Sat. Dec 10th, 2022
    Monkeypox: कनाडा, अमेरिका, यूके में सामने आ रहे है मंकीपॉक्स के मामलें

    कनाडा के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को देश में मंकीपॉक्स वायरस (monkeypox virus) के संक्रमण के पहले दो मामलों की पुष्टि की है।  क्यूबेक प्रांत के अधिकारियों ने बताया कि वे 17 संदिग्ध मामलों की जांच कर रहे  है। 

    इस बीच, ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने शुक्रवार को घोषणा की कि उन्होंने हाल ही में यूरोप में लौटे एक आगंतुक में मंकीपॉक्स के संभावित मामले की खोज की है और उसका पुष्टिकरण परीक्षण चल रहा है ।

    कनाडा की पब्लिक हेल्थ एजेंसी ने एक बयान जारी कर कहा: ” क्यूबेक प्रांत को सूचित किया गया कि एनएमएल (नेशनल माइक्रोबायोलॉजी लेबोरेटरी) द्वारा प्राप्त दो नमूनों ने मंकीपॉक्स के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। ये कनाडा में पुष्टि किए गए पहले दो मामले हैं।”

    अधिकारियों ने कहा कि क्यूबेक के सबसे बड़े शहर मॉन्ट्रियल में अन्य संदिग्ध मामलों की जांच की जा रही है।

    गुरुवार सुबह एक संवाददाता सम्मेलन में, मॉन्ट्रियल के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने उल्लेख किया कि उनके पास 17 संदिग्ध मामले हैं।

    यूरोप और उत्तरी अमेरिका में मई की शुरुआत से कई दर्जन संदिग्ध या पुष्टि किए गए मंकीपॉक्स संक्रमणों का पता चला है, जिससे यह आशंका है कि यह बीमारी – आमतौर पर पश्चिम अफ्रीका में केंद्रित है – फैली जा सकती है।

    यूरोपीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस सप्ताह की शुरुआत में दर्जनों मामलों की पुष्टि के बाद, अमेरिका ने एक मामले की पुष्टि की है । वे एक पुरुष है जो अभी-अभी कनाडा गया था।

     बुधवार को, मैसाचुसेट्स के अधिकारियों और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र –सीडीसी ने देश में वर्ष के पहले मामले की पुष्टि की।मैसाचुसेट्स स्वास्थ्य विभाग के एक बयान में कहा गया है, “मामले से जनता को कोई खतरा नहीं है, और व्यक्ति अस्पताल में भर्ती है और अच्छी स्थिति में है।”

     

    क्या है ये मोनकेपॉक्स वायरस ? 

    “मंकीपॉक्स एक दुर्लभ लेकिन संभावित रूप से गंभीर वायरल बीमारी है जो आमतौर पर फ्लू जैसी बीमारी और लिम्फ नोड्स की सूजन से शुरू होती है और चेहरे और शरीर पर एक दाने के रूप में आगे बढ़ती है। अधिकांश संक्रमण 2 से 4 सप्ताह तक चलते हैं। मध्य और पश्चिम अफ्रीका के कुछ हिस्सों में जहां मंकीपॉक्स होता है, लोगों को कृन्तकों और छोटे स्तनधारियों के काटने या खरोंच के माध्यम से उजागर किया जा सकता है, जंगली खेल तैयार कर सकते हैं, या संक्रमित जानवर या संभवतः पशु उत्पादों के संपर्क में आ सकते हैं, ” बयान में लिखा है।

    कहाँ कहाँ और है ये मामलें ?

    यूरोप में अधिकांश मामलों को समलैंगिकों में खोजा गया है, जबकि सीडीसी ने जोर देकर कहा कि “यौन अभिविन्यास की परवाह किए बिना, किसी के द्वारा भी मंकीपॉक्स को स्थानांतरित किया जा सकता है।”

    2022 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया था; 2021 में, टेक्सास और मैरीलैंड दोनों ने उन लोगों में मामलों की सूचना दी जो अभी-अभी नाइजीरिया गए थे। मई 2022 की शुरुआत से, यूनाइटेड किंगडम में मंकीपॉक्स के नौ मामले पाए गए हैं; पहले मरीज ने हाल ही में नाइजीरिया की यात्रा की थी। अन्य किसी भी मामले में हाल ही में कोई यात्रा नहीं हुई है। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, ब्रिटेन में सबसे हालिया घटनाएं पुरुषों के साथ संभोग करने वालों में से हैं।

    6 मई से, यूनाइटेड किंगडम में मंकीपॉक्स के नौ मामलों की पहचान की गई है, जिनमें स्पेन और पुर्तगाल में 40 से अधिक संदिग्ध या पुष्ट मामले हैं।

     

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *