दा इंडियन वायर » खेल » Wisden Cricket Awards: 5 क्रिकेटर जिन्हें Wisden ने चुना Cricketers of The Year, भारतीय कप्तान रोहित और तेज़ गेंदबाज बुमराह का नाम शामिल
खेल

Wisden Cricket Awards: 5 क्रिकेटर जिन्हें Wisden ने चुना Cricketers of The Year, भारतीय कप्तान रोहित और तेज़ गेंदबाज बुमराह का नाम शामिल

Wisden Cricketers of the Year 2021

क्रिकेट की दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित मैगज़ीन “विज्डन (Wisden)”  – जिसे “बाइबिल ऑफ क्रिकेट (Bible of Cricket)” का दर्जा दिया जाता है, ने साल 2021 के 5 क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर ( Wisden Cricketers Of The Year 2021) की घोषणा की है।

इन 5 खिलाड़ियों में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और ओपनर रोहित शर्मा तथा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को जगह दिया गया है। यह पहला मौका है जब एक साल में 5 क्रिकेटरों (Wisden Cricketers Of The Year) में 2 भारतीयों को चुना गया है।

कौन हैं ये 5 क्रिकेटर (Cricketer):

1. भारतीय क्रिकेटर जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah)

Bumrah: Wisden Cricketer of the year 2021
Indian Pacer Jaspreet Bumrah (Image Source: News18.com)

भारत के पेस अटैक के लीडर दुनिया भर के श्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन भारत के हालिया इंग्लैंड दौरे पर लाज़वाब रहा था। बुमराह ने न सिर्फ गेंद से बल्कि कुछ मौकों पर बल्ले से भी बेहतरीन योगदान दिया।

उनके प्रदर्शन के कारण ही भारतीय टीम ने इंग्लैंड को क्रिकेट की मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड को धूल चटाई और 5 मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाने में कामयाब रही।

2. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

Rohit: Wisden Cricketer Of 2021
Rohit Sharma, Captain, Indian Cricket team. (Image Source: Cricket Australia)

वर्तमान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को इंग्लैंड दौरे पर भारत के लिए बेहतरीन प्रदर्शन की वजह से इस अवार्ड के लिए चुना गया गया। इस दौरे को “ओपनर रोहित शर्मा “ का लिटमस टेस्ट के नजरिये से देखा जाता है।

रोहित ने उम्मीद से कहीं बेहतर खेल दिखाते हुए 4 मैचों में 52.57 के लाज़वाब औसत से 368 रन बनाए जिसमें ओवल के मैदान पर यादगार शतक भी शामिल है। यह शतक रोहित का टेस्ट मैच में भारत के बाहर पहला शतक था।

3. NZ क्रिकेटर डेवोन कॉन्वॉय (Davon Convoy)

Devon Convoy
NZ Cricketer Devon Convoy (Image Source: Times of India)

न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम में हाल में शामिल किए गए डेवोन कॉन्वॉय ने इंग्लैंड में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ अपने पहले ही मैच में दोहरा शतक जड़कर इतिहास रच दिया था। 29 वर्षीय कॉन्वॉय यहीं नहीं रुके और इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में 80 रन बनाकर न्यूज़ीलैंड को इंग्लैंड में 22 साल बाद किसी सीरीज में विजेता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

4. इंग्लिश क्रिकेटर ओली रॉबिन्सन (Olli Robinson)

Ollie Robinson: Wisden Cricketer 2021
England bowler Olii Robinson. (Image source: The Guardian)

इंग्लैंड क्रिकेट टीम में हाल में शामिल तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन  ने अपनी काबिलियत से धूम मचा दी है। रॉबिन्सन का प्रदर्शन भी इस बात की गवाही देता है। उन्होंने पिछले सीजन (समर) इंग्लैंड के लिए मात्र 19.60 के औसत से 328 विकेट्स चटकाए।

5. दक्षिण अफ़्रीकी महिला क्रिकेटर डेन वैन निएकर्क (Dane Van Niekerk), SA Female Cricketer

Dane Van Niekerk : Wisden Cricketer
SA Cricketer : Van Niekerk (Image Source: Cricket Australia)

Dane Van Niekerk “the Hundred” टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर हैं और उन्हें टूर्नामेंट का मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर का के ख़िताब से नवाजा गया । उन्होंने बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन दिखाते हुए (सबसे ज्यादा 268 रन व 8 विकेट्स) अपनी टीम The Oval जिसकी कप्तानी भी वही संभाल रही थीं, को टूर्नामेंट का चैंपियन बनाया।

जोए रुट (Joe Root): लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर

Joe Root
England Star Cricketer Joe Root (Image Source: Sky Sports)

बहुप्रतीक्षित इस अवार्ड्स के लिए “लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर ( Wisden Leading Cricketer Of the Year 2021) ” अवार्ड इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जोए रुट (Joe Root) को चुना गया है। रुट ने पिछले कैलेंडर ईयर में 1708 टेस्ट रन बनाए जो इतिहास में तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

लिजेल ली (Lizelle Lee): “लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर (महिला श्रेणी)”

Lizelle Lee
SA Female Cricketer: Lizelle Lee. (Image Source: ESPNcricinfo)

महिला श्रेणी में यही अवार्ड दक्षिण अफ्रीका के लिजेल ली (Lizelle Lee)  को चुना गया है। ली ने पिछले साल एकदिवसीय क्रिकेट में 90.28 के असंभव दिखने वाले बेहतरीन औसत से रन बनाए जिसमें भारत के ख़िलाफ़ 4 मैचों की सिरीज का प्रदर्शन भी शामिल है। ली ने भारत के खिलाफ इस सीरीज में 4 परियों में 288 रन कूट डाले थे।

मोहम्मद रिज़वान (Md Rizwan): लीडिंग T20 क्रिकेटर ऑफ द वर्ल्ड

Md Rizwan : Wisden T20 Cricketer 2021
Pakistan Star Batsman; Md Rizwan (Image Source: Inside Sports)

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिज़वान को लीडिंग T20 क्रिकेटर ऑफ द वर्ल्ड (Wisden T20 Cricketer Of World- 2021) का अवार्ड मिला है। रिज़वान ने पिछले साल खेले कुल 27  T20 मुकाबलों में 72.88 के बेहतरीन औसत से 1329 रन बनाए जो अंतराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में एक विश्व रिकॉर्ड है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]