दा इंडियन वायर » समाचार » Clash of the Titans: अमेज़न और रिलायंस मैदान में उतरेंगे क्रिकेट टूर्नामेंट के मीडिया राइट्स ऑक्शन की बोली जीतने के लिए
खेल विदेश व्यापार समाचार

Clash of the Titans: अमेज़न और रिलायंस मैदान में उतरेंगे क्रिकेट टूर्नामेंट के मीडिया राइट्स ऑक्शन की बोली जीतने के लिए

Clash of the Titans: अमेज़न और रिलायंस मैदान में उतरेंगे क्रिकेट टूर्नामेंट के मीडिया राइट्स ऑक्शन की बोली जीतने के लिए

जेफ बेजोस (अमेज़न के मालिक) और मुकेश अंबानी (रिलायंस के मालिक) में ज़बरदस्त भिड़ंत की शुरुवात होने वाली है जहाँ अमेज़न और रिलायंस संघर्ष करेगा देश के क्रिकेट मैचों के लाइव प्रसारण के हेतु अधिकारों की।

इस हफ्ते, भारतीय क्रिकेट लीग ने मीडिया अधिकारों की नीलामी के लिए दिशानिर्देशों का अनावरण किया। इस समय पहली बार, टेलीविज़न पर मैचों के प्रसारण और उनके ऑनलाइन स्ट्रीम करने के अधिकार अलग से बेचे जाएंगे, जिससे Amazon.com Inc. और इसकी प्राइम वीडियो सेवा का द्वार खुल जाएगा। मामले से परिचित लोगों के अनुसार, अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड भी जीतने के लिए पुरज़ोर कोशिश कर रही है|

इसके अलावा, बोली प्रतियोगिता दो दिनों के दौरान ऑनलाइन लाइव रहेगी, जिसका अर्थ है कि जीतने के लिए प्रॉक्सी को मिनट-दर-मिनट बोलियां और वास्तविक समय में काउंटरबिड करना होगा।

हालांकि अमेज़ॅन और रिलायंस इस रेस में सबसे बड़े एवं प्रबल दावेदार हैं पर उनके प्रतिस्पर्धियों की भी एक लम्बी क़तर है जिसमें वॉल्ट डिज़नी कंपनी के स्वामित्व वाली स्टार इंडिया और इसकी डिज़नी हॉटस्टार स्ट्रीमिंग सेवा शामिल है। इसके अलावा मिश्रण में एक नव-निर्मित मीडिया दिग्गज है जो सोनी पिक्चर्स और भारत के ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज को जोड़ती है। नीलामी एक तरफ सिएटल स्थित रिटेल गोलिअथ (Retail Goliath) और भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी के बीच एक महाकाव्य प्रदर्शन का वादा करती है। स्ट्रीमिंग अधिकार जीतना अमेज़ॅन अथवा रिलायंस के लिए एक प्रतिष्ठित लाभ का प्रतिनिधित्व करेगा। वे दोनों भारत में डिजिटल अवसरों के एक बड़े हिस्से को नियंत्रित करने के लिए कई समय से उत्सुक हैं।

बोली लगाने के लिए दोनों कंपनियों के बीच घमासान प्रतियोगिता छिड़ी हुई है| रिलायंस जहाँ एक ओर फ्यूचर ग्रुप की संपत्ति पर एक शक्ति संघर्ष में बंद हैं, जो एक कर्ज में डूबी भारतीय खुदरा श्रृंखला है वहीँ दूसरी ओर अमेज़न इस मौका को हाथ से ना गवाने का पुरज़ोर प्रयत्न कर रही है।

अंततः, यह बिड जीतने का मतलब है भारत के ई-कॉमर्स बाजार में एक बड़ा वर्चस्व स्थापित करना। इंडियन प्रीमियर लीग, या आईपीएल, दुनिया के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले खेल टूर्नामेंटों में से एक है, जिसमें 10 टीमें और 70 से अधिक मैच शामिल हैं।

About the author

Surubhi Sharma

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]