दा इंडियन वायर » खेल » Sreesanth Retirement: पूर्व तेज एस. श्रीसंत का पेशेवर क्रिकेट से सन्यास, भारत को 2 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनाने में रही थी अहम भूमिका
खेल

Sreesanth Retirement: पूर्व तेज एस. श्रीसंत का पेशेवर क्रिकेट से सन्यास, भारत को 2 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनाने में रही थी अहम भूमिका

Sreesanth Retirement

भारत के पूर्व तेज़ गेंदबाज और 2 वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा रहे एस. श्रीसंत (Sreesanth) ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास लेने की घोषणा की है। श्रीसंत (Sreesanth) ने यह घोषणा ट्विटर के माध्यम से की।

वह हाल में अभी रणजी ट्रॉफी में केरल की टीम के लिए खेल रहे थे लेकिन चोट लगने के बाद उन्हें इस टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। आईपीएल 2022 (IPL 2022) के नीलामी में श्रीसंत के नाम मे किसी भी फ्रेंचाइजी ने कोई रूचि नहीं दिखाई और वह “अनसोल्ड” रहे।

ट्विटर पर सन्यास की घोषणा

श्रीसंत ने ट्विटर पर प्रथम श्रेणी पेशेवर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास करते हुए लिखा, “अगली पीढ़ी के क्रिकेटरों के लिए… मैंने अपना कैरियर समाप्त करने को चुना। यह मेरा खुद का फैसला है; हालांकि मैं जानता हूँ इस से मुझे खुशी नहीं हासिल होगी लेकिन मेरे जिंदगी में यह फैसला लेने का सही वक्त है। मैंने इस दौरान हर पल का भरपूर आनंद लिया है।”

विवादों से भरा रहा कैरियर

भारत के लिए 27 टेस्ट और 53 वनडे खेलने वाले केरल के इस तेज गेंदबाज ने क्रमश 87 और 75 विकेट्स लिए हैं वहीं 10 T-20 मैचों में श्रीसंथ के नाम 7 विकेट दर्ज हैं। श्रीसंत 2007 की T20 वर्ल्ड कप और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का अहम हिस्सा रहे हैं।

…जब हरभजन सिंह ने श्रीसंत (Sreesanth) को जड़ दिया चांटा

आईपीएल (IPL) 2008 सीजन के दौरान किंग्स XI पंजाब और मुम्बई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच खेले गए मुकाबले के बाद जब दोनों टीमों केखिलाड़ी आपस मे हाँथ मिला रहे थे, उसी दौरान दिग्गज स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने श्रीसंत को जोरदार चांटा जड़ दिया।

हालांकि इसके बाद हरभजन सिंह को उस सीजन के बचे हुए सभी मैचों से बैन कर दिया गया था।

हाल में उस घटना पर बात करते हुए श्रीसंत ने कहा कि इस विवाद का दोनों के आपसी रिश्ते पर नहीं पड़ा। तब सचिन तेंदुलकर ने श्रीसंत और हरभजन की सुलह करवाई थी।

…जब श्रीसंत पर लगा स्पॉट फिक्सिंग (Spot Fixing) का आरोप

शानदार और धारदार गेंदबाजी के लिए जाने जाने वाले श्रीसंत (Sreesanth) का कैरियर उस समय विवादों में आया BCCI ने आईपीएल के 2013 संस्करण के दौरान एक मैच में स्पॉट-फिक्सिंग के आरोपों के मद्देनजर उन्हें पेशेवर क्रिकेट से आजीवन-प्रतिबंध लगा दिया।

बाद में BCCI ने इस प्रतिबंध को कम कर के 7 साल का कर दिया था जिसकी समाप्ति सितंबर 2020 में हुई। उसके बाद श्रीसंत केरल के लिए 2022 रणजी ट्रॉफी में खेलते नज़र आये।

About the author

Saurav Sangam

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]