Sun. Jan 29th, 2023
    जाने कैसे करें ntldr is missing एरर को ठीक

    क्या है NTLDR एरर?

    कई बार आप किसी हार्ड ड्राइव या फ्लॉपी डिस्क को अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप से जोड़ते हैं और बूट करने की कोशिश करते हैं और वो NTLDR एरर का एक संदेश दिखाने लगता है। अधिकतर बार ये संदेश कुछ इस तरह का होता है-

    NTLDR is missing.”

    ऐसा होते ही आपका कंप्यूटर उस डिस्क को पढ़ना बंद कर देता है और आप उसके अंदर रखी किसी भी फाइल को खोलने में अक्षम हो जाता हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं।

    • आपका ड्राइव या डिस्क corrupt हो सकता है।
    • आपके सिस्टम के ऑपरेटिंग सिस्टम के अपग्रेड से जुड़ी खामियां हो सकती है।
    • जिस डाटा केबल द्वारा आप कंप्यूटर और ड्राइव को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं उसमें कोई खामी हो सकती है।

    अगर आप विंडोज के सात या उसके बाद वाले वर्जन में ये समस्या का सामना कर रहे हैं तो अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर शुरू से इनस्टॉल करें।

    NTLDR is missing एरर को कैसे ठीक करें?

    हम आपको इस खामी को ठीक करने के लिए नीचे कुछ प्रक्रिया बताने जा रहे हैं जिनका प्रयोग कर के आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

    1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर को फिर से स्टार्ट करें। ऐसा आप Restart पर क्लीक कर के कर सकते हैं।
    2. अपने डिस्क को एक बार अच्छे से जांच करें और ये देखें कि कहीं आपने कोई अतिरिक्त सीडी या डीवीडी ड्राइव तो नही जोड़ा हुआ है। अक्सर ऐसा होता है कि कंप्यूटर इन जैसे बूट न होनेवाले डिवाइस को बूट करने की कोशिश करता है और ये समस्या आ जाती है। दूसरे सभी ड्राइव या डिस्क को कंप्यूटर से डिसकनेक्ट कर दें।

    नोट- अगर ये समस्या बार-बार आ रही हो तो अपने कंप्यूटर में बूट करने के कर्म में भी बदलाव करें। इसका फायदा यह होगा कि जिस हार्ड ड्राइव में विंडोज है उसे सबसे उपर प्राथमिकता दी जाएगी।

    3. अपने कंप्यूटर के BIOS सेटिंग में जाकर ये देखें की वहाँ हार्ड ड्राइव या बाहरी डिस्क से सम्बन्धित सेटिंग में कोई गड़बड़ी तो नही है। अपने कंप्यूटर में BIOS सेटिंग खोलने के लिए आप f2 बटन दबाए रख कर पॉवर वाला बटन दबाएँ। इसके बाद एक नया स्क्रीन आपके सिस्टम के BIOS सेटिंग को दर्शाने लगेगा।

    नोट- अगर आपको ये नही पता है की BIOS के बाहरी ड्राइव से सम्बन्धित सेटिंग में क्या बदलाव करने है तो उसे Auto सेट करना ज्यादा सुरक्षित होता है।

    4. अपने विंडोज XP की CD में से ntldr और ntdetect.com की फाइलों को रिस्टोर करें क्योंकि हो सकता है कि ओरिजिनल फाइलों के आते ही ये समस्या ठीक हो जाए।

    5. अपने विंडोज XP में अलग से boot.ini वाले फाइल को सही करने की कोशिश करें और अगर ये भी ना हो रहा हो तो ओरिजिनल फाइल से उसे बदल दें।

    6. आपने अपने कंप्यूटर और हार्ड ड्राइव से जितने भी IDE केबल या डाटा केबल जोड़े हुए हैं उन सबको ठीक से चेक करें क्योंकि कई बार ये समस्या कनेक्शन का माध्यम ठीक ना होने से भी आती है। उस डाटा केबल की जगह किसी दूसरे या नये केबल का प्रयोग कर के भी देखें।

    7. अपने मदरबोर्ड के BIOS को अपडेट करें क्योंकि उसका आउटडेटेड होना भी समस्या की जड़ हो सकती है।

    8. अगर इन सबसे भी समस्या न जा रही हो तो अपने कंप्यूटर में ओरिजिनल विंडोज XP का फिर से काफी अच्छी तरह से इनस्टॉल करें। नये ऑपरेटिंग सिस्टम के आते ही ये समस्या अपने-आप दूर हो जाएगी।

    अगर उपर दिए गये उपायों को करने के बाद भी ये समस्या ज्यों की ज्यों बनी रहती है तो अपने हार्ड ड्राइव को किसी अच्छे मैकेनिक के पास ले जाएं या उसे बदल दें।

    इस विषय से सम्बंधित यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

    By अनुपम कुमार सिंह

    बीआईटी मेसरा, रांची से कंप्यूटर साइंस और टेक्लॉनजी में स्नातक। गाँधी कि कर्मभूमि चम्पारण से हूँ। समसामयिकी पर कड़ी नजर और इतिहास से ख़ास लगाव। भारत के राजनितिक, सांस्कृतिक और भौगोलिक इतिहास में दिलचस्पी ।

    One thought on “NTLDR एरर क्या है, और इसे कैसे ठीक करें?”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *