Thu. Feb 9th, 2023
    ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान

    ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान’ इस साल रिलीज़ होने वाली सबसे बड़ी फिल्म है। फिल्म में काम कर रहे बड़े-बड़े कलाकारों के चाहने वाले भी बहुत ज्यादा हैं। फ़िल्म ट्रेड एनालिस्ट यह अनुमान लगा रहे हैं कि यह फ़िल्म दिवाली पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई करेगी।

    हालाँकि फ़िल्म की लागत को देखते हुए निर्माताओं ने फिल्म के टिकटों का मूल्य बढ़ा दिया है। शनिवार को फिल्म की एडवांस बुकिंग शुरू हुई और अब तक 2 लाख से ज्यादा टिकट बिक चुके हैं। बॉक्सऑफिसइंडिया.कॉम की रिपोर्ट के अनुसार फिल्म ने एडवांस बुकिंग के जरिए ही ‘टाइगर ज़िंदा है’ ‘संजू’ और अवेंजर्स की कमाई को पीछे छोड़ दिया है।

    फ़िल्म प्रदर्शक अक्षय राठी ने कहा है कि फ़िल्म तीन दिनों के भीतर ही 100 करोड़ कमा लेगी। इस बारे में उन्होंने बताते हुए कहा कि ,”दिवाली के बाद वाला दिन हमेशा किसी भी फिल्म की रिलीज़ के लिए साल का सबसे अच्छा दिन माना जाता है। दूसरी बात यह है कि फ़िल्म में आमिर,अमिताभ बच्चन, कैटरीना कैफ, वाई आर एफ एक साथ मिलकर फिल्म को कुछ खास बनाते हैं। इस वजह से लोग सिनेमाहाल में आएँगे।

    तीसरी बात यह भी है कि टिकटों का मूल्य अब तक की सभी फिल्मों से ज्यादा है और इस कारण फिल्म अपने आप ही पैसे कमा लेगी।”

    राठी से यह पूछे जाने पर कि क्या है फिल्म आमिर की ‘दंगल’ का रिकॉर्ड तोड़ पाएगी उन्होंने कहा कि ,” ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान’ जिस तरह की फ़िल्म है, हम यह आशा जरूर कर सकते हैं कि यह ‘दंगल’ से ज्यादा कमाई करेगी। पर यह फ़िल्म की विषयवस्तु  पर भी निर्भर करता है अगर इस फ़िल्म की कहानी दर्शकों का मनोरंजन करने में सफल रहेगी तो जरूर यह ‘दंगल’ से ज्यादा कमा लेगी।”

    टिकट के मूल्य बढ़ा दिए जाने पर राठी ने कहा कि,”अगर आप मुझे स्त्री की तरह कोई फ़िल्म दिखाएंगे जिसके टिकट का मूल्य 600 रुपए हो तो शायद मैं इसे ना देखूं और फ़िल्म के टीवी पर आने का इंतज़ार करूँ। यदि आप मुझे कोई शक्तिशाली फ़िल्म दिखाएंगे तो मैं एक टिकट के लिए 800 भी देने के लिए तैयार हो जाऊंगा।

    यह अलग तरह की फ़िल्म है इसलिए इसके टिकट का मूल्य भी ज्यादा है और फ़िल्म में जो देखने के लिए मिलेगा वह बहुमूल्य है। अगर आप आमिर, अमिताभ और कैटरीना के फैन हैं तो यह फ़िल्म देखना बनता है। यह लोग कितना पैसा दे रहे हैं इसके बारे में नहीं है। लोग जितना पैसा देंगे उससे कहीं ज्यादा उन्हें देखने को मिलेगा।”

    आमिर खान ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि “मैं समझ सकता हूँ कि यह एक महँगी फ़िल्म है। मैं हमेशा चाहता हूँ कि टिकट्स सस्ती रहें। मेरा सपना है कि भारत में सबके लिए थिएटर होना चाहिए। और फ़िल्में देखना सस्ता होना चाहिए ताकी हर कोई फ़िल्में देख सके।”

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *