दा इंडियन वायर » खेल » IPL 2021 हुआ रद्द, भारत में टी-20 विश्व कप के आयोजन पर भी संशय
खेल समाचार

IPL 2021 हुआ रद्द, भारत में टी-20 विश्व कप के आयोजन पर भी संशय

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग 2021 को फिलहाल कैंसिल कर दिया है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते यह फैसला किया गया है। आईपीएल के कई खिलाड़ियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद बोर्ड की ओर से यह फैसला लिया गया। मामले बढ़ते देख भारतीय और विदेशी दोनों खिलाड़ी इससे हटने पर विचार कर रहे थे। आईपीएल को फिलहाल टाल दिया गया है और इसके बाकी मैच कब करवाए जाएंगे इस पर फैसला बाद में लिया जाएगा।

केकेआर, दिल्ली और हैदराबाद के खिलाड़ी पाए गए थे संक्रमित

टूर्नामेंट को स्थगित करने का एलान बीसीसीआई ने सनराइजर्स हैदराबाद के विकेटकीपर-बल्लेबाज रिद्धिमान साहा और दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा के कोविड पॉजिटिव आने के बाद ही किया है। सोमवार को चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी और केकेआर के दो खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे।

बड़ी चुनौती विदेशी खिलाड़ियों को घर पहुंचाने की

टूर्नामेंट को स्थगित करने के बाद अब बीसीसीआइ के सामने सबसे बड़ी चुनौती विदेशी खिलाड़ियों को घर पहुंचाने की होगी।

आइपीएल के मौजूदा सीजन के दौरान कई ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट छोड़ने का फैसला लिया था। जिसके बाद उनके घर जाने को लेकर कई बातें सामने आई थी। एडम जंपा, केन रिचर्ड्सन और एंड्यू टाई को वापस जाने के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को पहल करनी पड़ी थी। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने यह साफ कर दिया था कि भारत में खिलाड़ी निजी करार से खेलने गए हैं ना कि टीम के साथ दौरे पर ऐसे में वह अपने देश लौटने का प्रबंध भी खुद ही करेंगे। वैसे माना जा रहा है कि जून में खेले जाने वाले आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए न्यूजीलैंड और भारत के खिलाड़ी एक साथ एक चार्टर्ड प्लेन के जरिए यूके के लिए रवाना हो सकते हैं।

भारत में टी-20 विश्व कप के आयोजन पर भी संशय

इस साल भारत में होने वाला टी-20 विश्व कप यूएई में आयोजित किया जा सकता है, क्योंकि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को लगता है कि कोई भी टीम उस समय यहां आने में सहज महसूस नहीं करेगी। इस बारे में अंतिम फैसला एक महीने में कर दिया जाएगा, लेकिन पता चला है कि जैव सुरक्षित वातावरण (बायो बबल) में कोविड-19 के कुछ मामले पाए जाने के कारण इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) स्थगित किए जाने के बाद बीसीसीआई भी अक्टूबर-नवंबर में होने वाले 16 टीमों के टूर्नामेंट को आयोजित करने से कतरा रहा है।

पीटीआई के हवाले से पता चला है कि बीसीसीआई के अधिकारियों की हाल में केंद्र सरकार के कुछ शीर्ष अधिकारियों से चर्चा हुई तथा टूर्नामेंट को यूएई में आयोजित करने पर काफी हद तक सहमति बन गई है। यह टूर्नामेंट नौ स्थानों पर खेला जाना है जिनकी घोषणा अभी नहीं की गई है।

बीसीसीआई के सूत्रों ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘आईपीएल का चार सप्ताह के अंदर निलंबन इस बात का संकेत है कि देश पिछले 70 सालों में अपने सबसे बुरे स्वास्थ्य संकट से जूझ रहा है, तब इस तरह की ग्लोबल प्रतियोगिता की मेजबानी करना वास्तव में सुरक्षित नहीं होगा।’ उन्होंने कहा, ‘भारत में नवंबर में (कोविड-19 की) तीसरी लहर आने की संभावना है। इसलिए बीसीसीआई मेजबान रहेगा लेकिन टूर्नामेंट संभवत: यूएई में आयोजित किया जाएगा।’

About the author

आदित्य सिंह

दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास का छात्र। खासतौर पर इतिहास, साहित्य और राजनीति में रुचि।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]