Fri. Jun 14th, 2024
    India- New Champion of Asia Cup 2023

    एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) के फाइनल में भारत ने श्रीलंका (INDvsSL) को उसी के सरजमीं पर एकतरफा मुकाबले में हराते हुए क्रिकेट का पुरूष एशिया कप (Asia Cup 2023) खिताब अपने नाम कर लिया। यह भारत की रेकॉर्ड 8वीं एशिया कप विजय है।

    इस फाइनल मैच में 21 रन देकर 06 विकेट लेने वाले मोहम्मद सिराज ( md Siraj) को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाडी (Player of the Match) तथा पुरे टूर्नामेंट में जबरदस्त गेंदबाज़ी (कुल 09 विकेट) कर भारत की जीत में अहम् भूमिका निभाने वाले स्पिनर कुलदीप यादव को सीरीज का सर्वश्रेष्ठ खिलाडी (Player of the Series) का पुरस्कार मिला।

    एक-तरफा रहा Asia Cup 2023 फाइनल

    Md Siraj in Asia Cup 2023 Final
    मोहम्मद सिराज (7-1-21-6) : इस फाइनल मैच में 21 रन देकर 06 विकेट लेने वाले मोहम्मद सिराज ( Md Siraj) को मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाडी (Player of the Match) चुना गया। (तस्वीर सौजन्य: X / @ImRo45)

    कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में जब भारत और श्रीलंका की टीम उतरी तो पूरा स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा हुआ था। एकदिवसीय क्रिकेट के किसी मैच में बहुत दिन बाद ऐसा देखा गया कि स्टेडियम में दोनों ही टीमों के समर्थक लगभग बराबर की संख्या में आये थे।

    परंतु, घरेलू दर्शकों के सामने दासुन शनाका (Dasun Shanaka) की कप्तानी में उतरी श्रीलंका की टीम के पक्ष मे कुछ चीज गई तो वह बस टॉस था। सिक्का उछला और गिरा श्रीलंका के पक्ष में और उसके बाद पूरे मैच में श्रीलंका के पक्ष में कुछ भी नहीं गया।

    मोहम्मद सिराज (7-1-21-6) की आग उगलती गेंदबाजी के आगे श्रीलंका की बल्लेबाजी का ऊपरी क्रम धराशायी हो गई। सिराज (Mohammad Siraj) और बुमराह (Jaspreet Bumrah) के कहर बरपाती गेंदों के बाद पहले गेंदबाजी परिवर्तन के तौर पर आए हार्दिक पांड्या (2.2-0-3-3) ने कंजूसी भरी गेंदबाजी करते हुए आखिरी 3 विकटें ले कर श्रीलंका की पूरी टीम को मात्र 50 रन पर समेट दिया।

    श्रीलंका के यह स्कोर किसी भी बहु-पक्षीय टूर्नामेंट (Multilateral Tournament) के फाइनल में किसी भी देश का न्यूनतम स्कोर है। साथ ही, यह भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट (ODI World Cup 2023) में किसी भी टीम का यह न्यूनतम स्कोर है।

    खैर, श्रीलंका द्वारा दिये गए 51 रन के मामूली लक्ष्य को पीछा करने उतरी भारत की टीम ने बड़ी आसानी से इस लक्ष्य को मात्र 6.1 ओवरों हासिल कर लिया। भारत के तरफ उतरे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (19 गेंद पर 27 रन) और ईशान किशन (18 गेंद पर 23 रन) ने बिना कोई नुकसान के 10 विकेट से मैच भारत के झोली में डाल दिया।

    कुल-मिलाकर फाइनल में कांटे की टक्कर जैसे मुकाबले की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा हो न सका। भारत की एकतरफा जीत ने एक रोमांचक मुकाबले की चाह पर पानी फेर दिया।  हालांकि, शायद ही कोई भारतीय हो जो इस एकतरफा मैच को लेकर शिकायत करे।

    अब निगाहें विश्व कप पर….

    ICC Men's ODI World Cup 2023
    ICC Men’s ODI World Cup 2023 is to be held in India next Month. (Image Source: X/ @VisitAFG)

    एशिया कप (Asia Cup 2023) जीतने के बाद अब सारी बातें और निगाहें विश्व-कप (ICC Men’s ODI CWC 2023) पर जा टिकी हैं। जिस तरह से भारतीय टीम ने पूरे एशिया कप टूर्नामेंट (Asia Cup 2023) में एकजुटता से खेल दिखाया है, इस से आगामी विश्व-कप में भारतीय टीम से उम्मीदें बढ़ गई है।

    एशिया कप (Asia Cup 2023) में जाने के पहले भारतीय टीम के आगे कई सवाल थे। के एल राहुल, श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह आदि जैसे कई महत्वपूर्ण खिलाड़ी चोट के कारण लंबे समय से क्रिकेट से दूर रहने के बाद वापसी कर रहे थे। सवाल रोहित (Rohit Sharma) की कप्तानी और द्रविड़ (Rahul Dravid) के कोचिंग पर भी थे। टीम कहीं न कहीं बिखरी हुई लग रही थी।

    लेकिन जब टूर्नामेंट (Asia Cup 2023) शुरू हुआ और रोहित की कप्तानी में टीम ने एक बार कदम मैदान में डाली, फिर उसके बाद लगा कि यह टीम कोई अलग टीम है। पूरे टीम ने एकजुटता से खेल दिखाया और बिखरी हुई दिखती टीम अचानक ही चैंपियन दिखने लगी। जिस खिलाड़ी को जब मौका मिला, उसने अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाया।

    रोहित के बल्ले से रन निकले। शुभमन गिल टूर्नामेंट के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। कोहली और राहुल ने भी शतक जमाया। हार्दिक ने अपनी उपयोगिता साबित की। जसप्रीत बुमराह की गेंदे आग उगल रही थी। स्पिनर कुलदीप यादव को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। कुल मिलाकर, भारतीय टीम को उन तमाम सवालों के जवाब मिले जो अपेक्षित थे।

    इन तमाम वजहों से जाहिर है, भारतीय टीम के लिए अब उम्मीदें बढ़ गई। पिछले 12 साल से भारत ने विश्व कप नहीं जीता है। ऐसे में, जब भारतीय टीम ने एशिया कप में इतना उम्दा प्रदर्शन किया है तो अब नजरें सीधे विश्व कप पर होना लाजिमी है।

    05 अक्टूबर से भारत मे शरू हो रहे विश्वकप में घरेलू मैदान पर भारत पर दवाब भी होगा। भारतीय टीम जिस बेहतरीन दौर से गुजर रही है, जाहिर है भारत की दावेदारी मजबूत तो है ही; साथ ही टीम के कई महत्वपूर्ण दिग्गज खिलाड़ियों जैसे विराट, रोहित आदि के लिए शायद यह आखिरी वर्ल्ड कप (CWC @023) हो।

    इसलिए, यह कहना कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी कि एशिया कप (Asia Cup 2023) बस एक झांकी है, विश्व कप अभी बाकी है। एशिया में भारत के क्रिकेट का डंका बज गया है, अब बारी दुनिया के क्रिकेट का सबसे बड़े ख़िताब विश्व कप पर फतह हासिल करना है।

    By Saurav Sangam

    | For me, Writing is a Passion more than the Profession! | | Crazy Traveler; It Gives me a chance to interact New People, New Ideas, New Culture, New Experience and New Memories! ||सैर कर दुनिया की ग़ाफ़िल ज़िंदगानी फिर कहाँ; | ||ज़िंदगी गर कुछ रही तो ये जवानी फिर कहाँ !||

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *