दा इंडियन वायर » विदेश » डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, जल्द ही व्हाइट हाउस आएंगे शी जिनपिंग
विदेश

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, जल्द ही व्हाइट हाउस आएंगे शी जिनपिंग

डोनाल्ड ट्रम्प और शी जिनपिंग

वॉशिंगटन, 26 अप्रैल| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग जल्द ही व्हाइट हाउस आएंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं एक व्यापारिक सौदे पर साथ आ सकती हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, व्हाइट हाउस में एक कार्यक्रम के दौरान ट्रंप ने यह टिप्पणी की। लेकिन स्टाफ को यह नहीं बताया कि मुलाकात कब होगी और इसका उद्देश्य क्या होगा।

व्हाइट हाउस के इतिहास में राष्ट्रपति ने शी को चमत्कारी बताया।

ट्रंप ने कहा, “व्हाइट हाउस की 1799 से ही इतिहास में जगह है..यह बहुत पहले की बात है। अब जब राष्ट्रपति शी चीन से यहां आएंगे और मैं उन्हें कहूंगा कि यह 1799 की इमारत है तो शयद ये उन्हें आधुनिक घर लगे, क्योंकि उनकी संस्कृति 5,000 साल पुरानी है।”

उन्होंने कहा, “लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता आप कहां जाते हैं, क्या समय है, क्या दिन है, व्हाइट हाउस जैसा महान कुछ भी नहीं है।”

उनकी टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब व्हाइट हाउस ने इस सप्ताह घोषणा की है कि शीर्ष व्यापार वार्ताकार रॉबर्ट ई. लाइटेगर और ट्रेजरी सचिव स्टीवन मेनुचिन 30 अप्रैल से शुरू होने वाली वार्ता के लिए रविवार को बीजिंग का दौरा करेंगे।

इसके बाद 8 मई से शुरू होने वाली वार्ता के लिए उनके चीनी समकक्ष वाइस प्रीमियर लियू हे अमेरिका आएंगे।

ट्रंप के व्यापार सलाहकार वाशिंगटन और बीजिंग के बीच दूरियों और चल रहे व्यापारिक युद्ध को खत्म करने में महीनों से जुटे हैं। व्यापारिक युद्ध के चलते प्रशांत महासागर के दोनों ओर आर्थिक क्षति हो रही है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!