दा इंडियन वायर » समाचार » 316 करोड़ के लोन से आईआईएम अहमदाबाद करेगा बुनियादी ढाँचे में बड़ा सुधार
समाचार

316 करोड़ के लोन से आईआईएम अहमदाबाद करेगा बुनियादी ढाँचे में बड़ा सुधार

आईआईएम अहमदाबाद

देश के सबसे प्रतिष्ठित प्रबंध सस्थानों में शुमार भारतीय प्रबंध संस्थान (IIM) अहमदाबाद अब अपनी बुनियादी सुविधाओं में विस्तार करने के लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार आईआईएम अहमदाबाद ने उच्च शिक्षा निधि एजेंसी (HEFE) से 316 करोड़ रुपये के ऋण की माँग की है।

इस ऋण के तहत आईआईएम अहमदाबाद अब अपने संस्थान के ढाँचे में जमीनी स्तर पर बदलाव करेगा। इसके तहत संस्थान अध्यापकों, छात्रों व स्टाफ़ के लिए अलग-अलग निवास की सुविधा उपलब्ध कराएगा। वहीं इसी के साथ प्रबंधन संस्थान एक नए अकादमिक कॉम्प्लेक्स, कला-खेल कॉम्प्लेक्स व एक खेल मैदान का भी निर्माण कराएगा। यह सभी निर्माण 10 लाख स्क्वायर फीट जमीन के हिस्से पर होगा।

प्रबंध संस्थान को कुल मिलने वाले लोन में से करीब 89 करोड़ रुपये अकादमिक कॉम्प्लेक्स के लिए, 27 करोड़ रुपये स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स व मैदान के लिए, 104 करोड़ रुपये छात्रों के आवास, 39 करोड़ रुपये से स्टाफ का आवास व 58 करोड़ रुपये से फ़ैकल्टी के आवास का निर्माण होगा।

इन सब के साथ आईआईएम अहमदाबाद अब नए छात्रों के लिए भी और मौके खोल रहा है, इस निर्माण के पूरा होने के बाद आईआईएम अहमदाबाद 380 अतिरिक्त छात्रों के लिए भी उपलब्ध हो जाएगा।

आईआईएम अहमदाबाद के डायरेक्टर ईरोल डिसूजा ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय को इस बाबत जानकारी देते हुए बताया है कि संस्थान अब अपने प्रोग्रामों के दायरे को बढ़ाना चाहता है।

देश के सबसे प्रतिष्ठित प्रबंध संस्थानों में गिने जाने वाले आईआईएम अहमदाबाद की स्थापना वर्ष 1961 में हुई थी। फिलहाल 103 एकड़ में फैले इस संस्थान में 6 तरह के प्रोग्राम के तहत करीब 1000 से भी अधिक छात्र पढ़ रहे हैं।

About the author

प्रियाँन्शु

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!