Thu. Feb 22nd, 2024
    2020 के बाद पहली बार हांगकांग ने अपने द्वार अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए खोले

    दो साल से अधिक समय के बाद पहली बार, हांगकांग गैर-निवासियों को मई में वित्तीय केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति देगा। हांगकांग की सरकार  ने यह कदम शहर के कड़े कोरोनावायरस प्रतिबंधों को आसान बनाने की दिशा में  लिया है। 

    हांगकांग की सरकार ने शुक्रवार को एक बयान में घोषणा की कि  कोविड -19 संक्रमित रोगियों को ले जाने वाली एयरलाइनों के नियमों को थोड़ा संशोधित किया जाएगा, आने वाली उड़ानों को निलंबित करने की सीमा के साथ अब तीन से पांच संक्रमित यात्रियों की वृद्धि होगी।

    हांगकांग ने व्यक्तिगत एयरलाइन रुट्स पर रोक 7 से घटाकर पांच दिन कर दिया जाएगा।

    सरकार के अनुसार, विदेशी आगंतुकों को नागरिकों के समान प्रक्रियाओं के अधीन किया जाएगा।

    3 मार्च को 70,000 से अधिक संक्रमणों के शिखर छूने के बाद, अब एक सप्ताह से अधिक समय तक दैनिक संक्रमण 1000 से नीचे ही रहा है।

    2020 की शुरुआत से, हांगकांग की सीमाओं को अनिवार्य रूप से बंद किया गया था व आगमन के लिए बहुत कम उड़ानें और सप्ताह भर के लिए क्वारंटाइन का एलान किया गया था।

    हांगकांग में आने वाले अधिकांश विमान मुख्य भूमि चीन और कुछ अन्य एशियाई गंतव्यों से हैं।

    सरकारी आंकड़ों के अनुसार, कैथे पैसिफिक, एमिरेट्स, क्वांटास और केएलएम उन एयरलाइनों में शामिल थीं जिनकी उड़ानों पर इस सप्ताह प्रतिबंधित लगा दिया गया था।

    इस साल अब तक 70 से अधिक उड़ान प्रतिबंध लग चुके हैं।

    1 अप्रैल को, पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश ने संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम सहित नौ देशों से उड़ानों पर प्रतिबंध हटाया था और निवासियों के लिए क्वारंटाइन अवधि को 14 से घटाकर सात दिन कर दिया था परन्तु अभी भी कड़े मानदंड का मतलब है कि अभी भी कुछ उड़ानों का ही उड़ान भर पाना।  

    हांगकांग ने “डायनेमिक जीरो” ( Dynamic Zero) कोरोनावायरस नीति जो चीन ने लागू करी थी उसका अनुसरण किया है। इस नीति को  कोविड को फैलने से रोकने के लिए लिया गया था।

    हांगकांग लौटने का प्रयास करने वाले हजारों निवासी अंतिम समय में रद्द होने वाली उड़ानों से काफी परेशानहो रहे  है। इस कारण  उन्हें वैकल्पिक मार्ग खोजने के लिए हाथ-पांव मारना पड़ रहे है।  उन्हें यह सुनिश्चित करना पड़ रहा है कि वे तंग आपूर्ति के बीच क्वारेंटीन को पूरा करने के लिए होटल के कमरों को सुरक्षित कर सकें।

    हांगकांग में जिम, ब्यूटी पार्लर, थीम पार्क और सिनेमाघर चार महीने से अधिक समय में पहली बार गुरुवार को फिर से खुले। 

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *