Wed. Jun 12th, 2024
    सरदार पटेल की मूर्ति

    दुनिया की सबसे लम्बी प्रतिमा “स्टेचू ऑफ़ यूनिटी” का उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 31 अक्टूबर को किया था। गुजरात के नर्मदा जिले में स्थित प्रतिमा ने महज 11 दिनों में 1.28 लाख से ज्यादा दर्शनार्थियो को अपनी तरफ आकर्षित किया।

    दर्शनार्थियो की सबसे ज्यादा तादाद शनिवार और रविवार को देखने को मिली। उद्घाटन के पहले वीकेंड में 50000 से भी ज्यादा लोग इस प्रतिमा को देखने आए।

    सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड के इंजिनियर ने बताया की 1 नवम्बर से इस प्रतिमा को आम नागरिकों के लिए खोला गया और पहले दिन से ही इसे देखने वाले पर्यटकों का तांता लग गया। अब तक कुल 1 लाख 28 हज़ार लोगों ने इस प्रतिमा को देखा जिसमे शनिवार को 24000 और रविवार को 27000 लोगो ने इस प्रतिमा का दर्शन किया।

    यह प्रतिमा भारत के लौह पुरुष कहे जाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल की है जिन्होंने आज़ादी के बाद भारत की विभिन्न रियासतों को एक साथ जोड़ कर भारतीय गणराज्य का निर्माण करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

    प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इसका उद्घाटन 31अक्टूबर को करते हुए कहा कि यह प्रतिमा भारत की एकता और अखंडता का प्रतिक है, और इसके बाद इसे 1 नवम्बर से आम नागरिकों के लिए खोल दिया गया, जिसके पहले दिन ही तक़रीबन 10000 लोगो ने इस प्रतिमा को देखा और और फिर दिन प्रतिदिन दर्शनार्थियो की संख्या लगातार बढ़ती ही गई।

    गुजरात टूर्रिज्म डिपार्टमेंट का कहना है कि वह कितनी भी संख्या में पर्यटकों का स्वागत करने में समर्थ हैं उन्होंने यह भी बताया कि गुजरात में टूर्रिज्म 17 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है जिसमे 17 लाख दर्शनार्थियो ने 2017 में गुजरात दर्शन किया।

    इस प्रतिमा के अलावा गुजरात टूर्रिज्म ने इस प्रतिमा के आस पास बहुत सारे ऐसे स्थानों का भी निर्माण किया है जो दर्शको को आकर्षित करेंगे। जिसमे दो टेंट सिटीज शामिल हैं, जो कि नर्मदा नदी के बांध के पास बनाये गए हैं। प्रतिमा के अंदर 135 मीटर की ऊंचाई पर एक दर्शन गैलरी भी बनाई गई है जिससे एक बार में लगभग 200 लोग देख सकते हैं।

    इसके साथ साथ दर्शकों की सुविधा के लिए इसमें एक लिफ्ट भी लगाई गई है जो एक दिन में लगभग 5000 लोगो को ले जाने और ले आने में समर्थ है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *