Tue. May 28th, 2024
    Home Remedy: मुंहासे ( Pimples) ठीक करने के 5 असरदार घरेलू नुस्खे

    मुंहासे (Pimples)  विकसित होने का कारण होता है छिद्र बंद हो जाना या त्वचा पर बैक्टीरिया का संक्रमण होना। त्वचा के तेल उत्पादन को विनियमित करने, सूजन कम करने, बैक्टीरिया को खत्म करने और मुँहासे की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए घरेलू उपचार का उपयोग किया जा सकता है।

    त्वचा पर मुँहासे (Pimples) के घाव हार्मोन, कीटाणुओं और सूजन के परिणामस्वरूप विकसित हो सकते हैं। फिर भी, अधिकांश घरेलू उपचार वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा अच्छी तरह से समर्थित नहीं हैं।

    यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि घरेलू उपचारों को अचूक समाधान नहीं माना जा सकता है। यदि मुँहासे किसी अंतर्निहित चिकित्सा समस्या के कारण है, तो डॉक्टर, आदर्श रूप से त्वचा विशेषज्ञ को देखने की सलाह दी जाती है। आमतौर पर डॉक्टर को आपके लक्षणों के बारे में बताने के बाद उपचार के विकल्पों पर चर्चा करना ही सबसे अनुकूल उपाय है।

    मुहांसों (Pimples) को ठीक करने के घरेलू उपाय : Home Remedies For Curing Pimples

    मुँहासे (Pimples) के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय घरेलू उपचारों में प्राकृतिक हर्बल अर्क और रसोई सामग्री शामिल हैं। आज हम कुछ बहुत ही आसान और असरदार घरेलू उपाय देखेंगे जिनकी मदद से आप पिंपल्स की समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

    1) एलोविरा

    Home Remedy: मुंहासे ( Pimples) ठीक करने के 5 असरदार घरेलू नुस्खे | एलोविरा
    Image: Freepik

    अपने अंतर्निहित जीवाणुरोधी गुणों के कारण, एलोवेरा मुंहासों को कम करता है और उन्हें दोबारा होने से रोक सकता है।

    शुद्ध एलोवेरा की मदद से आप अपनी त्वचा में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकते हैं और हानिकारक बैक्टीरिया से छुटकारा पा सकते हैं। आप इसे क्लींजर की जगह अपने चेहरे पर उदारतापूर्वक इस्तेमाल कर सकते हैं। लालिमा और जलन को कम करने के लिए, आप एलोवेरा को मुंहासों पर ऊपर से लगा सकते हैं। आप इसे रात भर लगा रहने दें, फिर अगली सुबह इसे धो लें।

    2) शहद

    Home Remedy: मुंहासे ( Pimples) ठीक करने के 5 असरदार घरेलू नुस्खे | शहद
    Image: Pixabay

    हजारों सालों से शहद को त्वचा के लिए अच्छा माना गया है क्योंकि इसमें कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बंद रोमछिद्रों को साफ़ करने में मदद करते हैं।

    उपयोग करने की विधि:

    एक साफ उंगली या रुई का उपयोग करके, थोड़ा सा शहद पिंपल्स पर रगड़ें। नहीं तो, चेहरे या बॉडी मास्क में शहद मिलाकर भी आप इसका उपयोग कर सकते हो।  

    3) ग्रीन टी

    Home Remedy: मुंहासे ( Pimples) ठीक करने के 5 असरदार घरेलू नुस्खे | ग्रीन टी
    Image: Pixabay

    ग्रीन टी में उच्च स्तर के कैटेचिन होते हैं, जो पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट का एक वर्ग है। कुछ मुँहासे पीड़ितों में बहुत अधिक सेबम (प्राकृतिक शरीर का तेल) होता है और उनके छिद्रों में पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट नहीं होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट शरीर को रसायनों और अपशिष्ट उत्पादों को तोड़ने में मदद करते हैं जो स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

    शोधकर्ता कहतें है कि ग्रीन टी पीने या त्वचा पर ग्रीन टी के अर्क लगाने की सलाह देने के लिए अभी इतना पर्याप्त डेटा नहीं है।

    लेकिन, अगर आप ग्रीन टी को फेस पैक की तरह इस्तेमाल करना चाहते हो तो ग्रीन टी का एक बैग बनाएं और उसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। जब ग्रीन टी बैग ठंडा हो जाए तो इसे पिंपल्स पर लगाएं। इस उपाय को रात को सोते समय अपनाएं और पूरी रात के लिए छोड़ दें। जैसा कि हमने बताया ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी त्वचा की सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करते हैं।

    4) खीरा

    Home Remedy: मुंहासे ( Pimples) ठीक करने के 5 असरदार घरेलू नुस्खे | खीरा
    Image: Pixabay

    खीरे में त्वचा के लिए मॉइस्चराइजिंग और सुखदायक गुण होते हैं, इस प्रकार वे मुँहासे से संबंधित त्वचा की सूजन के लिए कुछ राहत प्रदान कर सकते हैं। वे एक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति के कारण होने वाले मुँहासे के इलाज में प्रभावी नहीं होंगे।

    खीरे का इस्तेमाल कैसे करें: एक छोटा खीरा और एक कप दलिया मिलाकर पेस्ट बना लें। 1 चम्मच इस मिश्रण में 1 चम्मच दही मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने के 30 मिनट बाद धो लें।

    5) मुल्तानी मिट्टी

    Home Remedy: मुंहासे ( Pimples) ठीक करने के 5 असरदार घरेलू नुस्खे | मुल्तानी मिट्टी
    Image: Her Zindagi

    मुल्तानी मिट्टी मैग्नीशियम क्लोराइड का एक समृद्ध स्रोत है, जो पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यह त्वचा की गहरी सफाई और अशुद्धियों और गंदगी के कणों को हटाने के लिए जाना जाता है जो हमारी त्वचा के छिद्रों को बंद कर देते हैं।

    आप मुतानी मिट्टी का उपयोग कैसे कर सकते हैं: मुल्तानी मिट्टी के 1 1/2 बड़े चम्मच पानी या गुलाब जल के साथ मिलाएं और 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर छोड़ दें। फिर आप अपने चेहरे को धो लें, फिर देखें आपके चेहरे पर निखार नज़र आएगा।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *