Mon. May 27th, 2024
    योगी आदित्यनाथ

    उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रमुख त्यौहार होली के मद्देनजर राज्य में शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश जारी किए है। आदित्यनाथ ने सभी जिलों के जिला मजिस्ट्रेट्स और पुलिस अधीक्षक को त्यौहार से पहले सतर्क रहने और किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पूरी तैयारी करने को निर्देशित किया।

    दरअसल योगी ने सभी जिलों के अधिकारियों को हिंदू और मुस्लिम समुदायों के साथ मिलकर बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए है ताकि इस साल होली के शांतिपूर्ण उत्सव को सुनिश्चित किया जा सके। साथ ही इस दौरान दोनों समुदायों के बीच कोई भी हिंसक घटनाए न हो।

    सीएम योगी के इस बयान को कासगंज हिंसा से जोड़कर देखा जा रहा है तब तिरंगा यात्रा के दौरान सांप्रदायिक दंगों में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और अन्य लोग घायल हो गए थे।

    मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि उत्सवों पर दो समुदायों के बीच कोई विवाद न हो। योगी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी 75 जिलों में तैयारी की समीक्षा की।

    हर छोटे स्तर पर भी विभिन्न समुदायों के प्रभावशाली व्यक्तियों के साथ मिलकर बैठके आयोजित करने का आदेश दिया गया है। ताकि ये  लोग किसी घटना के समय स्थिति को संभाल सके। विभिन्न शहरों में जुलूस के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने पर भी आवश्यक तैयारी की जानी चाहिए।

    योगी ने कहा कि राज्य में संवेदनशील स्थानों पर उचित सुरक्षा सुनिश्चित की जानी चाहिए और जुलूस की वीडियोग्राफी की जानी चाहिए। होल त्यौहार पर कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए योगी ने पहले ही अधिकारियों को मुस्तैद रहने के आदेश दिए है।

    अधिकारियों को सोशल मीडिया पर कड़ी नजर बनाए रखने और अफवाहों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद डीएम और एसपी की अध्यक्षता में विभिन्न जिलों में शांति समितियों की बैठकों का आयोजन किया गया।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *