Sat. Feb 4th, 2023
    रिलायंस जियो 4G स्पीड

    ट्राई द्वारा जारी किये गए नए डाटा के अनुसार रिलायंस जियो ने 4G स्पीड के मामले में सभी दूरसंचार परिचालकों को पीछे छोड़ दिया है।

    जियो की अधिकतम डाउनलोड स्पीड 22.3 एमबीपीएस रही तो वहीं आईडिया सेल्यूलर अपलोड के मामले में अव्वल रही। अगर देश में औसत 4जी डाउनलोड स्पीड की बात करें तो मई महीने में जियो ने अपने प्रतिद्वंदी एयरटेल से दोगुने से भी अधिक गति दर्ज कराई।

    हालांकि एयरटेल की औसत डाउनलोड स्पीड अप्रैल के 9.3 एमबीपीएस से बढ़कर मई में 9.7 एमबीपीएस रही। वहीं वोडाफोन और आईडिया ने पिछले महीने के मुकाबले अपनी डाउनलोड स्पीड में गिरावट दर्ज की।

    अप्रैल में उनकी डाउनलोड स्पीड क्रमशः 6.8 और 6.5 एमबीपीएस थी जो की मई में घटकर क्रमशः 6.7 और 6.3 एमबीपीएस रही।

    अपलोड में आईडिया रहा जिओ से आगे

    वहीं अगर 4G अपलोड स्पीड की बात करें तो अप्रैल के मुकाबले अपनी स्पीड में गिरावट के बावजूद आईडिया सेल्यूलर शीर्ष पे बनी हुई है। अप्रैल में आईडिया की अपलोड स्पीड 6.3 एमबीपीएस थी जो की मई के महीने में घटकर 5.9 एमबीपीएस रह गई।

    वोडाफोन 5.3 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड के साथ दूसरे नंबर पर रही और तीसरे नंबर पर रही जियो ने 5.1 एमबीपीएस की स्पीड दर्ज कराई। एयरटेल इस मामले में भी 3.8 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड के साथ जियो से काफी पीछे रही।

    देखा जाए तो पिछले कुछ महीनो से जियो और आईडिया ने क्रमशः डाउनलोड और अपलोड स्पीड के मामले में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है।

    गौर करने वाली बात ये भी है की आईडिया की अपलोड स्पीड शीर्ष पर रहने के बावजूद मार्च से लगातार गिरते जा रही है।

    क्या है डाउनलोड और अपलोड स्पीड?

    बता दें की अगर डाउनलोड स्पीड की जरूरत तब पड़ती है जब आप कोई वेब पेज खोल रहे हों, अपना ईमेल देख रहे हों या इंटरनेट पर कोई वीडियो देख रहे हों। वहीं अपलोड स्पीड तब ख़ास होता है जब आप कोई चीज (फोटो, वीडियो इत्यादि) इंटरनेट पर शेयर करने जा रहे हों।

    क्या है ट्राई?

    बता दें की भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) भारत में दूरसंचार पर नियंत्रण हेतु एक स्वायत्त नियामक प्राधिकरण है जो की भारत में दूरसंचार संबंधित व्यापार को नियमित करने का काम करती है। इस डाटा को ट्राई ने “माय स्पीड” ऐप की मदद से तैयार किया।

    By अनुपम कुमार सिंह

    बीआईटी मेसरा, रांची से कंप्यूटर साइंस और टेक्लॉनजी में स्नातक। गाँधी कि कर्मभूमि चम्पारण से हूँ। समसामयिकी पर कड़ी नजर और इतिहास से ख़ास लगाव। भारत के राजनितिक, सांस्कृतिक और भौगोलिक इतिहास में दिलचस्पी ।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *