Wed. Apr 24th, 2024
    Apple Cider Vinegar (एप्पल साइडर विनेगर) एक प्रकार का सिरका है जो कुचले हुए किण्वित सेब, खमीर और चीनी से बनाया जाता है। इसका उपयोग आम तौर पर सलाद ड्रेसिंग, अचार और मैरिनेड में किया जाता है।

    Apple Cider Vinegar (एप्पल साइडर विनेगर) एक प्रकार का सिरका है जो कुचले हुए किण्वित सेब, खमीर और चीनी से बनाया जाता है। इसका उपयोग आम तौर पर सलाद ड्रेसिंग, अचार और मैरिनेड में किया जाता है।

    क्या सिरका आपके लिए अच्छा है? सिरका पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस का एक उत्कृष्ट स्रोत है। कुछ प्रकार के सिरके को एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत माना जाता है।

    सेब के सिरके से आपको मिलने वाले 5 फायदे नीचे दिए गए हैं:

    1. वजन कम करने में मदद करता है।

    सेब के सिरके का सेवन वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। एप्पल विनेगर में बहुत कम कैलोरी होती है, इसलिए यदि आप वजन कम करने या बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं तो यह आपके लिए सही है। हालाँकि, तथ्य यह है कि एप्पल विनेगर लेने से आपके शरीर की संरचना में बदलाव की संभावना नहीं है। वसा को कम करने का एकमात्र तरीका स्वस्थ, कैलोरी रहित आहार और व्यायाम करना है।

    2. एसिड रिफ्लक्स से राहत दिलाने में मदद करता है।

    एसिड रिफ्लक्स तब होता है जब पेट से एसिड ऊपर की ओर बहने लगता है। इससे मुंह में खट्टा स्वाद और सीने में जलन होने लगती है।

    सामान्य तौर पर, एसिड रिफ्लक्स के लिए सेब साइडर सिरका का उपयोग करने का जोखिम न्यूनतम है। बहुत से लोग रक्त शर्करा नियंत्रण, वजन घटाने और प्रतिकूल प्रभावों का अनुभव किए बिना इसे रोजाना पीते हैं। हालाँकि, कोई भी शोध इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि लंबे समय तक इसका उपयोग करना सुरक्षित है।

    3. PCOS के लक्षणों वाली महिलाओं के लिए उपयोगी।

    सेब साइडर सिरका का सेवन पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम (PCOS) वाली महिलाओं में मासिक धर्म और हार्मोन को नियमित करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह वजन कम करने और रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को कम करने के लिए उपयोगी है।

    4. गले की खराश से राहत दिलाने में मदद करता है।

    अपने गले की खराश को कम करने के लिए इन दो तरीकों से सेब के सिरके का उपयोग करें। सबसे पहले, आप 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में ½ चम्मच नमक और 8 औंस गर्म पानी मिलाकर एप्पल साइडर विनेगर से गरारे कर सकते हैं।

    दूसरा, सेब के सिरके का उपयोग शहद और गर्म पानी के साथ मिलाकर करें। इसे चाय में ग्रीन टी या लिकोरिस रूट टी के साथ भी मिलाया जा सकता है।

    5. मुँहासों के निकलने को नियंत्रित करने में सहायक।

    तेल के साथ बैक्टीरिया आपके छिद्रों को जमा और बंद कर सकते हैं, जिससे मुँहासे हो सकते हैं। इससे मुकाबला करना एक चुनौती हो सकता है. इसमें मौजूद विभिन्न कार्बनिक अम्लों की सांद्रता के कारण सिरका को रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है।

    इन कार्बनिक अम्लों में से एक, एसिटिक एसिड, बैक्टीरिया के विकास को रोकने और बैक्टीरिया बायोफिल्म को नष्ट करने में प्रभावी दिखाया गया है।

    अपने रोगाणुरोधी गुणों के आधार पर, सेब साइडर सिरका दैनिक त्वचा देखभाल दिनचर्या के हिस्से के रूप में जोड़े जाने पर मुँहासे के प्रकोप को कम करने में मदद कर सकता है।

    One thought on “Apple Cider Vinegar (सेब के सिरके) के सेवन से होते हैं ये 5 फायदे!”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *