दा इंडियन वायर » मनोरंजन » 13 रीजंस व्हाई: हन्ना बेकर की आत्महत्या का सीन इस वजह से नेटफ्लिक्स द्वारा हटाया गया!
मनोरंजन

13 रीजंस व्हाई: हन्ना बेकर की आत्महत्या का सीन इस वजह से नेटफ्लिक्स द्वारा हटाया गया!

13 reasons why suicide scene

नेटफ्लिक्स के ’13 रीजंस व्हाई’ के इस संवाद से हमें हर बार गूजबंप्स मिलते हैं: “कौन जानता था कि एक कॉलेज का जीवन इतना कठिन होगा, चुनौतियों और अकेलेपन से भरा होगा। एक प्रकार का अकेलापन जो आपको एक अनिद्रा का शिकार बना देगा।”

शो के बारे में बात करें तो, क्ले जेन्सेन को 13 कारणों के साथ एक बॉक्स मिलता है, जिसके कारण उनके सहपाठी, हन्ना बेकर ने आत्महत्या कर ली और इन पत्रों को अपने आसपास के लोगों के लिए छोड़ दिया।

यह शो उसी नाम की पुस्तक पर आधारित है, जिसे जे अशर ने लिखा था। फिल्म की कहानी एक हाई स्कूल की लड़की, हन्ना के इर्द-गिर्द घूमती है जो तंग आकर आत्महत्या कर लेती है।

उसे हमारी आंखों के सामने मरते हुए देखना निराशाजनक था और दुनिया भर के किशोरों पर इसका बहुत प्रभाव पड़ा, जो उसी स्थिति से गुजर रहे हैं। ग्राफिक दृश्य जहां हन्ना अपनी जान ले लेती है, असंगत है।

नेटफ्लिक्स ने तब सीज़न 3 की रिलीज़ से पहले इस परेशान करने वाले दृश्य को हटाने का फैसला किया और ट्वीट किया:

“हमने कई युवाओं से सुना है कि ’13 रीजंस व्हाई’ उन्हें अवसाद और आत्महत्या जैसे मुश्किल मुद्दों के बारे में बातचीत शुरू करने और मदद पाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं- अक्सर पहली बार।

जैसा कि हम इस सीजन में बाद में सीजन 3 को लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं, हम शो के आसपास चल रही बहस के बारे में सोच रहे हैं।

इसलिए मेडिकल एक्सपर्ट्स की सलाह पर, अमेरिकन फाउंडेशन फ़ॉर सूइस प्रिवेंशन के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ क्रिस्टीन मुटिएर, हमने निर्माता ब्रायन यॉर्की और ’13 रीजंस व्हाई’ के निर्माताओं के साथ निर्णय लिया है कि हन्ना को अपनी जान लेने के लिए वह दृश्य क्यों संपादित करना चाहिए सीज़न 1 से-

सीज़न 2 पिछले साल मई में आया था और तीसरा सीज़न बाद में आने वाला है। यदि आपने अभी तक इसे देखा नहीं है, तो अभी देखें! यह वास्तव में पेचीदा है और इसे अवश्य देखना चाहिए।

यह भी पढ़ें: ऋतिक रोशन आ रहे हैं रोहित शेट्टी की लिटिल सिंघम के साथ

About the author

साक्षी सिंह

Writer, Theatre Artist and Bellydancer

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Advertisement

Advertisement

Advertisement