दा इंडियन वायर » समाचार » WHO ने वैक्सीन के आपात प्रयोग को दी मंजूरी
समाचार स्वास्थ्य

WHO ने वैक्सीन के आपात प्रयोग को दी मंजूरी

कोरोना वैक्सीन पर नए साल के पहले दिन ही बड़ी खुशखबरी आ रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने कोरोना वैक्सीन के आपातकाल इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। ये मंजूरी फाइज़र (Pfizer) और बायोएनटेक (BioNTech) की वैक्सीन को मिली है। कुल मिलाकर अब दुनिया के सभी देश इन कम्पनियों की वैक्सीन को आयात, निर्यात व प्रयोग कर सकेंगे। इस खबर का दुनिया के हर व्यक्ति को इंतजार था।

कोविड वैक्सीन के लिये भारत में तैयारियां जोरों पर हैं । भारत में दो दिन में तीन बैठकें स्वास्थ्य मंत्रालय इस संबंध में कर चुका है। अब जब वैक्सीन के प्रयोग को मंजूरी मिली है तो संभव है कि जल्द ही टीकाकरण शुरु हो जायेगा। पहले कयास लगाये जा रहे थे कि WHO चीन की वैक्सीन को मंजूरी देगा। लेकिन आज WHO ने फाइजर और बायोएनटेक को मंजूरी देकर दुनियाभर के लिये एक अहम कदम उठाया है।

अब दुनिया के सभी देश जल्द से जल्द वैक्सीन का प्रयोग कर सकेंगे। भारत के सभी राज्यों में ड्राय रन की शुरुआत भी हो चुकी है। और भी कई देशों में वैक्सीन लगनी शुरू हो चुकी है। ब्रिटेन में सबसे पहले वैक्सीन लगनी शुरू हुई थी। भारत में कोरोना केस के बढ़ने की दर में कमी आई है।

पिछले 24 घंटे में भारत में 20, 036 नये कोरोना के मामले सामने आये। वहीं 23181 लोग ठीक भी हुए हैं। 256 लोग पिछले 24 घंटे में कोरोना से जंग हार गये। भारत में कुल संक्रमितों की संख्या 1,02,86,710 है। ऐसी स्तिथि में वैक्सीन को अनुमति मिलना एक बहुत बड़ी राहत की खबर मानी जा रही है। भारत में कोरोना की वैक्सीन को लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। इस बात का आश्वासन कल ही प्रधानमंत्री ने दिया है। उम्मीद है कि नए साल में पूरी दुनिया कोरोना को मात देगी और एक बेहतर वक्त की शुरुआत होगी।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!