Thu. Dec 1st, 2022
    अमेरिका और उत्तर कोरिया

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की दूसरी मुलाकात वियतनाम की राजधानी में आज होगी। डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को कहा कि “उत्तर कोरिया का भविष्य बहुत बढ़िया होगा, अगर दोस्त किम जोंग उन परमाणु आर्सेनल को त्यागने के लिए तैयार हो जाते हैं, यह तभी संभव है।”

    उत्तर कोरिया के लिए सुनहरा मौका

    डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्ववीट कर कहा कि “परमाणु निरस्त्रीकरण का जो अवसर उत्तर कोरिया को मिल रहा है, वो इतिहास में किसी को नहीं मिला होगा।” अमेरिकी राष्ट्रपति ने किम जोंग उन को अपना दोस्त बताया। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को कई अप्पतिजनक बाते व अपशब्द कहे थे।

    https://twitter.com/realDonaldTrump/status/1100693519491100672

    डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि “मुझे उत्तर कोरिया के साथ क्या करना चाहिए इस बाबत डेमोक्रेट्स को इसके बारे में बात करना बंद करना चाहिए। उन्हें खुद से पूछना चाहिए कि उन्होंने आठ सालों के ओबामा के कार्यकाल में ऐसा क्यों किया था।”

    डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग उन के मध्य ऐतिहासिक मुलाकात बीते वर्ष जून में सिंगापुर में हुई थी, जहां उत्तर ककोरा के शासक ने परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए प्रतिबद्धता दिखाई थी। हाल ही में आलोचकों ने कहा कि किम जोंग उन परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठा रहे हैं। कारणवश, डोनाल्ड ट्रम्प को दबाव में आकर दूसरे शिखर सम्मेलन के लिए राज़ी होना पड़ा था।

    अमेरिका हड़बड़ी में नहीं

    डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को दोहराया कि “वह चाहते हैं उत्तर कोरिया परमाणु कार्यक्रम को खत्म कर दे। लेकिन वह हड़बड़ी में नहीं है और न ही पियोंगयांग पर निरस्त्रीकरण के लिए दबाव बना रहे हैं।” उत्तर कोरिया की मांग है कि अमेरिका सभी प्रतिबंधों को हटा दे, 1950-53 की कोरियाई युद्ध की आधिकारिक घोषणा करें और सुरक्षा की गारंटी प्रदान करें।

    हाल ही में डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि वह वियतनाम की मुलाकात के बाद भी किम जोंग उन से मुलाकात की अपेक्षा रखते हैं। उत्तर कोरिया को पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण कर देना चाहिए ताकि प्रतिबंधों को हटा दिया जाए।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *