दा इंडियन वायर » खेल » हरभजन सिंह ने बताया कि कैसे एमएस धोनी ने दूसरे टी-20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऋषभ पंत को बल्लेबाजी में मदद की
खेल

हरभजन सिंह ने बताया कि कैसे एमएस धोनी ने दूसरे टी-20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऋषभ पंत को बल्लेबाजी में मदद की

ऋषभ पंत, एमएस धोनी

वेलिंग्टन में खेले गए पहले टी-20 मैच में मिली हार के बाद, ऑकलैंड में खेले गए मैच दूसरे टी-20 मैच में टीम ने 7 विकेट से शानदार जीत दर्ज कर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। इस मैच में गेंदबाजो ने बेहतरीन खेल दिखाया और कीवी टीम को ज्यादा स्कोर करने में नाकाम किया, भारत की टीम से ओपनरो ने अच्छी शुरूआत दिलवाई और बाकि बचा-कुचा काम भारत के मिडल-ऑर्डर के बल्लेबाजो ने पूरा कर दिया था। जिसके बाद टीम ने सात गेंद शेष रहते मैच अपने नाम कर लिया था।

ओपनरो ने 159 रनो के लक्ष्य का पीछा करने के लिए इस मैच में अच्छी शुरूआत दिलवाई और बाद के बल्लेबाजो के लिए एक मंच तैयार कर दिया। जिसमें रोहित शर्मा ने 29 गेंदो में 50 रन की पारी खेली, धवन ने भी 31 गेंदो में 30 रन की पारी खेली और पहली विकेट के लिए इन दोनो खिलाड़ियो ने 79 रन की साझेदारी की। भारतीय टीम के कप्तान के विकेट के बाद विजय (14) ने पंत के साथ तीसरे विकेट के लिए 30 रन की साझेदारी की। उसके बाद पंत ने धोनी के साथ मिलकर टीम को जीत दर्ज करवायी।

पंत ने इस मैच में 28 गेंदो में नाबाद 40 रन की पारी खेली, जिससे वह टीम इंडिया जीत दर्ज करवाने में सक्षम रहे। उन्हें विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ दिमाग वाले धोनी द्वारा सहायता प्रदान की गई, क्योंकि प्रशंसकों और विशेषज्ञों को भारत के लिए एक साथ जोड़ी को देखकर बहुत खुशी हुई। पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने बताया कि किस तरह से धोनी ने पंत को स्थिति को अच्छी तरह से समझाने में मदद की और बल्ले से युवा खिलाड़ी के प्रदर्शन को सुधारने के दौरान रैश शॉट नहीं खेले।

हरभजन ने स्पोर्ट्स तक को बताया, “ऋषभ पंत ने आज अपने मौके का पूरा उपयोग किया और एमएस धोनी के साथ बल्लेबाजी की। जब उन्होंने कुछ आकस्मिक शॉट मारे, तो धोनी उनके पास गए और उन्हें समझाया कि उन्हें क्या करने की जरूरत है। इसके बाद उन्होंने मैदान के नीचे और नीचे शॉट खेले, जो हिट होनी थी।”

पंत और धोनी (20) ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 42 रन की नाबाद साझेदारी की और शंकर के विकेट के बाद टीम को मैच जितवाया। हरभजन ने एक बार फिर जोर देकर कहा कि पंत 2019 विश्वकप के लिए इंडिया के एक्स-फेक्टर हो सकते है। और अगर वह इस प्रकार रन बनाते रहे तो विश्वकप जैसे बड़े टूर्नामेंट के लिए वह टीम में जगह बना सकते है।

हरभजन ने कहा, ” हर मौका पंत को विश्वकप की टीम में शामिल होने के करीब ले जाएगी, खासकरर तब जब वह इस प्रकार के स्कोर करते रहेंगे। मुझे लगता है उनके पास एक ऐसा एक्स फेक्टर है जिसकी जरूरत टीम इंडिया को विश्वकप में हो सकती है। पंत ऐसे खिलाड़ी है जो मैच को कभी भी बदल सकते है।”

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!