दा इंडियन वायर » शिक्षा » The Cold Within Summary in hindi
शिक्षा

The Cold Within Summary in hindi

The Cold Within Summary in hindi

सरल अभी तक शक्तिशाली यह कविता आपके पूर्वाग्रहों को आपके निर्णयों को नियंत्रित करने देती है ’के परिणामों के बारे में है। ठंड के मौसम में यह छह लोगों के फंसने के कारण खुलता है और प्रत्येक के पास लकड़ी की एक छड़ी होती है। जो आग उन्हें गर्म रख रही है वह कभी भी मरने वाली है, लेकिन कोई भी अपने लॉग इन का उपयोग करने के लिए तैयार नहीं है। लोगो के पास इसके अलग कारण है। उस महिला के साथ शुरुआत करना जो समूह में एक अश्वेत व्यक्ति को बचाना नहीं चाहती थी।

अगले आदमी ने देखा कि एक व्यक्ति अपने धर्म का नहीं है। तीसरे ने गरीबों के कपड़े पहने, अमीरों को घेर लिया। अमीर आदमी अवांछनीय गरीबों को कुछ भी नहीं देना चाहता था। अश्वेत व्यक्ति ने इसे गोरे लोगों से बदला लेने का एक मौका माना और अंतिम व्यक्ति स्वार्थ से भरा हुआ था जो बदले में कुछ लाभदायक होने पर ही मदद करेगा।

अंत में, ऐसा प्रतीत होता है कि लाठी के रूप में वे सभी अपने हाथों में कसकर पकड़े हुए थे, बदला और घृणा के प्रतीक के रूप में खड़ा था। उनमें मानवता की आभा का अभाव था। स्वार्थी आत्माओं ने मृत्यु को आमंत्रित किया और वे अपने दिलों की ठंड से मर गए।

The Cold Within Poem Stanza Wise Explanation

Stanza 1

कविता एक नाटकीय नोट पर खुलती है। यह हमारे ध्यान को एक बार डिक्शन के अजीबोगरीब इस्तेमाल से आकर्षित करता है। कवि कहता है कि ’छह मनुष्य’ बहुत ही कड़कड़ाती ठंड में संयोग से फंस जाते हैं। वह मानव ’और’ लोग नहीं ’का उपयोग करता है ताकि सभी मनुष्यों को संदर्भित किया जा सके। रेखा- ‘घटाव से फंसे छह मनुष्यों को’ – ध्यान से पढ़ा जाए। यद्यपि छह व्यक्ति एक साथ एक स्थिति में थे जो लगता है कि व्यवस्था की गई थी, भले ही यह आकस्मिक था। इसीलिए, कवि ने ‘घटना’ शब्द का प्रयोग किया है, एक घटना जो व्यवस्थित है। इस प्रकार छह व्यक्ति ऐसी स्थिति में थे, जहां से कोई बचा नहीं था। वे आग के पास बैठे थे जो तेजी से मर रही थी। उनमें से प्रत्येक में लकड़ी की एक छड़ी थी। कहानी में यह बताया गया है। हमें बाद में पता चलता है कि प्रत्येक हाथ में छड़ी पाप का प्रतीक है।

Stanza 2

आग जो मर रही थी उसे लकड़ी के लॉग से खिलाया जाना चाहिए। समूह की पहली महिला वह थी जो आग जलाने के लिए लकड़ी की अपनी छड़ी को त्यागने के लिए तैयार नहीं थी क्योंकि उसने देखा था कि उनमें से एक काली थी। वह काली को बचाना नहीं चाहती थी। इस प्रकार, उसने अपने नस्लीय पूर्वाग्रह से बाहर निकलने का काम किया।

Stanza 3

समूह में पाया जाने वाला अगला व्यक्ति अपने धर्म से संबंधित नहीं था। वह दूसरे धर्म के व्यक्ति की मदद करने के लिए अपनी लकड़ी की छड़ी छोड़ने के लिए खुद को राजी नहीं कर सका। वह असहिष्णुता से पीड़ित था।

Stanza 4

तीसरा आदमी बहुत गरीब था। वह फटे-पुराने कपड़ों में था। वह अमीरों के लिए कड़वाहट और ईर्ष्या से भरा था। उन्होंने अपने कोट को एक अड़चन दी ‘, जो उनकी तंगी का संकेत है। उसने सोचा कि यह अन्यायपूर्ण होगा कि उसे दूसरों की मदद करने के लिए क्या कम चाहिए जो उसके पास है। इसलिए उन्होंने अपनी छड़ी वापस पकड़ ली।

Stanza 5

अमीर आदमी वापस बैठना जारी रखता था, और उसके पास मौजूद पैसे के बारे में सोचता था, और कैसे वह इसे आलसी गरीबों से बचा सकता था। वह अवांछनीय गरीबों को कुछ भी नहीं देना चाहता था। इस प्रकार, उसने अपने लालच और कंजूसपन को दिखाया।

Stanza 6

काले आदमी के चेहरे से पता चलता है कि वह कितना बदला लेने वाला था। जैसा कि आग मर रही थी, उसने सोचा कि उसके पास अपनी छड़ी रखकर गोरे लोगों को चोट पहुँचाने का मौका था। वह स्पष्ट रूप से वाइस ऑफ वाइट से पीड़ित थे।

Stanza 7

समूह के अंतिम व्यक्ति में उदारता का अभाव था। जैसा कि किसी और ने अपनी छड़ी नहीं दी थी, वैसे ही वह अपनी छड़ी भी उसके पास रखेगा। वास्तव में, उन्होंने लाभ के अलावा कुछ नहीं किया।

Stanza 8

आग बुझते ही सभी व्यक्तियों की मौत हो गई। वे ठंड के कारण बाहर नहीं बल्कि भीतर ठंड के कारण मर गए। वे मर गए क्योंकि वे दूसरों की मदद करने के लिए बहुत स्वार्थी थे। उनमें से प्रत्येक के पास अभी भी उसके या उसके हाथ में एक लॉग था, यह सुझाव देता है कि किसी ने भी एक कारण या किसी अन्य के लिए, निर्दयी होने के नाते पाप का त्याग नहीं किया था।

About the author

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!