दा इंडियन वायर » खेल » Thomas Cup 2022: भारतीय बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच दिया, थॉमस कप के फाइनल में पहली बार पहुंचा भारत
खेल

Thomas Cup 2022: भारतीय बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच दिया, थॉमस कप के फाइनल में पहली बार पहुंचा भारत

Thomas Cup 2022: India enters into Finals

बैडमिंटन की सबसे प्रतिष्ठित ख़िताब थॉमस कप (Thomas Cup 2022) में भारतीय बैडमिंटन टीम ने फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया। भारत ने सेमीफाइनल में थॉमस कप 2016 की चैंपियन डेनमार्क को हराकर फाइनल में जगह बनाई।

भारत के तरफ़ से एच एस प्रणय (HS Prannoy) ने निर्णायक मैच में डेनमार्क के रास्मस गेमके (Rasmus Gemke) को 13-21, 21-9, 21-12 से शिकस्त दी और भारत को फाइनल में पहुंचाया।

1979 के बाद पहला मौका…

भारतीय टीम ने 1979 के बाद से कभी भी सेमीफाइनल से आगे का स्वाद नहीं चखा है। परंतु अब इस जीत के साथ ही भारत का इस साल थॉमस कप (Thomas Cup 2022) के फाइनल में जगह पक्का है। साथ ही इसका मतलब यह हुआ कि भारत ने इस टूर्नामेंट में अब रजत पदक पक्का कर लिया है।

2-2 से था हिसाब बराबर

सेमीफाइनल में भारत व डेनमार्क के बीच मुक़ाबला 2-2 से टाई था जिसके कारण एच एस प्रणय (HS Prannoy) का गेमके (Gemke) के ख़िलाफ़ मुक़ाबले को जितना जरूरी था। पहले सेट में 13-21 से हारने के बाद प्रणय ने अगले दोनों सेट क्रमशः 21-9 व 21-12 से जीत कर भारत के लिए फाइनल का टिकट पक्का किया।

प्रणय के मैच के पहले भारत व डेनमार्क के बीच 4 मुक़ाबले हुए जो दोनों देशों ने 2 मुकाबले जीतकर स्कोर 2-2 की बराबरी पर कर दिया था।

पहले मैच में वर्ल्ड चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट भारत के लक्ष्य सेन को विश्व नंबर 1 विक्टर एक्सेलसन ने 13-21, 13-21 से हराया था।

फिर दूसरे मैच में भारत की स्टार जोड़ी सात्विकसाइराज रेड्डी और चिराग शेट्टी  ने डेनमार्क की जोड़ी को हरा दिया जिससे दोनों देशों के बीच स्कोर 1-1″ हो गया।

तीसरे मैच में भारत के किदाम्बी श्रीकांत ने शानदार खेल दिखाते हुए डेनमार्क के एंडर्स एनतोंसेन को 21-18, 12-21, 21-15 से हरा दिया। अब भारत के पास 2-1 की बढ़त थी।

चौथे मैच में भारत के विष्णुवर्धन व कृष्णा गरगा की जोड़ी को डेनमार्क की जोड़ी से ख़िलाफ़ हार का मुँह देखना पड़ा और अब स्कोर 2-2 पर टाई हो गया।

लेकिन पांचवें व अंतिम मुकाबले में एच एस प्रणय (HS Prannoy) ने शानदार खेल दिखाते हुए जीत हासिल की जिसके परिणामस्वरूप भारत की टीम फाइनल (Thomas Cup 2022) के लिए क्वालीफाई कर गई।

इसके साथ ही न सिर्फ भारत का रजत पदक पक्का हो गया बल्कि भारतीय बैडमिंटन के लिहाज़ से एक ऐतिहासिक पटकथा भी लिख दी गयी।

Thomas Cup 2022 के फाइनल में पहुँचने पर बधाईयों का ताँता

इस देश में जहाँ क्रिकेट का जूनून सर चढ़कर बोलता है, उसका विश्वप्रसिद्ध बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाना निश्चित ही एक बड़ी उपलब्धि है। इसे लेकर भारतीय बैडमिंटन टीम को दुनियाभर से बधाई मिल रहे हैं।

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारत रत्न श्री सचिन तेंदुलकर ने ट्विटर पर टीम इंडिया को सेमीफइनल में पहुँचने पर ही बधाई दी। हालाँकि भारतीय बैडमिंटन टीम अब Thomas Cup 2022 के फाइनल में पहुँच गई है।

About the author

Saurav Sangam

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]