Mon. Apr 22nd, 2024
    69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा; रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का मिला पुरस्कार

    69वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की जूरी ने गुरुवार को वर्ष 2021 के विजेताओं की घोषणा की। सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट को दिया गया है और सर्वश्रेष्ठ गैर-फीचर फिल्म का पुरस्कार सृष्टि लखेरा द्वारा निर्देशित ‘एक था गांव’ को दिया गया है। जूरी में भारतीय सिने-जगत के प्रख्यात फिल्म निर्माता और फिल्मी हस्तियाँ शामिल थीं।

    द कश्मीर फाइल्स को राष्ट्रीय एकता पर सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के लिए नरगिस दत्त पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जबकि आरआरआर को संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार मिला है।

    अल्लू अर्जुन ने फिल्म पुष्पा (द राइज पार्ट I) में अपने शानदार अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता है, वहीं आलिया भट्ट को गंगूबाई के लिए और कृति सनोन को काठियावाड़ी और मिमी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार की संयुक्त विजेता बन गई हैं।

    घोषणा से पहले, अध्यक्ष और अन्य जूरी सदस्यों ने केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की और उन्हें पुरस्कारों के लिए चयन प्रस्तुत किया। मंत्री ने प्रविष्टियों की जांच करने और पुरस्कारों के लिए सर्वश्रेष्ठ का चयन करने के लिए जूरी को धन्यवाद दिया। 

    श्री ठाकुर ने कहा, “यह हर श्रेणी की सभी फिल्मों के बीच बहुत कड़ी प्रतिस्पर्धा थी। मेरी बधाई और शुभकामनाएं विजेताओं के साथ हैं। आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म निर्माता है। हमारे पास दुनिया का कंटेंट हब बनने की क्षमता है। यह हमारा समय है। आज हमारी फिल्मों को दुनिया भर में पहचान मिल रही है, चाहे वह बाफ्टा हो या ऑस्कर।”

    उन्होंने अपने एक्स हैंडल (ट्विटर) के जरिये बताया, “राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के चेयरपर्सन और ज्यूरी मेंबर्स से भेंट हुई और उन्होंने इन अवॉर्ड्स की रिपोर्ट मुझे सौंपी है। फीचर, नॉन फीचर और बेस्ट राइटिंग ऑन सिनेमा के ऊपर लगभग 430 आवेदन हमें प्राप्त हुए थे। ज्यूरी मेंबर्स ने सभी फिल्मों को बेहद ध्यानपूर्वक देखा है।”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *