दो सर्वश्रेष्ठ टीमें फाइनल में

    रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली यह भारतीय टीम इस पूरे विश्वकप में अभी तक अपने सारे दस मैच जीतकर आ रही है वहीं दूसरी तरफ़ पैट कमिन्स की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम अपने शुरुआती दो मैच हारने के बाद अगले सभी आठ मैचों में जीतते हुए आ रही है।

    ऑस्ट्रेलिया की टीम अब तक सात बार विश्वकप का फाइनल (World Cup Final) खेली है जिसमें वह पाँच बार चैंपियन बनी है। कल अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया की टीम अपना आठवां फाइनल खेलने उतरेगी। वहीं भारत की टीम का कल चौथा फाइनल होगा। इसके पहले के 03 फाइनल मुक़ाबलों में भारत 02 बार चैंपियन बनी है।

    इस विश्वकप (World Cup 2023) के रन बनाने वाले टॉप 10 बल्लेबाज़ों की सूची में भारत के 03 बल्लेबाज़- विराट कोहली (Virat Kohli), कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) शामिल हैं। जबकि इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के तरफ़ से 02 बल्लेबाज -डेविड वार्नर तथा मिचेल मार्श शामिल हैं।

    World Cup Final 2023: Runs of Top 10 Batsmen
    World Cup 2023: Runs of Top 10 Batsmen. (Image Source: espncricinfo.com)

    वहीं पूरे टूर्नामेंट (World Cup 2023) में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में भारत के भी भारत के 03 नाम- मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और रविन्द्र जडेजा शामिल हैं। जबकि इस सूची में शामिल ऑस्ट्रेलिया के एकमात्र गेंदबाज  एडम जाम्पा शामिल हैं।

    World Cup 2023 Bowlers' records
    World Cup 2023: Wickets of Top 10 Bowlers. (Image Source: espncricinfo.com)

    यहाँ यह बताना भी जरूरी है कि हाल ही में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल (WTC Final 2021-23) में भी यही दोनों टीमें- भारत और ऑस्ट्रेलिया (INDvsAUS)- भिड़ीं थीं जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का ख़िताब अपने नाम किया था। वहीं भारत की बात करें तो भारतीय दल ने इस टूर्नामेंट (World Cup 2023) की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया को ही हराकर की थी।

    कुल मिलाकर यह कहना कतई ग़लत नहीं होगा कि विश्वकप 2023 (World Cup Final 2023) की अब तक की दो सबसे बेहतर टीमें दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद (Narendra Modi Stadium Ahmedabad) में 1.30 लाख लोगों की उपस्थिति में उतरेंगी तो मुकाबला कांटे की टक्कर वाली होने की उम्मीद है।

    रोहित और विराट पर होगा काफ़ी दारोमदार

    world Cup Final 2023: Very much will depend on Virat & Rohit Sharma.
    Image Source: x.com (Twitter)

    वैसे तो इस विश्वकप (World Cup 2023) में भारतीय टीम का हर एक सदस्य अपने आप मे सम्पूर्ण मैच-विजेता रहा है; लेकिन इस टीम के दो सबसे अनुभवी खिलाड़ी कप्तान रोहित और विराट पर काफी जिम्मेदारी होगी।

    भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अपने पूरे कैरियर के दौरान एक आक्रामक बल्लेबाज़ के तौर पर जाने जाते रहे हैं लेकिन इस विश्वकप (World Cup 2023) में उनका कोई दूसरा ही रूप देखने को मिला है। भारत चाहे पहले बल्लेबाजी करे या बाद में, रोहित शर्मा पारी की शुरुआत में ही अपने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए सामने वाली टीम के गेंदबाज़ों को घुटनों पर ला देते हैं।

    इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा ने अब तक 10 मैचों 55 के औसत और 124.15 के स्ट्राइक रेट से कुल 550 रन बनाए हैं। रोहित आम तौर पर ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खूब रन बनाते हैं लेकिन इस विश्वकप में भारत के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ उनका खाता भी न खुल पाया था।

    लेकिन कहते हैं ना कि आँकड़े जितनी कहानी बताते हैं, उस से ज्यादा छुपाते हैं। इस विश्वकप में रोहित शर्मा के प्रदर्शन के लिए भी कुछ यही कहानी है। विश्वकप 2023 (World Cup 2023) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ों की सूची में भले रोहित (Rohit Sharma) पाँचवें स्थान पर हैं लेकिन यह उनके आक्रामक बल्लेबाज़ी का प्रभाव ही है कि टीम के बाकी अन्य बल्लेबाज के लिए राह आसान हो जाती है। यह रोहित की आक्रामक पारियां हीं हैं जो विराट या श्रेयस अय्यर को अपना वक़्त लेकर खेलने की स्वच्छंदता प्रदान करती है।

    रोहित शर्मा के बाद अगर किसी खिलाड़ी पर सबसे ज्यादा दारोमदार होगा तो वह है- विराट कोहली।(Virat Kohli)  मौजूदा समय मे कोहली इस विश्वकप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के ख़िलाफ़ शतक लगाकर उन्होंने महान सचिन तेंदुलकर के एकदिवसीय प्रारूप में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। वे कई मैचों में भारत को अपने बल्लेबाज़ी से मैच जीता चुके हैं और कल एक बार फिर उनसे यही उम्मीद होगी।

    इन दोनों बल्लेबाज़ों के अलावे श्रेयस अय्यर, के एल राहुल, सूर्यकुमार यादव तथा रविन्द्र जडेजा के बल्लेबाज़ी पर भी काफ़ी कुछ निर्भर होगा लेकिन हर भारतीय फैन की चाहत यही होगी कि बल्लेबाज़ी में भारत को इनकी ज्यादा जरूरत ना ही पड़े।

    हालांकि भारतीय बलेबाज़ों को ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ों से सावधान रहना होगा। जाम्पा और कोहली का आपसी मुकाबला देखने लायक होगा। वहीं रोहित शर्मा को जॉस हेज़लवुड और मिचेल स्टार्क से सावधान रहना होगा।

    World Cup Final 2023: भारतीय गेंदबाजी का कंगारू खेमे में होगा खौफ़

    World Cup Final 2023: Indian Pacer Mohammad Shami's performance will be crucial for India.
    World Cup Final 2023: Indian Pacer Mohammad Shami’s performance will be crucial for India. (Image Source: X.com (Twitter)

    भारतीय टीम अपने बल्लेबाजी के लिए हमेशा से जानी जाती रही है। लेकिन इस विश्व कप में भारतीय गेंदबाजी जिस तरह से प्रदर्शन कर रहे हैं वह काबिले-तारीफ़ है। शमी, बुमराह और सिराज की तेज गेंदबाजी की तिकड़ी विपक्षी टीमों को डराकर आउट कर रहे हैं। कई पूर्व खिलाड़ी और क्रिकेट पंडितों ने इस तिकड़ी को भारतीय क्रिकेट इतिहास की सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजी इकाई बता चुके हैं।

    स्पिन में बात करे तो कुलदीप यादव की चाइनामैन गेंदबाजी अभी तक शायद ही किसी बल्लेबाज को इस विश्वकप (World Cup 2023) में समझ मे आई है। अगर पिच से थोड़ी मदद मिल जाये तो रविन्द्र जडेजा अकेले ही मैच भारत के पक्ष में मोड़ देते हैं। इन दोनों से इतर भारतीय टीम के बेंच पर रविचंद्रन अश्विन जैसा गेंदबाज़ बैठा है जो टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया के लिए एक बुरा स्वप्न जैसे साबित होते रहे हैं।

    भारत की गेंदबाजी की एक कमी है कि भारत के पास कोई छठा गेंदबाज़ नहीं है। ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलिया ने भारत के पाँच गेंदबाज़ों में से किसी एक गेंदबाज़ पर दबाव बनाया तो शायद कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को एक बार सोचने पर मजबूर होना पड़ सकता है। हालांकि कई मौकों पर इस विश्वकप में रोहित शर्मा की ऑफ-स्पिन और विराट कोहली की मध्यम तेज गति की गेंदबाजी देखने को मिला है।

    कुलमिलाकर देखें तो विश्वकप 2023 के फाइनल (World Cup 2023 Final) में एक अच्छा मुकाबला देखने को मिल सकता है। मैच शुरू होने के पहले तक भारतीय टीम का पलड़ा भारी है लेकिन यह सब जानते हैं कि असली मुकाबला तो मैच शुरू होने के बाद ही होगा और उसमें दोनों टीमें बराबर की होती हैं। बस पूरा भारत उम्मीद कर रहा है कि विश्वकप 2023 की ट्रॉफी भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ही उठाये।

    By Saurav Sangam

    | For me, Writing is a Passion more than the Profession! | | Crazy Traveler; It Gives me a chance to interact New People, New Ideas, New Culture, New Experience and New Memories! ||सैर कर दुनिया की ग़ाफ़िल ज़िंदगानी फिर कहाँ; | ||ज़िंदगी गर कुछ रही तो ये जवानी फिर कहाँ !||

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *