Mon. Feb 26th, 2024
    चक्रवात 'गाजा'

    भारतीय मौसम विभाग ने तमिलनाडू के तटीय इलाकों में रेड अलर्ट घोषित कर दिया है। यह अलर्ट चक्रवात ‘गाजा’ से बचने के लिए लगाया गया है।

    मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात गाजा की वजह से 15 नवंबर को चेन्नई और नागापट्टिनम में भारी बारिश हो सकती है।

    आईएमडी बुलेटिन में यह कहा गया कि उत्तरी तमिलनाडू और पुदुच्चेरी में भारी बारिश हो सकती है और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटीय इलाके, केरल और रायलसीमा में भी तेज बारिश होने की आशंका हैं।

    मौसम विभाग ने चक्रवात गाजा की मौजूद स्तिथि भी बताई है, जिसके अनुसार सोमवार सुबह 5:30 बजे गाजा उत्तरिपुर्व चेन्नई से 740 किलीमीटर पूर्व की दूरी पर था। नागापट्टिनम जिले से यह 840 किलोमीटर पूर्व की दूरी पर देखा गया।

    आईएमडी के मुताबिक यह चक्रवात अगले 24 घंटों में और भयानक तबाही मचाने के लिए सक्षम हो जायेगा और उसके अगले 24 घंटो तक इसी प्रकार रहेगा। 15 नवम्बर को यह कमजोर होकर नागापट्टिनम और चेन्नई के तटों को पार कर लेगा।

    गाजा से बचने के लिए तमिलनाडु चीफ गिरिजा वैद्यनाथन नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी, नेशनल डिजास्टर रेस्पोंसे फोर्स, रेवेनुए डिजास्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट के साथ बातचीत कर रहे हैं।

    प्रदीप जॉन ने रविवार को एक पोस्ट में लिखा है कि उत्तरी तमिलनाडु, चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लुर, विल्लुपुरम में  बारिश होने के आसार है। वहीँ तिरछी, विल्लुपुरम, पेराम्बलुर, करुर आदि में भी बारिश होगी। केरल में भी एक दिन बारिश देखने को मिलेगी।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *