Tue. Apr 16th, 2024
    व्‍हाट्सएप द्वारा ऑनलाइन फूड ऑर्डर कर सकेंगे रेल यात्री, भारतीय रेल ने नई सेवा की पहल

    भारतीय रेल ने की नई पहल, अब रेल यात्री वॉट्सऐप सर्विस ( Whatsapp Service) के जरिये सफर करते समय अपने पसंद का खाना मंगवा सकते हैं। भारतीय रेल की पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने एक विशेष रूप से विकसित वेबसाइट www.catering.irctc.co.in के साथ-साथ अपने ई-कैटरिंग ऐप फूड ऑन ट्रैक के माध्यम से ई-कैटरिंग सेवाएं की शुरआत की हैं।

    अपनी ई-कैटरिंग सेवाओं को अधिक ग्राहक-केंद्रित बनाने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए भारतीय रेल ने हाल ही में रेल यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से फूड ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप कम्युनिकेशन शुरू किया है। इसके लिए बिजनेस व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 आरंभ किया गया है।

    शुरआत, व्हाट्सएप संचार के माध्यम से ई-कैटरिंग सेवाओं के कार्यान्वयन के दो चरणों की योजना बनाई गई थी। पहले चरण में, बिजनेस व्हाट्सएप नंबर लिंक www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक करके ई-कैटरिंग सेवाओं के चयन के लिए ई-टिकट बुक करने वाले ग्राहक को एक संदेश भेजेगा।

    इस विकल्प के साथ, ग्राहक IRCTC की ई-कैटरिंग वेबसाइट के माध्यम से सीधे स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्तरां से अपनी पसंद का भोजन बुक कर सकेंगे। इसमें ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होगी।

    सेवाओं के अगले चरण में, व्हाट्सएप नंबर ग्राहक के लिए एक दो-तरफा संचार माध्यम में होगा, जिसमें आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पावर चैटबॉट यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं के सभी प्रश्नों का प्रत्‍युत्‍तर देगा, साथ ही उनके लिए भोजन भी बुक करेगा।

    आरंभ में, कुछ गिने- चुने ट्रेनों और यात्रियों पर ई-कैटरिंग सेवाओं के लिए व्हाट्सएप कम्युनिकेशन लागू किया गया है। ग्राहकों के फीडबैक और सुझावों के आधार पर, भारतीय रेल इसे अन्य ट्रेनों में भी लागू करने पर विचार करेगी।

    वर्तमान में, IRCTC की ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से ग्राहकों को एक दिन में लगभग 50,000 भोजन परोसे जा रहे हैं, जिसे इसकी वेबसाइट के साथ-साथ एप के माध्यम से संभव बनाया जा रहा है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *