Sat. May 18th, 2024
    Male Infertility: वैज्ञानिकों ने पुरुष बांझपन के लिए अग्रणी शुक्राणु को नुकसान पहुंचाने वाले जोखिम कारकों का पता लगाया

    वैज्ञानिकों ने मुख्य जोखिम कारकों को निर्धारित किया है जो शुक्राणु की गुणवत्ता (sperm quality) को कम कर सकते हैं और बांझपन को बढ़ा सकते हैं। बुडापेस्ट, हंगरी में सेमेल्विस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने सबसे खतरनाक तत्वों की पहचान की है जो शुक्राणु के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

    यह देखा गया है कि शुक्राणु कोशिकाओं की गुणवत्ता पर सबसे अधिक प्रभाव डालने वाले कारक स्मॉग, धूम्रपान, वैरिकोसेले, मधुमेह, वृषण ट्यूमर और उम्र बढ़ना हैं
    अध्ययन में, जिसे रिप्रोडक्टिव बायोलॉजी एंड एंडोक्रिनोलॉजी जर्नल में प्रकाशित किया गया है, चर (variables) जो शुक्राणु के आनुवंशिक विखंडन पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं, की जांच की गई।

    “तथाकथित डीएनए विखंडन विश्लेषण वर्तमान में शुक्राणु कोशिकाओं की कार्यक्षमता का निर्धारण करने के लिए एकमात्र साक्ष्य-आधारित परीक्षण है। यह उनकी डीएनए सामग्री की जांच करता है, अर्थात् शुक्राणु में अक्षुण्ण या खंडित आनुवंशिक सामग्री का अनुपात। डीएनए जितना अधिक खंडित होता है और शुक्राणु की निषेचन की क्षमता का हो जाती है। इसके अलावा, यह गर्भपात के जोखिम को बढ़ा सकता है, ” सेमेल्विस विश्वविद्यालय में यूरोलॉजी विभाग में एंड्रोलॉजी सेंटर के प्रमुख डॉ ज़ोल्ट कोपा ने कहा।

    शोधकर्ताओं ने अब तक का सबसे बड़ा मेटा-विश्लेषण किया, लगभग 27,000 अध्ययनों से डेटा निकला।

    शोधकर्ताओं ने पाया कि वर्तमान अध्ययन में गैर-धूम्रपान करने वालों की तुलना में धूम्रपान डीएनए विखंडन को औसतन 9.19% तक बढ़ा सकता है। इसके अलावा, न तो शरीर के वजन और न ही शराब के सेवन का शुक्राणु की गुणवत्ता पर चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

    क्लैमाइडिया और एचपीवी संक्रमण के उदाहरण हैं जो शुक्राणु की गुणवत्ता को प्रभावित नहीं करते हैं, जबकि बैक्टीरिया या अन्य एसटीडी में उच्च डीएनए विखंडन दर (8.98% और 5.54%) होती है।

    अनुमानित छह जोड़ों में से एक बांझपन के मुद्दों का अनुभव करता है, और पश्चिमी समृद्ध देशों में प्रजनन दर गिर रही है। कई योगदान कारक हैं, और पुरुष उनमें से लगभग 50% खाते हैं।

    एक व्याख्या डीएनए विखंडन की उच्च दर हो सकती है। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि गर्भ धारण करने का प्रयास करने से पहले ही जीवन शैली के कारकों में सुधार करना सार्थक है। उदाहरण के लिए, धूम्रपान बंद करने का निर्णय लेना, नियमित व्यायाम आहार शुरू करना, या अपने आहार में सुधार करना शुरू करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान हो सकता है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *