Sun. Jan 29th, 2023

    पिछले साल जनवरी में फेसबुक ने व्हाट्सएप बिज़नस लांच किया था जिससे यह छोटे बिज़नस के मालिकों को नियमित काम में सहायता प्रदान करता है। हाल ही में इस व्हाट्सएप में कुछ नए फेअतुरेस जोड़े गए हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

    कौन कौन से नए फीचर जुड़े :

    व्हाट्सएप बिज़नस की हाल ही की अपडेट में कई नए फीचर जुड़े हैं। इन फीचर में जीमेल की तरह त्वरित रिप्लाई, कन्वर्सेशन की लाबेल्लिंग और फिल्टर्स लगाना आदि शामिल हैं। इस अपडेट का मुख्या मकसद यह है की जो सारे फीचर केवल एंड्राइड तक ही सीमित थे अब वे डेस्कटॉप एप पर भी आ गए हैं। अतः अब सभी यूजर एंड्राइड के साथ साथ डेस्कटॉप पर भी उन सभी फीचर का लाभ उठा सकेंगे।

     

    जैसा की हम जानते हैं व्हाट्सएप बिज़नस कोई अलग एप नहीं है यह बस एक अलग संस्करण है। कोई भी व्हाट्सएप यूजर अपनी बिज़नस प्रोफाइल से लॉग इन करता है तो वह व्हाट्सएप बिज़नस चला सकता है।

    व्हाट्सएप बिज़नस के फायदे :

    व्हाट्सएप की मदद से यूजर अपने ईमेल पते, काम के घंटे और स्थान के विवरण के साथ स्वचालन के एक निश्चित डिग्री के साथ प्रोफाइल सेट कर सकते हैं और हाल ही में इसमें : त्वरित उत्तर, वार्तालापों की जीमेल-शैली लेबलिंग, और फिल्टर जैसे नए और उम्दा फीचर भी जोड़ दिए गए हैं।

    यह मुख्यतः छोटे बिज़नस के मालिकों के लिए बनाया गया है और यह उन्हें ग्राहकों तक पहुँचने में मादा करता है। इसके साथ ही हाल ही में व्हाट्सएप ने हाल ही में आंकड़े जारी किये थे जिसमे बताया था की लगभग 50 लाख लोग रोज़ व्हाट्सएप बिज़नस का प्रयोग करते हैं।

    हाल ही में व्हाट्सएप ने एप में फॉरवर्ड करने के फीचर में भी बदलाव किये थे। इसके अंतर्गत अब यूजर केवल पांच लोगों को ही एक मेसेज एक बार में फॉरवर्ड कर पायेंगे। यह पहल फेक न्यूज़ को कम करने के लिए की गयी है।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *