Sun. Mar 3rd, 2024
    स्वाइन फ्लू

    स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम (आईडीएसपी) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, राजधानी में पिछले सप्ताह स्वाइन फ्लू के 99 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो 20 जनवरी से 267 तक पुष्टि किए गए मामलों की कुल संख्या हैं। 2018 में फ्लू के लिए केवल 205 लोगों में सकारात्मक लक्षण पाए गये थे। 

    दो लोगों की हुई मौत :

    क्षेत्र के राम मंदिर लोहिया अस्पताल में से दो मौत होने की रिपोर्ट की गयी है। ये स्वाइन फ्लू के कारण हुई हैं। राम मंदिर लोहिया अस्पताल में स्वाइन फ्लू के अब तक 26 रोगी आ चुके हैं। लेकिन इनमे से केवल 4 लोगों का पूर्णतः इलाज़ करके डिस्चार्ज किया गया है।

    दुसरे राज्यों में स्वाइन फ्लू के हाल :

    इस साल गुरुवार तक देश भर में 2,500 से अधिक लोगों का परीक्षण किया गया और स्वाइन फ्लू के कारण कम से कम 77 लोगों की मौत हो गई, जिसमें राजस्थान में लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा था। सरकार द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार, देश भर में 2,572 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें 1,508 मामले राजस्थान में दर्ज किए गए हैं और इस साल गुरुवार तक 56 मौतें हुई हैं।

    इसके बाद गुजरात में 438 मामले और आठ मौतें हैं और दिल्ली में तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा 387 लोग हैं जो वायरस से संक्रमित हैं। हालांकि दिल्ली में स्वाइन फ्लू के कारण कोई मौत नहीं हुई है। हरियाणा में गुरुवार तक स्वाइन फ्लू के 272 मामले दर्ज किए गए।

    दिल्ली सरकार ने जारी की एडवाइजरी :

    इस बीच, दिल्ली सरकार ने लोगों के लिए डू और डोन्ट्स का उल्लेख करते हुए एक एडवाइजरी जारी की है। सलाह में कहा गया है कि मौसमी इन्फ्लूएंजा (H1N1) एक स्व-सीमित वायरल, वायुजनित बीमारी है जो व्यक्ति-से-व्यक्ति में फैलती है, खाँसने और छींकने के कार्य से उत्पन्न बड़ी बूंदों के माध्यम से, दूषित वस्तु या सतह को छूने के लिए अप्रत्यक्ष संपर्क (फोमाइट) टेलीफोन, सेल फोन, कंप्यूटर, दरवाज़े के हैंडल, दरवाज़े की घंटी, पेन, खिलौने आदि) और निकट संपर्क, जिसमें हाथ मिलाना, गले मिलना और चुंबन शामिल हैं।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *