Mon. May 20th, 2024

    ग्रीक योगर्ट (Greek Yogurt)  एक गाढ़ा, मलाईदार दही होता है जो खाद्य पदार्थों में स्वाद लाने के लिए इस्तेमाल होता है। लेकिन, इसके अन्य लाभ भी हो सकते हैं, जैसे हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, मांसपेशियों का निर्माण करना और टाइप 2 मधुमेह और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करना।

    ग्रीक योगर्ट अन्य प्रकार के दही से अलग होता है क्योंकि इसकी छानने की प्रक्रिया के दौरान मट्ठा निकाल दिया जाता है। लैक्टोज, दूध में मौजूद एक प्राकृतिक चीनी, मट्ठा नामक तरल का एक घटक है।

    लाभदायक जीवाणुओं के सजीव संवर्द्धन के साथ दूध को किण्वित करके दही कैसे बनाया जाता है?

    छाने हुए ग्रीक योगर्ट में नियमित दही की तुलना में कम चीनी होती है। एक तीखे स्वाद के साथ एक समृद्ध, मलाईदार दही बनाने के लिए मट्ठा निकाला जाता है। कुछ निर्माता नियमित दही में गाढ़ा करने वाले एजेंट मिलाते हैं, और इसे “ग्रीक-शैली” दही के रूप में बाजार में लाते हैं, जो ग्रीक योगर्ट के समान स्वास्थ्य लाभ साझा नहीं कर सकते हैं।

    इसके अलावा, कम या बिना वसा वाले ग्रीक योगर्ट पारंपरिक ग्रीक योगर्ट के समान स्वास्थ्य लाभ साझा नहीं कर सकते हैं।

    ग्रीक योगर्ट खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, इसमें शामिल इन पोषक तत्वों के कारण:
    -कैल्शियम
    -प्रोटीन
    -प्रोबायोटिक्स
    -आयोडीन
    -विटामिन बी 12

    ग्रीक योगर्ट के 5 अविश्वसनीय फायदे:

    1. हड्डी के स्वास्थ्य में वृद्धि होना :

    ग्रीक योगर्ट में ढेर सारा कैल्शियम और प्रोटीन होता है जो आपकी हड्डियों के लिए मददगार हो सकता है।
    कैल्शियम स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने में मदद करता है और अपक्षयी हड्डी की स्थिति ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है। स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के लिए प्रोटीन का सेवन आवश्यक है।

    2. आंत के स्वास्थ्य में सुधार करना :

    ग्रीक योगर्ट में प्रोबायोटिक्स होते हैं। ये अच्छे बैक्टीरिया हैं जो आंत के भीतर एक स्वस्थ जीवाणु संतुलन बहाल करते हैं।

    3. मांसपेशियों का निर्माण:

    प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे कि ग्रीक योगर्ट, मांसपेशियों को बनाने में मदद करते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि एक उच्च प्रोटीन आहार प्रतिरोध प्रशिक्षण करने वाले लोगों में मांसपेशियों को बढ़ा सकता है।

    4. रक्तचाप कम करना:

    ग्रीक योगर्ट प्रोबायोटिक किण्वित दूध का एक रूप है जो रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

    5. बूस्ट मेटाबॉलिज्म:

    एक उच्च प्रोटीन आहार खाने से व्यक्ति प्रति दिन कैलोरी की संख्या में वृद्धि कर सकता है। प्रत्येक भोजन के साथ कुछ प्रोटीन शामिल करना सबसे अच्छा है। इसकी प्रोटीन सामग्री के बावजूद, अकेले ग्रीक योगर्ट खाने से किसी व्यक्ति को अधिक कैलोरी जलाने में मदद करने की संभावना नहीं है।

    लेकिन ग्रीक योगर्ट को संतुलित आहार के हिस्से के रूप में खाने से जिसमें पर्याप्त प्रोटीन, रेशेदार कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा शामिल हैं, वजन घटाने और चयापचय को बढ़ावा देने में सहायता कर सकते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *