शनिवार, अप्रैल 4, 2020

हॉस्टन: मोदी के संबोधन के लिए तीन हफ्तों में 50000 लोगो ने किया पंजीकरण

Must Read

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए।...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

भारत के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के हॉस्टन के एनआरजी स्टेडियम में संबोधन के लिए तीन हफ्तों में 50000 लोगो को पंजीकरण कराया था। इस समारोह का शीर्षक हाउडी मोदी है और इसकी मेजबानी टेक्सास इंडिया फोरम ने कर रहा है। इस सम्मेलन का थीम “साझा स्वप्न, उज्जवल भविष्य” भारतीय-अमेरिकी योगदानो को रेखांकित करेगा। साथ ही दोनों राष्ट्रों के संबंधों को मज़बूत करने में भूमिका को रेखांकित करता है।

अगर पांच लाख लोग इस समारोह में शामिल होंगे तो यह सबसे बड़ी ऑडियंस होगी। यह उत्तरी अमेरिका में किसी भारतीय प्रधानमन्त्री द्वारा सबसे बड़ा संबोधन होगा। समिति के अधिकारिक बयान में बताया कि “अमेरिका में भारतीय-अमेरिकी नागरिकों को एकत्र होना अभूतपूर्व है।”

उन्होंने बताया कि “इस समरोह के लिए तीन हफ्तों में 50000 से अधिक लोगो ने पंजीकरण किया है। 22 सितम्बर को एनआरजी स्टेडियम में भारतीय प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी करेंगे। टेक्सास में हजारो भारतीय-अमेरिकियों की तरफ से और इसकी सह अध्यक्षता सीनेट इंडिया काउकास करेगा। मैं भारतीय प्रधानमन्त्री का हॉस्टन में स्वागत करते हैं।”

उन्होंने कहा कि “भारत अमेरिका की सुरक्षा और आर्थिक साझेदारी जारी रखेगा और टेक्सास की यात्रा के साथ संबंधों को मज़बूत करने की तरफ देख रहा हूँ।” भारत हॉस्टन का चौथा सबसे बड़ा व्यापार साझेदार है, वह ब्राज़ील, चीन और मेक्सिको के पीछे हैं।

साल 2009 से 2018 तक भारत और हॉस्टन के बीच व्यापार का औसत 4.8 अरब डॉलर है और साल 2018 में यह 7.2 अरब डॉलर मूल्य था। हॉस्टन में भारतीय मूल के 13000 से अधिक नागरिक है। आयोजनकर्ता जुगल मालानी ने कहा कि भारतीय अमेरिकी अनुभव को यह कार्यक्रम एक अनोखा नजरिया प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि “हम चाहते हैं कि पूरा हॉस्टन शहर इसे त्यौहार का आनंद उठाये और टेक्सास-भारत संबंधो और भारत-अमेरिका संबंधो में वृद्धि के बारे में सीखेंगे।”

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

एक विलेन 2: दिशा पटानी के बाद, तारा सुतारिया फिल्म से जुड़ी, जॉन अब्राहम और आदित्य रॉय कपूर भी होंगे फिल्म का हिस्सा

यह पहले बताया गया था कि जॉन अब्राहम 2014 की फिल्म, एक विलेन की अगली कड़ी बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे। जनवरी...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए। 2 दिन में 16.03 करोड़...

महाराष्ट्र सरकार को कोई खतरा नहीं – कांग्रेस

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार शाम को अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। राकांपा नेताओं ने कहा कि 26 मार्च को होने...

पीएम मोदी, राहुल गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके 78 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -