Wed. May 29th, 2024
    मुंबई इंडियंस

    मुंबई इंडियंस की टीम ने रविवार को हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल के 12वें संस्करण के फाइनल मैच में 1 रन से मात देकर आईपीएल की ट्रॉफी पर चौथी बार कब्जा करके इतिहास रचा है। इस बीच, एक और बड़ा रिकार्ड बना है लेकिन यह रिकॉर्ड मैदान के अंदर नही बना है लेकिन इस यह आईपीएल से संबंधित है और यह सीजन के लिए लाइव-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर बना है। हॉटस्टार ने एक बार फिर समवर्ती दर्शकों से  एक इतिहास बनाया है।

    19वें ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को 12 गेंदो में 18 रन की दरकार थी और उस समय हॉटस्टार पर एक रिकॉर्ड 18.6 मिलियन दर्शक मैच देख रहे थे,  जो कि हॉटस्टार पर एक समय पर इतने सारे समवर्ती दर्शक पहली बार इतनी बड़ी संख्या में मैच देख रहे थे। इतने रोमांचक खेल को देखने को लिए दर्शक और किसी काम को करने से रुक गए और एक रोमाचंक फाइनल में अपनी निगाहे लगाने के लिए हॉटस्टार से जुड़ गए जहां दर्शको को मुंबई इंडियंस द्वारा आखिरी ओवर में एक कठोर गेंदबाजी देखने को मिली। जसप्रीत बुमराह को फाइनल में शानदार गेंदबाजी करने के लिए मैन ऑफ द मैच से नवाजा क्योंकि उन्होने 14 रन देकर 2 विकेट चटकाए थे।

    शेन वाट्सन के क्रीज पर खड़े रहने से हॉटस्टार पर दर्शको की संख्या बढ़ी
    आईपीएल के फाइनल मैच में 8-12 मिलियन समवर्ती दर्शक मैच के पूरे हिस्से में हॉटस्टार पर बने रहे। लेकिन मैच को देखने वालो की संख्या तब बढ़ी जब शेन वाट्सन (59 गेंदो में 80) मैच के दौरान बड़े शॉट लगा रहे थे और 2018 सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ फाइनल की तरह पारी खेल रहे थे जहां चेन्नई ने मैच जीता था।
    17वें ओवर तक दर्शक बढ़ रहे थे और दर्शको की संख्या 16 मिलियन पर आ गई थी। उसके बाद हॉटस्टार पर 19वें ओवर में 18.6 मिलियन दर्शक जुड़ गए और फाइनल ओवर में इसका संख्या घटके 18.3 मिलियन हो चुकी थी क्योंकि वाट्सन आउट हो गए थे और सीएसके को चार रन की जरुरत थी।
    इनसाइडपोर्ट ने एक रिपोर्ट में कहा, “हॉटस्टार की इंजीनियरिंग को घर में लिया गया है और यह लाइव इवेंट के लिए समवर्ती दर्शकों के लिए नए रिकॉर्ड स्थापित करता रहता है। जाहिर है, मुख्य उत्पाद अधिकारी वरुण नारंग कुछ सही कर रहे हैं।”

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *